रोजगार पंजीयन करें ऑनलाइन घर बैठे ही मिनटों में-छत्तीसगढ़।rojgar panjiyan cg registration - हमर गांव

Latest

Friday, 1 February 2019

रोजगार पंजीयन करें ऑनलाइन घर बैठे ही मिनटों में-छत्तीसगढ़।rojgar panjiyan cg registration

रोजगार पंजीयन करें घर बैठे अपने लैपटॉप, मोबाइल से। rojgar panjiyan cg .

दोस्तों नमस्कार।आज हम आप लोगों के लिए एक नई जानकारी लेकर आए हैं क्या आप छत्तीसगढ़ के रहने वाले हैं,क्या आप रोजगार पंजीयन कराने के लिए रोजगार कार्यालय का चक्कर लगा लगाकर थक चुके हैं,क्या समय पर पंजीयन नहीं होने के कारण किसी अवसर से चूक गए हैं,क्या पंजीयन कार्यालय में लंबी लम्बी लाइन लगाना पड़ता है,यदि आपका जवाब हाँ में है तो निश्चित ही आपको इस आर्टिकल को पूरा पढ़ना चाहिए।



दोस्तों हम इस आर्टिकल में घर बैठे ऑनलाइन आवेदन करने की पूरी जानकारी बताने वाले हैं।इसके साथ ही साथ हम छत्तीसगढ़ शासन के ऑनलाइन रोजगार पंजीयन का लिंक भी इस आर्टिकल में उपलब्ध करा रहे हैं।जिससे आप इस आर्टिकल में बताए गए आसान से स्टेप को पूरा कर अपना रोजगार पंजीयन कर सकते हैं।


दोस्तों एक बात और वर्तमान युग इंटरनेट,और कम्प्यूटर का युग है और इस युग में कोई भी कार्य दो तरीके से किया जा सकता है।एक सामान्य और दूसरा स्मार्ट।यदि आप घर बैठे ही स्मार्ट तरीके से रोजगार पंजीयन कर सकते हैं तो फिर रोजगार कार्यालय का चक्कर लगाने से बच सकते हैं।

रोजगार पंजीयन क्या है-
Rojgar panjiyan एक ऐसा प्रमाण पत्र है जो प्रमाणित करता है कि आप बेरोजगार हैं आपके के पास रोजगार के लिए योग्यता है। पंजीयन कार्यालय सभी जिला मुख्यालयों में होता है।बिना रोजगार पंजीयन के आप यदि किसी वेकेंसी के लिए फार्म भरते हैं तो उसे अमान्य कर दिया जाता है।

रोजगार पंजीयन की आश्यकता क्यों-
दोस्तों रोजगार पंजीयन की आवश्यकता से आप सभी जरूर अवगत होंगे।क्योंकि बिना रोजगार पंजीयन के आपका फार्म  रदद् कर दिया जाता है।इस लिए आवश्यक है कि यदि किसी पोस्ट के लिए आवेदन करते हैं तो आपका रोजगार पंजीयन होना चाहिए।

रोजगार पंजीयन करनें के लिए यहाँ क्लिक करें..

Online रोजगार पंजीयन हेतु रजिस्ट्रेशन कैसे करें-
सबसे पहले आपको ऊपर दिए गए लिंक में जाना होगा।जैसे ही आप ऊपर दिए गए लिंक को क्लिक करते हैं आपके मोबाइल,लेपटॉप स्क्रीन पर छत्तीसगढ़ रोजगार पंजीयन का आधिकारिक वेबसाइट खुल जाएगा।
अब आपको स्क्रीनशॉट के द्वारा दिखाए अनुसार लाल घेरे में दिखाए गए candidate registration को क्लिक करना है।
जैसे ही आप candidate registration को क्लिक करते हैं एक नया पेज खुलेगा जिसमें state,district, exchange को सलेक्ट कर अंत में पीले रंग में दिए कैप्चर को भरकर सब्मिट कर देना है।
अब एक रजिस्ट्रेशन फार्म खुलेगा। जिसमें स्क्रीनशॉट के द्वारा दिखाए अनुसार सभी कालम को भर लेना है।
Name-नाम
Middle name-मध्य नाम
Last name-अंतिम नाम
Father-पिता
Mother-माता
Gender-लिंग
Date of birth-जन्मदिन
Caste-जाति
Urban/rural-शहरी/ग्रामीण
Mobile number-मोबाइल नम्बर
Adress-पता
Pin code-पिन कोड
Verification mark-पहचान मार्क
Upload your photo-फोटो (gif/jpg/jpeg फाइल में बदल कर अपलोड करना है।)
सभी जानकारी को भर लेने के बाद अन्त में next (नेक्स्ट) को क्लिक कर देना है।
आप जैसे ही  next को क्लिक करते हैं नीचे स्क्रीनशॉट द्वारा दिखाए अनुसार एक नया पेज खुलेगा,जो कि 'यूजर नेम और पासवर्ड'का पेज होगा।
इस पेज में आपको यूजर लॉगिन(user login) और पासवर्ड प्राप्त होगा जिसे नोट कर लेना है।
अब पुनः home पेज में आ जाना है,और स्क्रीनशॉट में दिखाए अनुसार यूजर आईडी और पासवर्ड भरकर submit (सब्मिट) को ओके कर देना है ।
अब एक नया पेज खुलेगा जो की पासवर्ड बदलने का पेज होगा आपको यूजर आईडी भरा मिलेगा।पासवर्ड में पुराना पासवर्ड जो ऑनलाइन मिला था उसे भर लेना है।उसके नीचे लिखे new password और confirm password भरकर सब्मिट कर देना हैं।(नया पासवर्ड, पुराने ही पासवर्ड के अंकों को आगे पीछे करके बना सकते हैं और कन्फ़र्म पासवर्ड में भी बदले पासवर्ड को भर लेना है)
इस प्रकार पंजीयन पूर्व हो गया।
अब पुनः एक पेज खुलेगा।जिसमें तीन ऑप्शन रहेगा।पहला रजिस्ट्रेशन, दूसरा चेंज पासवर्ड और एग्जिट का।आपको रजिस्ट्रेशन को क्लिक करना है और उसमें दिए विकल्प 'एडिट रजिस्ट्रेशन' को ओके कर देना है।

इस प्रकार आपका पूरा रजिस्ट्रेशन फार्म एडिट हो जाएगा आप उसमें कुछ भी संशोधन कर सकते हैं या बदलाव कर सकते हैं।अब add qualification को क्लिक करना है।फिर आप जिस जिस कक्षा का रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं जैसे-5,8,10,12,आदि का मार्कशीट सामने रखकर आवश्यक जानकारी को अपडेट करना है।

कक्षा 5वीं

कक्षा 5वीं को अपडेट करने की पूरी जानकारी आप स्क्रीनशॉट में दिए अनुसार सलेक्ट कर लेंगे।
Exam passed-5th pass (सलेक्ट करना है)
Board-(पहले ही रायपुर रहेगा यदि दूसरा बोर्ड है तो आप्सन में से सलेक्ट कर लीजिए)
School-(शाला का टाइप कर लीजिए)
Medium-(हिंदी दिया रहेगा दूसरे मीडियम वाले दूसरा सलेक्ट कर लेना है)
Division-(फर्स्ट, सेकंड,थर्ड सलेक्ट करना है)
Percentage-प्रतिशत भरना है
Subject-(all compulsory subject for 5th को सलेक्ट कर लेना है)
Subject type-(main सलेक्ट करना है)
इस प्रकार भर लेने के बाद लाल घेरे में दिखाए गए next चिन्ह को क्लिक करना है ।कक्षा पांचवीं का सभी विषय अपडेट हो जाएगा अब अंत में 'सेव'कर देना है।

कक्षा-8वीं
अब पुनः add qualification को क्लिककर कक्षा 8वीं का भी ठीक इसी प्रकार भरना है।एग्जाम पास में 8th pass रहेगा subject में all subject compulsory for 8th सलेक्ट कर नेक्स्ट के चिन्ह को क्लिक करना है और सेव कर देना है।

कक्षा-10वीं
अब पुनः Add qualification को क्लिककर 10वीं का जानकारी भी स्क्रीनशॉट में दिखाए अनुसार भरकर सेव कर लेना है।

कक्षा -12वीं
अब 12वीं का भरना है इसके लिए आपको पुनः add qualification को क्लिक करना है।आप 12वीं  में जिस विषय का आप अध्ययन किये हैं,जैसे-आर्ट्स या साइंस भरकर नेक्स्ट के चिन्ह को क्लिक कर देना है जिससे विषय अपडेट हो जाएगा।अंत में सेव कर देना है।



इस प्रकार आपका सभी मार्कशीट पंजीयन लिस्ट में जुड़ जाएगा।अब आपको edit language क्लिक करना है और जो पेज खुलेगा उसमें दिए read,write,speak क्लिक करने के बाद काले घेरे में दिखाए गए नेक्स्ट के चिन्ह को क्लिक करना हैऔर सेव कर देना है।



 इस प्रकार आपका online पंजीयन पूर्ण हो गया।अब फार्म के अंत में लिखे back to home में क्लिक कर वापस रजिस्ट्रेशन पेज पर आ जाना है।



अब रजिस्ट्रेशन को पुनः क्लिक करना है और उसके सबसे नीचे के ऑप्शन को क्लिककर रजिस्ट्रेशन नम्बर को प्रिंट कर लेना है।




(दोस्तों इस online रोजगार पंजीयन जिसे आपने प्रिंट किया है उसे लेकर 15 दिवस के अंदर मूल दस्तावेज के साथ रोजगार कार्यालय से प्रमाणित करा लेना सब है,फिर आप किसी भी वैकेंसी के लिए फार्म भर सकते हैं।)


इसे भी पढ़ें-


🔹डुप्लीकेट मार्कशीट प्राप्त करें मिनटों में ।


🔹मिनी माता स्वावलम्बन योजना स्वरोजगार हेतु।

🔹कौशल विकास योजना स्वरोजगार  हेतु।

🔹आय प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन करने की पूरी जानकारी।

🔹जातिनिवास के लिए घर बैठे ऑनलाइन आवेदन करने की पूरी जानकारी।


दोस्तों आपको यह जानकारी उपयोगी लगा हो तो शेयर जरूर कर देना क्योंकि रोजगार पंजीयन घर बैठे ही मोबाइल से किया जा सकता है।आशा है online फार्म भरने कोई परेशानी नही होगी फिर भी कोई परेशानी होती है तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में अपना सवाल लिखकर पूछ सकते हैं।धन्यवाद

No comments:

Post a Comment