cg rojgar panjiyan renewal kaise karen ? छत्तीसगढ़ रोजगार पंजीयन रिन्यूअल करें घर बैठे ही मिनटों में - हमर गांव

Latest

Saturday, 28 September 2019

cg rojgar panjiyan renewal kaise karen ? छत्तीसगढ़ रोजगार पंजीयन रिन्यूअल करें घर बैठे ही मिनटों में

छत्तीसगढ़ रोजगार पंजीयन रिन्यूअल करें घर बैठे ही मिनटों में /cg rojgar panjiyan renewal kaise karen ?
डियर फ्रेंड्स, क्या आप छत्तीसगढ़ के रहने वाले हैं ?क्या आप 5 .8,10,12,या उससे अधिक की शैक्षणिक योग्यता रखते हैं ? क्या आप बेरोगार हैं ?क्या आपको रोजगार पंजीयन /रिन्यूअल हेतु रोजगार कार्यालय का चक्कर काटना पड़ता है ? क्या आप घर बैठे ही रोजगार पंजीयन /रिन्यूअल कराना चाहते हैं ? यदि आपका जवाब हाँ में है तो आपको इस आर्टिकल को ध्यान से जरूर पढ़ना चाहिए।

फ्रेंड्स रोजगार पंजीयन जितना महत्वपूर्ण है ,इतना ही महत्वपूर्ण रोजगार पंजीयन का रिन्यूअल है ,क्योंकि रोजगार पंजीयन करा लिए और यदि रिन्यूअल नहीं कराये तो उस स्थिति में रोजगार पंजीयन का वैधता समाप्त हो जाएगी,जिससे पंजीयन मान्य नहीं होगा तथा नया रोजगार पंजीयन कराना पड़ेगा। नया रोजगार पंजीयन कराने से रोजगार पंजीयन पुनः नवीन हो जाएगा और रोजगार कार्यालय तथा शासन के नजरिये से आप नया बेरोजगार माना जाओगे, इस समय रहते रोजगार पंजीयन का रिन्यूअल कराना आवश्यक हो जाता है।


हमने ऑनलाइन रोजगार पंजीयन कराने की पूरी जानकारी अपने साईट के माध्यम से पहले ही उपलब्ध करा चुके हैं ,उसमे हमारे कुछ पाठकों के द्वारा ऑनलाइन रिन्यूअल कराने के तरिके के बारे में जानकारी चाहा गया है,फिर भी यदि आप चाहते हैं कि रोजगार पंजीयन के ऑनलाइन तरिके के बारे में बताया जाय तो उसका लिंक नीचे उपलब्ध कराया जा रहा है।   

रोजगार पंजीयन क्या है - रोजगार पंजीयन प्रमाण पत्र यह प्रमाणित करता है कि कोई व्यक्ति बेरोजगार है और उसके पास रोजगार के लिए आवश्यक योग्यता है ,यदि आप बेरोजगार हैं और आपके पास रोजगार पंजीयन प्रमाण पत्र नहीं है तो आप शासन के नजर में बेरोजगार नहीं हैं तथा आप किसी भी वेकेंसी के लिए अप्प्लाई करते हैं तो उसे अमान्य कर दिया जाता है।रोजगार पंजीयन हेतु प्रत्येक जिले में रोजगार पंजीयन कार्यालय होता है।

रोजगार पंजीयन रिन्यूअल कराना क्यों आवश्यक है -
👍रिन्यूअल नहीं कराने से आप बेरोजगार नहीं माने जाएंगे।
👍किसी भी वेकेंसी के लिए अप्प्लाई करते हैं तो उसे अमान्य कर दिया जाता है।
👍रोजगार पंजीयन का वैधता बनाये रखने के लिए रिन्यूअल कराना आवश्यक है।
👍रोजगार पंजीयन रिन्यूअल प्रमाणित करता है कि आप सीनियर बेरोजगार हैं।
👍वेकेंसी के लिए किये गए आवेदन पत्र के वैधता के लिए रिन्यूअल आवश्यक है।

रोजगार पंजीयन रिन्यूअल कब कराएं- फ्रेंड्स  छत्तीसगढ़ में रोजगार पंजीयन का वैधता तीन वर्ष का होता है ,जिस तिथि ,माह,वर्ष में आपने रोजगार पंजीयन कराया था ,ठीक उससे तीन वर्ष का समय पूरा होने पर 30 दिवस के अंदर पंजीयन रिन्यूअल कराना पड़ता है।मान लीजिये आपने 15.10.16 को रिन्यूअल कराया था तो ठीक उससे तीन वर्ष पूर्ण होने पर अर्थात अक्टूबर 19 में रिन्यूअल कराना पड़ेगा।


रोजगार पंजीयन रिन्यूअल कैसे कराएं -
आप रोजगार पंजीयन की तरह रिन्यूअल भी दो तरिके से कर सकते हैं -
ऑफ़ लाइन
ऑनलाइन

ऑफ़ लाइन रोजगार पंजीयन रिन्यूअल कैसे कराएं - ऑफ़ लाइन रिन्यूअल के लिए आपको अपने जिले के रोजगार कार्यालय में पुराने पंजीयन प्रमाण पत्र को लेकर जाना होगा। यहां रिन्यूअल फार्म भरकर जमा करना होगा ,उसके बाद रोजगार ऑफिसर द्वारा आपके रोजगार प्रमाण पत्र में रिन्यूअल का शील लगाकर हस्ताक्षर करेंगे। आपको इसके लिए रोजगार कार्यालय में लाइन लगाकर पूरी प्रक्रिया को कराना होगा ,जिसके लिए आपको पूरा दिन भी लग सकता है।

ऑनलाइन रोजगार पंजीयन रिन्यूअल कैसे करें -ऑनलाइन रिन्यूअल का प्रक्रिया सरल और आसान है ,इसके लिए आप घर बैठे ही अपने एंड्राइड मोबाइल या लेपटॉप से कुछ ही मिनटों में रिन्यूअल कर सकते हैं ,तो चलिए शुरू करते हैं पूरी जानकारी स्टेप बाई स्टेप....

STEP 1.रोजगार पंजीयन रिन्यूअल के लिए आपको अपने एंड्राइड मोबाइल /लेपटॉप के ब्राउजर को open करना होगा और उसके गूगल सर्चबार में cg rojgar panjiyan  टाइप कर सर्च कर देना होगा। ध्यान रखें cg rojgar panjiyan . ही टाइप कर सर्च करना होगा ,cg टाइप नहीं करने से दूसरे स्टेट्स का रोजगार पंजीयन साईट की सूची दिखाने लगेगा।आपको chhattisgarh employment exchange-(NIC ) chhattisgarh पर क्लिक करना होगा। 
फ्रेंड्स आपके सुविधा के लिए cg rojgar panjiyan का लिंक इस आर्टिकल के अंत में  दिया जा रहा है ,आपको स्टेप 1 में कही गई बातों को करने की आवश्यकता नहीं है। आप पूरी प्रक्रिया को अच्छे से समझ लेने के पश्चात ही नीचे दिए गए लिंक में जाएँ ,क्योंकि एक बार रोजगार पंजीयन के लिंक को क्लिक करते हैं तो वह दूसरे विंडो में खुलेगा।



STEP 2.आप जैसे ही chhattisgarh employment exchange-(NIC ) chhattisgarh पर क्लिक करेंगे रोजगार पंजीयन का home पेज open हो जाएगा। इस पेज में आपको USER ID के रूप में अपना रोजगार पंजीयन क्रमांक तथा PASSWORD के रूप में अपना पंजीयन क्रमांक जन्मतिथि को दिन ,माह वर्ष के क्रम दर्ज करना होगा। मान लीजिये आपका रोजगार पंजीयन क्रमांक CT.........है  तो यह आपका user id हुआ और CT......के साथ जन्मतिथि 12011982 को जोड़ दो तो ये आपका password होगा ,यदि पासवर्ड जन्मतिथि के दिन,माह ,वर्ष को इनवेलिड बताता है तो जन्मतिथि के क्रम को बदलकर वर्ष ,माह ,दिन कर दें। यूजर आईडी और पासवर्ड भर लेने के बाद अंत में login पर क्लिक करना होगा। 

STEP 3. अब एक नया पेज open हो जाएगा। आपको इस पेज में  registration पर क्लिक करना होगा जैसाकि स्क्रीनशॉट द्वारा दिखाया गया है ,इसमें कुछ विकल्प खुलेगा आपको दूसरे विकल्प renewal registration पर क्लिक करना होगा। 

STEP 4.अब renewal information पेज open हो जाएगा। इस पेज में आपका नाम ,पता तथा पंजीयन का एक्सपायरी तिथि के साथ ही do you want to renewal लिखा रहेगा। आपको इस पेज में लिखे yes पर क्लिक करना होगा। इस प्राकर आपका पंजीयन renewal हो जाएगा। इतने में ही आपका काम खत्म नहीं होता है।   

STEP 5.अब आपका पंजीयन renewal हो गया ,जो पेज open होगा उसमें आप renewal के पश्चात का बढ़ा हुआ तिथि देख सकते हैं। renewal तिथि देखने के पश्चात आपको back पर क्लिक करना होगा। 



STEP 6.अब एक नया पेज open हो जाएगा , जिसमें renew registration लिखा रहेगा ,यहां आपको पंजीयन क्रमांक को पुनः दर्ज कर submit करना होगा। ध्यान रखें आपका पंजीयन क्रमांक वही रहेगा जो पहले था। 

STEP 7.अब renewal कन्फर्मेशन का पेज open होगा ,जिसके नीचे की ओर your registration is not due for renewal लिखा रहेगा ,जिससे कन्फर्म हो जाएगा कि आपका पंजीयन renewal हो गया। अब close पर क्लिक करना होगा।


STEP 8.अब पुनः STEP नंबर 3 के जैसा रजिस्ट्रेशन का पेज open हो जाएगा इस पेज में आपको registration पर क्लिक कर उसके अंतिम विकल्प print acknowladgement short slip (X -10) पर आ जाना है। 

 उस पर क्लिक कर पंजीयन रिन्यूअल का स्लिप प्रिंट कर लेना है। प्रिंट कॉपी को रजिस्ट्रेशन कार्यालय में ले जाकर रोजगार अधिकारी का सील और हस्ताक्षर करा लेना है ,नहीं तो आपका पंजीयन रिन्यूअल मान्य नहीं होगा। 
इस प्रकार आपका रोजगार पंजीयन रिन्यूअल हो जाएगा और आपके पंजीयन की रिन्यूअल तिथि बढ़ जाएगी तथा आप आसानी से किसी भी वैकेंसी के लिए फ़ार्म भर पाएंगे। 




अन्य संबंधित लिंक 
👉जातिनिवास के लिए घर बैठे ऑनलाइन आवेदन करने की पूरी जानकारी।
👉डुप्लीकेट मार्कशीट प्राप्त करें मिनटों में ।

फ्रेंड्स रोजगार पंजीयन की रिन्यूअल ऑनलाइन कराने का पूरा प्रक्रिया आपको सरलतम तरिके से बताया गया है ,फिर भी ऑनलाइन रिन्यूअल करने में कहीं पर कोई परेशानी होती है तो आप नीचे दिए कमेंट बॉक्स के मदद से कहाँ पर परेशानी हो रही है उसके बारे में पूछ सकते हैं। इस उपयोगी जानकारी को सभी बेरोजगार दोस्तों तक शेयर जरूर करें। धन्यवाद ,जय जोहार ,जय छत्तीसगढ़ 

No comments:

Post a Comment