छत्तीसगढ़ में भी गलत तरीके से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ ले रहे किसानों का जांच शुरू

hamargaon.com- देश के अलग-अलग राज्यों में पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ ले रहे अपात्र किसानों से वसूली की खबरों के बीच छत्तीसगढ़ से भी बड़ी खबर सामने आ रही है जिसके अनुसार प्रदेश में गलत तरीके से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ ले रहे किसानों का सत्यापन शुरू कर दिया गया है। इससे किसानों में हड़कम्प मच गया है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार जांजगीर जिले में किसान सम्मान निधि योजना में बड़े पैमाने पर फर्जीवाड़ा हुआ है।  हजारों किसानों ने गलत तरीके से सरकारी योजनाओं का लाभ लेते हुए फर्जीवाड़ा किया है। मामले को खुलासा तब हुआ जब कृषि विभाग ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का सत्यापन शुरू किया।

कृषि विभाग द्वारा किए जा रहे जांच में अभी तक लगभग 7200 किसान ऐसे निकले हैं , जिन्होंने गलत तरीके से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ रहे हैं , कृषि विभाग द्वारा किये जा रहे जांच में पता चला है कि इनमें से 4170 किसान ऐसे हैं ,जो इनकम टैक्स भी भर रहे थे।

जिसके नाम पर जमीन नहीं वे भी ले रहे हैं इस योजना का लाभ-

 कृषि विभाग द्वारा अपात्र किसानों के जांच में यह बात भी सामने आई है, कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ ऐसे किसान भी ले रहे हैं , जिसके नाम पर 1 इंच भी जमीन नहीं है।  कृषि विभाग से मिली जानकारी के अनुसार फर्जीवाड़ा करने वालों की संख्या और भी बढ़ सकती है । क्योंकि अभी तक लगभग 10 से 15 फीसदी किसानों का ही सत्यापन किया गया है।

जांजगीर जिले में कुल पंजीकृत किसानों की संख्या-

कृषि विभाग से मिली जानकारी के अनुसार जांजगीर जिले में कुल 507913 किसान पंजीकृत हैं ,इनमें से 486761 किसानों को अप्रूव किया जा चुका है। कृषि पोर्टल में पंजीकृत इन्हीं किसानों का सत्यापन कृषि विभाग तथा ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी द्वारा किया जा रहा है। वहीं अनुविभागीय अधिकारी स्तर पर भी जांच कराई जा रही है।

आयकर दाता अपात्र किसानों से की जा रही है वसूली-

कृषि विभाग के अनुसार जिन 7200 अपात्र किसानों में से  4170 किसान जो आयकर दाता है और गलत तरीके से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ ले रहे हैं ,उनसे वसूली की कार्यवाही की जा रही है।

 अपात्र किसानों को पोर्टल से किया जा रहा है डिलीट-

कृषि विभाग द्वारा कृषि पोर्टल पर पंजीकृत किसानों का सत्यापन किया जा रहा है , यदि कोई किसान अपात्र है, तो उन्हें कृषि पोर्टल से डिलीट किया जा रहा है।

👉अपात्र किसानों की सूची देखने के लिए यहां क्लिक करें👇

राशि जमा नहीं करने पर होगी वैधानिक कार्यवाही-

कृषि विभाग के अनुसार जिन आयकर दाता 4170 अपात्र किसान जो गलत तरीके से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ ले रहे हैं , उनसे वसूली की कार्यवाही की जा रही है ,यदि अपात्र किसानों द्वारा वसूली की राशि जमा नहीं की जाती है ,तब उन पर वैधानिक कार्यवाही भी की जा सकती है।

Post a Comment

0 Comments