छात्रवृत्ति 2021-22 : ambiguity वेरीफाई/ एप्लीकेशन भुगतान हेतु BEO/DEO को प्रेषित करने में होने वाली समस्या और समाधान

हेलो फ्रेंड्स, छात्रवृत्ति 2021-22 से जुड़ी जानकारी के साथ एक बार फिर से आपका हमारे वेबसाइट में स्वागत है। अभी तक आपको पता चल ही चुका होगा, कि छात्रवृत्ति 2021-22 हेतु  छात्रवृत्ति पोर्टल में ambiguity जांच करें, और भुगतान के लिए BEO/DEO को प्रेषित करने का ऑप्शन जोड़ दिया गया है ।

आज हम आपसे ambiguity जांच करने और भुगतान हेतु BEO/DEO को प्रेषित करने से जुड़ी जानकारी साझा करने जा रहे हैं। छात्रवृत्ति हेतु नवीन पंजीयन, विद्यार्थियों का फॉर्मेट -A सुधारें / निरस्त करें तथा विद्यार्थियों का शाला परिवर्तन का कार्य आप पूर्ण कर चुके होंगे । अब आपको दो ऑप्शन पर काम करना है, पहला ambiguity जांच करें और दूसरा भुगतान के लिए  BEO/DEO को प्रेषित करें।

छात्रवृत्ति भुगतान हेतु BEO/DEO को प्रेषित करने में आने वाली समस्या-

छात्रवृत्ति 2021-22 के भुगतान के लिए BEO/DEO को प्रेषित करने से पहले ambiguity वाले ऑप्शन को ओपन करने पर डाटा डिस्मेच के कारण भरे गये आकड़ा लाल रंग में दिखाई देता है और डाटा में भिन्नता रहता है जिसके कारण डाटा वेरीफाई नही होता है  | इस प्रकार की समस्या कई स्कूलों में आ रही है | ambiguity का यह डाटा वही डाटा है ,जिसकों आपने फॉर्मेट A और फॉर्मेट B में भरे हैं |

AMBIGUITY VERIFY नही होने का कारण -

जब तक ambiguity का यह डाटा मैच नही करेगा ,तब तक एप्लीकेशन BEO/DEO को भुगतान के लिए प्रेषित नही होगा | अंबिग्विटी वेरीफाई नहीं होने का कारण है , कि आपने जो नवीन विद्यार्थियों का पंजीयन format -A या format -B भरे हैं , उस समय किसी विद्यार्थी का कैटेगरी या  जेंडर धोखे से गलत दर्ज हो गया होगा।

AMBIGUITY  डाटा कैसे सुधारें -

ambiguity के डाटा में सुधार करने के लिए आपको पुनः विद्यार्थी का (format)- A सुधारें /निरस्त करें वाले ऑप्शन पर जाना है और विद्यार्थियों की सूची में कास्ट और जेंडर को मिलान करना है। जिस विद्यार्थी का कैटेगरी या जेंडर गलत दर्ज हो गया है ,उसके एप्लीकेशन को एडिट कर जो जानकारी गलत दर्ज हो गया है ,उसको सुधार कर फॉर्म को अपडेट कर देना है | 

इस प्रकार ambiguity में डाटा मैच होने लगेगा ,उसको वेरीफाई करने के बाद आप एप्लीकेशन को भुगतान हेतु BEO/DEO को आसानी से प्रेषित कर सकते हैं।

👉छात्रवृत्ति भुगतान हेतु  BEO/DEO को प्रेषित करने के लिए यहाँ क्लिक करें 👇

इस जानकारी को सभी शिक्षकों को साझा जरुर करें ,यदि एप्लीकेशन भुगतान हेतु  BEO/DEO को प्रेषित नही हो रहा है ,तो नीचे दिए गये कमेन्ट सेक्शन में अपनी समस्या हमें भेज सकते हैं |

Post a Comment

4 Comments

  1. This comment has been removed by the author.

    ReplyDelete
  2. Maine ambiguity verify kr liya hai.
    Uske baad pata chala ki 1 student ka account number galat hai .
    Usme sudhar kaise hoga?
    Plz help me

    ReplyDelete
  3. कोई जवाब दीजिए सर
    मुझे भी यही परेशानी है

    ReplyDelete
    Replies
    1. hello sir
      Ab pareshani ki koi baat nahi hai.
      Login ke baad help option me ambiguity unverify ka option aa gaya hai. Ambiguity unverify karke aap data sudhar sakte Hain.

      Delete