स्थानान्तरण पोर्टल छत्तीसगढ़ transfer portal cg

https://shiksha.cg.nic.in शिक्षा पोर्टल छत्तीसगढ़ 

हेलो दोस्तों, एक बार फिर से आपका अपना जाना पहचाना वेबसाइट hamargaon.com  पर स्वागत है जैसा कि आपको पता है हम अपने इस वेबसाइट में छत्तीसगढ़ से जुड़ी विभिन्न प्रकार की ऑनलाइन जानकारी जो शासन द्वारा प्रदान की गई है / जाती है , उससे जुड़ी जानकारी समय- समय पर साझा करते रहते हैं। आज की यह जानकारी छत्तीसगढ़ के उन सभी शिक्षकों के लिए है जो अपने परिवारिक समस्या या स्वास्थ्यगत कारणों से स्थानांतरण कराना चाहते हैं।

जैसा की आपको विदित है, छत्तीसगढ़ शासन स्कूल शिक्षा विभाग मंत्रालय महानदी भवन अटल नगर नया रायपुर द्वारा दिनांक 10 फरवरी 2022 को जारी निर्देश के अनुसार स्कूल शिक्षा विभाग के अंतर्गत समस्त स्थानांतरण अब nic द्वारा निर्मित वेबसाइट के माध्यम से ही होगा। 

स्वैच्छिक स्थानांतरण-

आदेश के अनुसार अब जो भी व्यक्ति स्वैच्छिक स्थानांतरण कराना चाहते हैं, उन्हें nic द्वारा निर्मित पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इसके पश्चात यदि वे चाहते हैं तो उक्त आवेदन को प्रिंट करके कागज पर भी प्रेषित कर सकते हैं ऑनलाइन माध्यम से आवेदन नहीं किए जाने की स्थिति में केवल कागज पर किए गए आवेदन पत्रों को स्थानांतरण के लिए मान्य नहीं किया जाएगा, साथ ही ऐसे आवेदनों पर विचार भी नहीं किया जाएगा।

👉 राज्य कार्यालय द्वारा जारी आदेश का पीडीऍफ़ डाउनलोड करें 

प्रशासनिक स्थानांतरण-

स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा जारी स्थानांतरण संबंधी आदेश के अनुसार प्रशासनिक स्थानांतरण के एंट्री संचालनालय लोक शिक्षण द्वारा एनआईसी की वेबसाइट पर की जाएगी तथा उस से निकाले गए प्रिंट को ही फाइल पर लगाकर प्रेषित किया जाएगा । बिना वेबसाइट में एंट्री किए कोई प्रशासनिक स्थानांतरण भी नहीं किया जाएगा।

ऑनलाइन जारी होंगे स्थानांतरण आदेश-

स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा स्पष्ट कर दिया गया है कि स्थानांतरण आदेश भी एनआईसी की वेबसाइट के माध्यम से ही जारी किया जाएगा साथ ही संबंधित कर्मचारियों के कार्य मुक्ति एवं नए स्थान पर जॉइनिंग भी nic के वेबसाइट के माध्यम से ही किया जाएगा।

स्थानांतरण हेतु ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन-

step 1. सबसे पहले आपको अपने एंड्राइड मोबाइल या लैपटॉप के ब्राउज़र को ओपन करना है , तथा उसके सर्च बार में shiksha.cg.nic.in टाइप कर सर्च करना है। जिससे स्कूल शिक्षा पोर्टल सर्च सूची में प्रदर्शित होने लगेगा आपको उस पर क्लिक करना है ,अब स्कूल विभाग के वेबसाइट का होम पेज open हो जायेगा | इस पेज को स्क्रोल डाउन करने पर शिक्षक स्थानान्तरण का इंटरफेस दिखाई देगा ,आपको उस पर क्लिक करना है |



step 2. शिक्षक स्थानांतरण पर क्लिक करते ही एक न्यू पेज open हो जायेगा ,इस पेज में यूजर आईडी और पासवर्ड का ऑप्शन दिखाई देगा। अब यहां पर एक सवाल आपके मन में आ सकता है कि इसमें न्यू रजिस्ट्रेशन का ऑप्शन नहीं दिया गया है तो लॉगइन आईडी और पासवर्ड क्या होगा ? हम बताना चाहेंगे कि cg school.in पोर्टल में लॉगिन आईडी और पासवर्ड से ही स्थानांतरण पोर्टल में लॉगिन किया जा सकता है ।


यदि आपके पास आईडी ,पासवर्ड नहीं है तो आपको अपने ddo से संपर्क कर आईडी पासवर्ड जनरेट कराना होगा । लॉगइन पेज के ही ऊपर में नीले रंग में इसके लिए एक नोटिफिकेशन दिया गया है जो कि इस प्रकार है "यदि आप शिक्षक हैं और आपके पास लॉगइन आईडी पासवर्ड नहीं है तो डीडीईओ से संपर्क करें"


step 3. लॉगइन करते ही आपका प्रोफाइल स्क्रीन पर प्रदर्शित होने लगेगा आपको इस पेज के लेफ्ट साइड होम, अपना प्रोफाइल देखें, स्थानांतरण का आवेदन करें ,स्थानांतरण आवेदन की स्थिति, रिपोर्ट, पासवर्ड बदलें का ऑप्शन दिखाई देगा। अपना प्रोफाइल देखें वाले भाग में जाकर अपना प्रोफाइल चेक कर सकते हैं। स्थानांतरण हेतु ऑनलाइन आवेदन के लिए आपको तीसरे नंबर पर लिखे स्थानांतरण का आवेदन करें के इंटरफ़ेस पर क्लिक करना है।


अब स्थानांतरण के लिए आवेदन करने हेतु एक न्यू पेज स्क्रीन पर दिखाई देने लगेगा, इस पेज के ऊपर भाग में एक नोटिफिकेशन दिखाई देगा जिस पर लिखा हुआ है, वर्तमान में स्थानांतरण प्रतिबंधित है अथवा प्रतिबंध हटने पर ही आवेदन पर विचार किया जाएगा। इस पेज में शिक्षक का नाम और रजिस्टर मोबाइल नंबर , पद ,यू डाइस कोड, विद्यालय का नाम, संवर्ग ई/टी दिखाई देगा। सभी जानकारी को ध्यान से मिलान कर लेना है , यदि सभी जानकारी सही हैं तब सबसे नीचे लिखे हुए ऑप्शन क्या ऊपर दी गई जानकारी सही है हां या नही । यदि सभी जानकारी सही है तो ही हां पर टीक करना है।


Step 4. अब आवेदन फार्म प्रदर्शित होने लगेगा। सबसे ऊपर में लिखा रहेगा आवेदन करें, इसके नीचे एक नोटिफिकेशन लिखा हुआ मिलेगा उसे ध्यान से पढ़ लेना है इसके पश्चात आपको सभी बिंदुओं को बारी-बारी से भरना है।

* निवेदन का कारण-

* जिस स्कूल में स्थानांतरण चाहते हैं चयन करें-
 जिला, ब्लाक, संकुल, स्कूल

आप जिस जिले में स्थानान्तरण कराना चाहते हैं उस जिला ,ब्लाक ,संकुल का चयन करना है ,आप जैसे ही स्कूल का चयन करेंगे आपको उन्ही स्कूल का ऑप्शन दिखाई देगा ,जहाँ -जहाँ पद रिक्त है | सभी विकल्पों को भरने के बाद आपको दो तरह का ऑप्शन दिखाई देगा। पहला ड्राफ्ट सबमिट करें और दूसरा फाइनल सबमिट करें, चूंकि शिक्षकों का सभी जानकारी ऑनलाइन है, इस लिए फाइनल सबमिट करने से पहले ड्राफ्ट सबमिट करें पर क्लिक करना है ,फिर भरे हुए आवेदन को अच्छे से चेक करने के बाद फाइनल सबमिट पर क्लिक करना है । 


Step 5. इसके पश्चात आपके मोबाइल पर एक otp प्राप्त होगा । otp को इंटर कर फाइनल सबमिट कर देना है। यहां एक बात का ध्यान रखना है राज्य कार्यालय से जारी निर्देश के अनुसार ऑनलाइन आवेदन को आप प्रिंट कर उच्च कार्यालय को भेज सकते हैं। इस लिए otp दर्ज करने के बाद अंत मे भरा हुआ आवेदन प्रदर्शित होगा ,जिसे प्रिंट करा लेना है।


इसी तरह के उपयोगी जानकारी के लिए हमारे वेबसाइट पर नियमित विजिट करते रहें, यह जानकारी आपको कैसा लगा या ऑनलाइन आवेदन से जुड़ी कोई सवाल हो तो आप हमें नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन में कमेंट कर अपना सुझाव या समस्या भेज सकते हैं ।

Post a Comment

8 Comments

  1. आपसी स्थांतरण कैसे अप्लाई करें

    ReplyDelete
  2. आवेदन करने पर जो प्रिंट प्राप्त होता है उसमें प्रति को ब्लेंक दिखाता है।यदि ऑफलाइन भी आवेदन करना हो तो प्रति में क्या रहेगा।

    ReplyDelete
  3. Sabhi sankul ka name nahi dikha raha hai

    ReplyDelete
  4. बलौदाबाजार एवं महासमुंद के आश्रम शाला मे जाने के लिए टी संवर्ग में आप्शन डाले|

    ReplyDelete
  5. सबमिट नहीं हो रहा है

    ReplyDelete
  6. शिक्षक स्थानांतरण ऑनलाइन करने की अंतिम तिथि कब तक है आवेदन भरने का अंतिम तिथि कब तक है क्या अब अभी भरा जा सकता है

    ReplyDelete
  7. अगर हम स्वैच्छिक आवेदन कर चुके ,अब आपसी स्थानांतरण कराना चाहते है तब स्कूल का नाम नही दिखा रहा है कैसे करें

    ReplyDelete
  8. बैन कब तक खुलेगा....

    ReplyDelete