मुख्यमंत्री श्रमिक सियान सहायता योजना 2024 | cg mukhyamantri shramik siyan sahayta yojana 2024

जय जोहार, छत्तीसगढ़ शासन की योजनाओं से जुड़ी जानकारी के क्रम में एक बार फिर से आपका हमारे वेबसाइट पर स्वागत है। आज हम जानेंगे कि आप मुख्यमंत्री श्रमिक सियान सहायता योजना हेतु ऑनलाइन आवेदन कैसे कर सकते हैं, इस योजना के अंतर्गत पात्र श्रमिक सियान (वृद्ध जन ) को शासन द्वारा एकमुश्त ₹10000 प्रदान की जाती है।

यदि आप भी मुख्यमंत्री श्रमिक सियान सहायता योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं , तो आपको इस जानकारी को ध्यान से जरुर पढना चाहिए क्योंकि आज हम मुख्यमंत्री श्रमिक सियान सहायता योजना का लाभ ,पात्रता ,दस्तावेज ,ऑनलाइन आवेदन की पूरी जानकारी आपसे साझा करने जा रहे हैं |

इसे भी पढ़ें – छत्तीसगढ़ श्रम कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें 

मुख्यमंत्री श्रमिक सियान सहायता योजना-

मुख्यमंत्री श्रमिक सियान सहायता योजना की शुरुआत 1 मई 2022 को छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी के द्वारा किया गया है , इस योजना के अंतर्गत भवन एवं संनिर्माण कल्याण मंडल में पंजीकृत ऐसे श्रमिक जो 60 वर्ष के हो चुके हैं उन्हें सरकार द्वारा एकमुश्त ₹10000 सहायता राशि प्रदान की जाती है।

भवन एवं अन्य संनिर्माण मंडल से 60 वर्ष की आयु पूर्ण होने पर सदस्यता हो जाती है समाप्त-

भवन एवं अन्य संनिर्माण मंडल के अंतर्गत पंजीकृत श्रमिकों का 60 वर्ष की आयु पूर्ण होने पर संनिर्माण कर्मकार नियोजन तथा सेवा शर्त विनियमन अधिनियम 1996 की धारा 14 के तहत सदस्यता समाप्त हो जाती है। 60 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके श्रमिकों के लिए छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा इस योजना की शुरुआत की गई है।

इसे भी पढ़ें – सुरक्षा के मद्देनजर अपने पलायन की सुचना शासन को कैसे दें 

मुख्यमंत्री श्रमिक सियान सहायता योजना के लिए पात्रता-

♦ छत्तीसगढ़ का नागरिक हो।

♦ भवन एवं अन्य संनिर्माण मंडल में कम से कम पिछले 3 वर्ष का पंजीयन होना आवश्यक है।

♦ इस योजना के लिए न्यूनतम 59 वर्ष तथा अधिकतम 60 वर्ष की आयु होना आवश्यक है ।

♦ एक ही बार मिलेगा 10000 रूपये का सहायता |

मुख्यमंत्री श्रमिक सियान सहायता योजना ऑनलाइन आवेदन हेतु दस्तावेज –

♦ आधार कार्ड

♦ पासपोर्ट साइज़ फोटो आवश्यकता अनुसार

♦ श्रमिक पंजीयन कार्ड

♦ घोषणापत्र

♦ बैंक पासबुक की कॉपी

( सभी दस्तावेज JPG/JPEG/PNG फोर्मेट में होना तथा फाइल का साइज़ 1 MB से अधिक नहीं होना चाहिए )

इसे भी पढ़ें – भगिनी प्रसूति योजना के लिए आवेदन मिलेंगे 20000 रूपये 

मुख्यमंत्री श्रमिक सियान सहायता योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन –

स्टेप 1- श्रमिक सियान सहायता योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करने हेतु सबसे पहले आपको अपने मोबाइल या लैपटॉप के ब्राउज़र को ओपन करना है और उसके साथ बार में cglabour.nic.in टाइप करना है, सर्च करते ही छत्तीसगढ़ श्रम विभाग का ऑफिसियल वेबसाइट स्क्रीन पर प्रदर्शित होने लगेगा , आपको उस पर क्लिक करना है।

छत्तीसगढ़ शासन श्रम विभाग के वेबसाइट का लिंक नीचे उपलब्ध कराया है पूरी प्रक्रिया को समझने के बाद आप चाहे तो नीचे दिए गए लिंक के माध्यम से श्रम विभाग की वेबसाइट पर रीडायरेक्ट हो सकते हैं।

स्टेप 2- अब छत्तीसगढ़ शासन श्रम विभाग के वेबसाइट का होमपेज स्क्रीन पर ओपन हो जाएगा। होम पेज पर नीचे स्क्रीनशॉट द्वारा दिखाए गए अनुसार भवन एवं अन्य संनिर्माण के इंटरफ़ेस पर क्लिक करना है। इसके बाद भवन एवं अन्य संनिर्माण कल्याण मंडल के अंतर्गत सभी सेवाओं  की सूची दिखाई देने लगेगा।
 
♦ भवन एवं अन्य संनिर्माण सेवाएं
♦ योजना एवं सेस ( उपकर)
♦ शिकायत
♦ रिपोर्ट
 

आपको योजना एवं सेस (उपकर) के अंतर्गत आवेदन करें के इंटरफ़ेस पर क्लिक करना है।

 

स्टेप 3- अब आवेदन हेतु फार्म का प्रारंभिक पेज ओपन हो जाएगा इस पेज में दिए गए निर्देशों को ध्यान से जरूर पढ़ें निर्देशों को पढ़ने के पश्चात सबसे पहले जिले का चयन करें उसके बाद पंजीयन क्रमांक दर्ज कर send OTP पर क्लिक कर दें। इसके बाद पुनः एक न्यू पेज ओपन हो जाएगा तथा आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक टाइम ओटीपी प्राप्त होगा जिसे इस पेज में दर्ज कर देना है दर्ज करने के पश्चात verify OTP  पर क्लिक करना है |

स्टेप 4- इसके बाद श्रमिक सियान सहायता योजना का फार्म ओपन हो जाएगा। चूँकि  श्रम विभाग के पास संबंधित श्रमिक का पूरा बायोडाटा रहता है, इसलिए फार्म का ज्यादातर हिस्सा पहले से फिलप रहेगा। फार्म में सबसे पहले योजना का नाम चयन करना है, इसके लिए योजना के नाम के सामने बने बॉक्स पर क्लिक करना है, जिससे श्रम विभाग की विभिन्न योजनाओं की सूची दिखाई देगी इनमें से आप को मुख्यमंत्री श्रमिक सियान सहायता योजना का चयन कर लाभ देवे के इंटरफ़ेस पर क्लिक करना है।

जैसा कि हम पहले बता चुके हैं फार्म का ज्यादातर हिस्सा पहले से फिलप रहेगा। आपको बैंक डिटेल फील करना पड़ सकता है,क्योंकि अकाउंट नंबर हो सकता है बदल गया हो।

स्टेप 5- इस भाग में आपको जो भी डॉक्यूमेंट ऊपर बताया गया है,उसे बारी-बारी से अपलोड कर देना है ,ध्यान रखना है , सभी दस्तावेज JPG/JPEG/PNG फोर्मेट में होना तथा फाइल का साइज़ 1 MB से अधिक नहीं होना चाहिए | अंत में फॉर्म के दिए दिए गये सुरक्षित करें के इंटरफेस पर क्लिक कर देना है |



अब भरा हुआ फॉर्म अवलोकन हेतु पुनः दिखाई देगा ,सभी जानकारी सहीं होने पर फाइनल submit कर देना है | submit करने पर एक आवेदन क्रमांक प्राप्त होगा ,जिसे अपने पास सुरक्षित रख लेना है ,यदि आपका सभी जानकारी सहीं रहा तो आपके खाते में राशि ट्रांफर कर दी जाएगी |
 
आवेदन की स्थिति कैसे चेक करें –
 
आवेदन की स्थिति चेक करने के लिए होम पेज पर ही आवेदन करें के ठीक नीचे योजना की स्थिति देखें के इंटरफेस पर क्लिक करना है |इसके बाद योजना का चयन करना है उसके बाद आवेदन क्रमांक दर्ज कर स्थिति देखें के इंटरफेस पर क्लिक करना है ,इस तरह आवेदन की स्थिति पता चल जायेगा |
👉मुख्यमंत्री श्रमिक सियान सहायता योजना के ऑनलाइन हेतु यहाँ क्लिक करें 

उम्मीद है आज यह जानकारी आपको पसंद आया होगा।  इस  जानकारी को अधिक से अधिक शेयर जरूर करें ताकि जरूरतमंद लोगों को इसका लाभ मिल सके। इसी तरह की उपयोगी जानकारी के लिए आप हमारे वेबसाइट का नियमित विजिट जरूर करते रहें।
 

join our whatsapp groups:-

हमर छत्तीसगढ़ 1 
हमर छत्तीसगढ़ 2
हमर छत्तीसगढ़ 3
हमर छत्तीसगढ़ 4


Leave a Comment