सैलरी स्लिप/वेतन पर्ची ऑनलाइन प्राप्त करें मिनटों में-छत्तीसगढ़। payslip online cg - हमर गांव

Latest

Monday, 11 March 2019

सैलरी स्लिप/वेतन पर्ची ऑनलाइन प्राप्त करें मिनटों में-छत्तीसगढ़। payslip online cg

वेतन स्लिप/सैलरी स्लिप/पे स्लिप देखें,ऑनलाइन अपने मोबाइल से किसी भी महीने या वर्ष का ।

दोस्तों आज हम छत्तीसगढ़ के शासकीय कर्मचारियों को मिलने वाले,वेतन स्लिप के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं।जी हाँ दोस्तों आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप किस प्रकार अपना सैलरी स्लिप ऑनलाइन निकाल सकते हैं।

शासकीय कर्मचारियों को आयकर फार्म भरने,लोन लेने तथा अन्य आवश्यक कार्यों को सम्पन्न करने के लिए सैलरी स्लिप की आवश्यकता होती है।यदि हम अपने कार्यालय में सैलरी स्लिप के लिए आवेदन करते हैं तो उसमें दो से तीन दिन या उससे अधिक समय लग सकता है।सैलरी स्लिप निकालना मिनटों का काम है,जबकि इसके लिए कई-कई दिन तक कार्यलय का चक्कर लगाना पड़ता है।

वेतन या सैलरी स्लिप में -
मूल वेतन
महंगाई भत्ता
मेडिकल भत्ता
गृह भाड़ा
अन्य भत्ता
कुल वेतन
कटौती
आदि का विवरण होता है।
कई ऐसे कार्य है जिसको पूरा करने के लिए आपको अपने सौलरी के बारे में जानकारी देना होता है।यदि किसी कार्य के लिए आपको सैलरी के बारे में तुरन्त जानकारी देना है तो आप अपने मोबाइल से ऑनलाइन सैलरी स्लिप निकाल कर तत्काल जानकरी दे सकते हैं।दोस्तों सबसे पहले यह जान लेते हैं कि यह सैलरी स्लिप है क्या?

सैलरी स्लिप-

पे स्लिप किसी कर्मचारी को उस महीने मिलने वाले वेतन का लिखित पर्ची होता है।जिसमें किसी कर्मचारी को उस माह कितना वेतन मिला,मूल वेतन कितना,महंगाई भत्ता कितना,गृह भाड़ा ,मेडिकल भत्ता कितना मिला आदि का पूरा विवरण होता है।
कर्मचारी कोड-
कर्मचारी कोड ,कर्मचारी का यूनिक पहचान नम्बर होता है।जिससे उस कर्मचारी /अधिकारी को पहचाना जाता है।यह कोड संचालनालय कोष लेखा एवं पेंशन छत्तीसगढ़ कार्यालय से जारी किया जाता है।

ऑनलाइन पे स्लिप(सैलरी स्लिप) ऐसे देखें-

सबसे पहले आपको अपने मोबाइल/लेपटॉप के क्रोम ब्रॉउजर में छत्तीसगढ़ इकोष या अंग्रेजी में ekosh Online cg सर्च करना पड़ेगा।दोस्तों हमने आपके सुविधा के लिए इस आर्टिकल के अंत में इकोष छत्तीसगढ़(ekosh online cg )का लिंक उपलब्ध करा रहे हैं आपको अलग से क्रोम ब्रॉउजर में इकोष सर्च करने की आवश्यकता नही पड़ेगी।पूरी प्रक्रिया को समझने के बाद नीचे दिए गए लिंक में क्लिक करेंगे तो छत्तीसगढ़ इकोष ऑनलाइन खुल जाएगा।


Step1-जैसे ही आप नीचे दिए गए लिंक को क्लिक करते हैं।एक पेज खुलेगा जैसा कि नीचे स्क्रीनशॉट द्वारा दिखाया गया है।इस पेज में बायीं ओर लिखे employee corner को क्लिक करना है।आपके सुविधा के लिए हमने उस स्थान को लाल रंग से घेर दिए हैं
Step2- जैसे ही आप employee corner को क्लिक करते हैं,फिर से एक पेज खुलेगा।जैसा की स्क्रीनशॉट द्वारा दिखाया गया है,इस पेज में दायीं ओर employee login लिखा मिलेगा।उसके नीचे लिखे employee code और password को भर लेना है।
Employee code में अपना कर्मचारी कोड भरना है और password में पहले अपना कर्मचारी कोड भरना है तथा उसी से जोड़कर अपने जन्मतिथि को भरना है।इस प्रकार आपका कर्मचारी कोड़ और जन्मतिथि मिलाकर आपका login पासवर्ड है।
Step3-जैसे ही आप login पर क्लिक करते हैं पुनः एक पेज खुलेगा,जैसा कि स्क्रीनशॉट द्वारा दिखाया गया है।इस पेज में तीसरे नम्बर पर लिखे reports-pay-salary slip में salary slip को क्लिक करना है।आपके सुविधा के लिए हमने उस स्थान को लाल रंग से घेर दिए हैं।
Step4- सैलरी स्लिप को क्लिक करते ही एक पेज खुलेगा।इस पेज के ऊपर में salary slip लिखा रहेगा।आपको pay month year के आगे दिए गए बॉक्स को क्लिक करना है।
इस बॉक्स को जैसे ही आप क्लिक करते हैं महीने और वर्ष का लिस्ट खुलेगा। आपको अपने आवश्यकता अनुसार माह और वर्ष सलेक्ट कर लेना है ।

Step5-सलेक्ट कर लेने के बाद click here to download को क्लिक कर देना है।इस प्रकार आपके उस माह का पे स्लिप डाऊनलोड हो जाएगा।यदि आप डाऊनलोड नही करना चाहते और सैलरी स्लिप देखना चाहते हैं तो get report को क्लिक कर सकते हैं।

पेस्लिप(सैलरी स्लिप)के लिए यहाँ क्लिक करें ekosh online cg

आप पे स्लिप के लिए ekosh app भी डाऊनलोड भी कर सकते हैं।एम्प्लाई कोड और पासवर्ड इस आर्टिकल में बताए गए अनुसार ही भरना है।


एप्प डाऊनलोड करने के लिए आपको अपने एंड्रॉयड मोबाइल के प्लेस्टोर में जाना पड़ेगा और ऊपर दिए गए सर्चबार में ekosh टाइप कर सर्च कर देना है और नीचे स्क्रीनशॉट द्वारा दिखाए गए एप्प को इंस्टॉल कर लेना है।


इसे भी पढ़ें-

🔹छत्तीसगढ़ डाक पिन कोड पता करें मिनटों में।
🔹अन्तर्जातीय विवाह प्रोत्साहन योजना-छत्तीसगढ़।
🔹छत्तीसगढ़ रोजगार पंजीकरण करें मिनटों में अपने मोबाइल से।
🔹छत्तीसगढ़ डुप्लीकेट मार्कशीट प्राप्त करें मिनटों में ।
🔹छत्तीसगढ़ के किसी भी विधान सभा का वोटर लिस्ट चेक करें या अपना नाम देखें।

दोस्तों यह जानकारी हमारे सभी कर्मचारी भाइयों और बहनों के लिए बहुत ही उपयोगी है।कृपया इस जानकारी को अधिक से अधिक शेयर जरूर करें।दोस्तों हमने पे स्लिप निकालने के जो ऑनलाइन तरीके आप लोगों से शेयर किए हैं,आपको जरूर पसन्द आया होगा फिर भी हम चाहेंगे कि कमेंट के माध्यम से हमें जरूर अवगत कराएँ ताकि हम आप लोगों के लिए नई-नई जानकारी उपलब्ध कराते रहें।धन्यवाद

No comments:

Post a Comment