छत्तीसगढ़ पिन कोड लिस्ट,आपके क्षेत्र का डाक पिनकोड कहीं बदला तो नहीं है आसानी से चेक करें । pincode of chhattisgarh



छत्तीसगढ़ के सभी डाकघर का नाम और पिनकोड पता करें मिनटों में। pincode of chhattisgarh


दोस्तों नमस्कार, हमारे वेबसाइट hamargaon.com में आपका स्वागत है। आज हम छत्तीसगढ़ से जुड़ी जानकारी के क्रम में एक नई और महत्वपूर्ण जानकारी लेकर आएं हैं। आज हम आपको छत्तीसगढ़ के सभी डाकघरों के नाम और पिन कोड नम्बर पता करने की पूरी जानकारी बताने वाले हैं।




जी हाँ दोस्तों आपने सहीं पढ़ा, आज हम आपको छत्तीसगढ़ के किसी भी डाकघर का नाम और उसका पिन कोड पता करने के आसान तरीके के बारे में बताने वाले हैं।आप सभी इस बात से भलीभांति परिचित हैं कि पत्राचार के लिए डाकघर और उसका पिन कोड नम्बर का पता होना कितना जरूरी होता है।




जब हम किसी शासकीय, अशासकीय तथा अन्य निजी संस्थाओं को किसी भी उद्देश्य से पत्र लिखते हैं तो उसके लिए पिन कोड नम्बर भरना जरूरी हो जाता है,क्योंकि पिन कोड के आधार पर ही पत्र का छँटनी कर सम्बन्धित स्थान तक भेजा जाता है।सबसे पहले पिन कोड क्या है यह जान लेते हैं।

पिन कोड क्या है-
पिन कोड नम्बर ऑनलाइन पता करने की पूरी प्रक्रिया जानने से पहले पिन नम्बर है क्या,?यह जान लेना आवश्यक हो जाता है।पिन नम्बर अर्थात (pin) postal index number. यह पिन कोड नम्बर छत्तीसगढ़ सहित देश के सभी भागों में,किसी स्थान के डाकघर को विशेष संख्यांक पहचान देती है।

अब तो आप समझ ही गए होंगे कि पिन नम्बर उस डाक घर का पहचान होता है।पिन कोड नम्बर एक कोड है जो कि राज्य क्षेत्र,डाक वृत्त,राजस्व जिला,वितरक आदि को मिलाकर बनाया जाता है।जिससे पत्र को राज्य क्षेत्र,डाक घर आदि के अनुसार आसानी से छटनी कर सम्बन्धित राज्य के डाक घर को भेज दिया जाता है।

पूरे देश को 9 पिन क्षेत्रों में बाँटा गया है।जिसमें छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश, और गोवा का कोड नम्बर 4 है।



कौन किसका कोड होता है-


जैसा कि हमने आपको पहले ही बता चुके हैं कि पूरे देश को 9 पिन कोड क्षेत्र में बाँटा गया है।भारत देश में डाक पिन कोड 6 अंको का होता है।पहला अंक उस क्षेत्र का होता है।जैसे-छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश और गोवा  का कोड 4 है।दूसरा अंक उपक्षेत्र को दर्शाता है।तीसरा अंक जिला को पहचान कराता है।और अंतिम का 3 अंक अलग अलग डाकखानों को पहचान करता है जिससे डाक को पृथक करने की प्रक्रिया सरल हो जाती है।



पिन नम्बर की आवश्यकता क्यों है-

1.किसी शासकीय, अर्द्ध शासकीय या अन्य निजी संस्थानों में पत्राचार के लिए।
2.आपने जो पत्र लिखे हैं उसके प्रतिउत्तर के लिए।
3.कुरियर के लिए पिन कोड की आवश्यकता होती है।
4.मनीऑर्डर के लिए।
5.अन्य आवश्यक दस्तावेजों में पिनकोड भरना होता है।





पिन नम्बर ऐसे पता करें-

पिन नम्बर पता करने के लिंक के साथ-साथ पिन नम्बर पता करने की पूरी जानकारी हम आपको स्टेप बाई स्टेप बता रहे हैं आशा है आप उन चरणों को समझने के बाद आसानी से डाकघर का नाम और पिन कोड निकाल पाएंगे।

STEP 1.सबसे पहले आपको छत्तीसगढ़ डाक का पता और पिन कोड हेतु आपको भारतीय डाक विभाग के ऑफिसियल वेबसाइट www.indiapost.gov.in में जाना होगा।इसके लिए हम इस आर्टिकल के अंत में इस वेबसाइट का लिंक उपलब्ध करा रहे हैं।आप यहीं से सीधे भरतीय डाक सेवा के वेबसाइट में जा सकते हैं। 

STEP 2.जैसे ही आप इस वेबसाइट को क्लिक करते हैं नीचे स्क्रीनशॉट द्वारा दिखाए गए अनुसार एक पेज खुलेगा।आपको इस पेज के find pincode लिखे स्थान में क्लिक करना है।

STEP 3.अब एक नया पेज खुलेगा।जिसमें state,city/district , post office name  लिखा रहेगा।आपको state में chhattisgarh और city/district में अपने शहर या जिले नाम लिस्ट में से सलेक्ट कर लेना है।state को क्लिक करते ही राज्यों के नाम और district को क्लिक करते ही जिले का लिस्ट खुल जाएगा। दोनों को भर लेने के बाद नीचे दिए कोड(कैप्चा) को भरकर search पर ओके कर देना है।




STEP 4.जैसे ही search को ओके करते हैं उस जिले के अंतर्गत आने वाले सभी डाक घरों के नाम और पिन कोड खुल जाएगा।जो कि अंग्रेजी के अल्फाबेट के क्रम में होगा आपको डाकघर का नाम और पिनकोड आसानी से मिल जाएगा।







दोस्तों इस लिंक से आप देश के किसी भी क्षेत्र का डाक पिन कोड सर्च कर सकते हैं।इस प्रकार आप घर बैठे ही किसी भी राज्य के विभिन्न जिलों के डाकघर का नाम पिनकोड सहित देख सकते हैं। 




इसे भी पढ़ें-






दोस्तों आपको पिनकोड ढूढंने में कोई परेशानी होती है तो आप अपना सवाल नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में लिख कर हमसे शेयर कर सकते हैं।हम शीघ्र ही आपके सवालों के जवाब देने की कोशिश करेंगे।आपको यह जानकारी उपयोगी लगा हो तो शेयर जरूर कर देना।धन्यवाद


Post a comment

0 Comments