DDO कोड के आधार पर बिल स्टेटस कैसे चेक करें .....पूरी जानकारी देखें यहां पर how to check treasury bill status - हमर गांव

Latest

Tuesday, 16 July 2019

DDO कोड के आधार पर बिल स्टेटस कैसे चेक करें .....पूरी जानकारी देखें यहां पर how to check treasury bill status

वेतन शासकीय कर्मचारी का आय का मुख्य स्त्रोत होता है ,सैलरी आने का इन्तजार हर एक नौकरी पेशे वालों को होता है और होना भी चाहिए क्योंकि हर किसी को पता है बिना वेतन के परिवार का भरणपोषण मुश्किल सा हो जाता है। सर्विस पर्सन होने के कारण रहन-सहन का स्तर भी ऊपर उठ गया होता है यही कारण है कि आवश्यकताएं बढ़ जाती है। यदि आप शासकीय कर्मचारी हैं तो आपको अपने वेतन बिल स्टेटस के बारे में जरूर पता होना चाहिए। हम आपको DDO कोड के आधार पर वेतन बिल स्टेटस आसानी से कैसे चेक करें ?  की जानकारी देने जा रहे हैं।



किसी भी शासकीय कर्मचारी को बिल स्टेटस की जानकारी होना ही चाहिए क्योंकि ज्यादातर लोग इस आधार पर कोई भी सामग्री क्रय कर लेते हैं कि वेतन जमा होने पर भुगतान कर दूंगा , ऐसे में कहीं बिल जमा नहीं हुआ या बिल पास नहीं हुआ तो वेतन भी समय पर भुगतान नहीं हो पायेगा ,इसके अतिरिक्त संबंधित माह में बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता जोड़ा गया है या नहीं ,की जानकारी वेतन जमा होने से पहले ही प्राप्त कर सकते हैं , इस लिए वेतन बिल स्टेटस चेक करने की जानकारी होना ही चाहिए।  



बिल स्टेटस चेक करने से हालांकि आपको कोई फायदा तो नहीं होगा ,लेकिन आप अपने किसी साथी या स्टाफ को बिल स्टेटस की जानकारी दे सकते हैं ,जिससे उनकों मानसिक संतुष्टि तो जरूर मिलेगी।

वेतन बिल क्या होता है ?

वेतन बिल क्या होता है वैसे तो बताने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि सभी नौकरी पेशे वालों को भलीभांति पता होता है की बिल स्टेटस क्या होता है, और नाम से भी स्पष्ट है कि वेतन बिल। संबंधित DDO द्वारा कर्मचारियों के वेतन भुगतान हेतु वेतन से संबंधित पूरी विवरण बैंक अकाउंट नंबर सहित ट्रेजरी कार्यालय को भेजा जाना होता, जिससे कि कर्मचारियों को वेतन भुगतान किया जा सके।  ट्रेजरी कार्यालय में बिल पास होने के बाद वेतन संबंधित कर्मचारियों के खाते में जमा हो जाता है।

वेतन बिल चेक करने के लिए आवश्यक तैयारी-   

कोई भी कर्मचारी यदि वेतन बिल देखना चाहता है तो उसे बिल स्टेटस देखने के लिए कुछ आवश्यक जानकारी  का होना जरूरी है , क्योंकि निम्न जानकारी के बिना बिल स्टेटस चेक करने में परेशानी होगी। यह जानकारी सामान्य है जिसके बारे में नीचे बताया गया है।

जिले का नाम / कोड 
DDO  कोड


जिले का नाम / कोड तथा DDO कोड पता करने के बाद बहुत ही सामान्य स्टेप को कर वेतन बिल स्टेटस चेक कर सकते हैं ,तो चलिए पूरी प्रक्रिया को स्टेप बाई स्टेप समझने का प्रयास करते हैं।

ऐसे चेक करें बिल स्टेटस -

👉बिल स्टेटस चेक करने के लिए सबसे पहले आपको अपने एंड्रॉयड मोबाईल /लेपटॉप के क्रोम ब्राउजर को open करना होगा। ब्राउजर open कर लेने के पश्चात सर्चबार में ekoshonline  cg टाइप करना होगा ,उसके बाद सर्च कर देना होगा।
हमने आपके सुविधा के लिए  ekoshonline cg का लिंक इस आर्टिकल के अंत में उपलब्ध करा रहे हैं ,आपको क्रोम ब्राउजर में जाने की आवश्यकता नहीं है। आप पूरी प्रक्रिया को समझने के बाद सीधे ekosh के लिंक में जा सकते हैं।

👉आप ekoshonline cg के लिंक को जैसे ही क्लिक करते हैं तो ekoshonline cg का home पेज open हो जाएगा। आपके सुविधा के लिए नीचे स्क्रीनशॉट दिया गया है। इस पेज में आपको दायीं ओर online reports सूचि वाले भाग के अंदर दिए bill status पर क्लिक करना होगा। संबंधत स्थान को red colour के तीर निशन से इंगित किया गया है।



👉अब एक नया पेज ओपन हो जाएगा ,इस पेज में आपको निम्न जानकारी सेलेक्ट करना होगा -


district code
DDO cade
from date
to date 

पूरी जानकारी सेलेक्ट कर लेने के पश्चात view  पर क्लिक करना होगा।



👉view पर क्लिक करते ही संबंधित जिला ,DDO कोड व तिथि के अनुसार बिल स्टेटस OPEN हो जाएगा। आप बिल की पूरी जानकारी चेक कर पाएंगे।

bill unit
bill head
gross amount 
net amount
form no
pay month year 
submit date
passing date
bill type 
bill serial no
vucher date
ur no 
teasury status आदि का पूरा विवरण देखा जा सकता है।





बिल स्टेटस चेक करने के लिए यहां क्लिक करें 

इस प्रकार आप वेतन बिल bill head ,treasury से बिल पास हुआ है या नहीं ,आदि की पूरी जानकारी प्राप्त कर अपने साथी /स्टाफ या संघ के सदस्यों के साथ शेयर कर सकते हैं। आपके द्वारा दिया गया जानकारी कई लोगों के चेहरे पर से चिंता की लकीरें मिटा सकती है।

 संबंधित अन्य लिंक 

👉ekosh पे स्लिप प्राप्त प्राप्त करने की पूरी जानकारी प्राप्त करें आसानी से। 
👉gpf की राशि चेक करने की पूरी जानकारी ,आसानी से अपना gpf के अंतर्गत कटौती और टोटल राशि चेक करें। 
👉मध्यान्ह भोजन कुकिंग कास्ट ,प्राप्त खाद्यान ,वर्षिक व्यय ,रसोइया का मानदेय चेक करें आसानी से। 
👉रोजगार पंजीयन करें घर बैठे ही अपने एंड्रायड मोबाईल से
👉डुप्लीकेट मार्कशीट प्राप्त करें मिनटों में। 
👉डाक पिनकोड पता करें किसी भी डाक घर का अपने एंड्रायड मोबाईल से 


बिल स्टेटस की जानकारी आपको कैसा लगा नीचे दिए कमेंट बॉक्स में माध्यम से हमें जरूर अवगत कराएं ,ताकि हम आपके लिए इस प्रकार की जानकारी पूरी डिटेल के उपलब्ध करा सकें। इस जानकारी को सभी नौकरी पेशे कर्मचारियों तक जरूर पहुंचाएं। धन्यवाद 

No comments:

Post a Comment