cg rto vehicle registration check गाड़ी नंबर से गाड़ी मालिक का नाम कैसे पता करें छत्तीसगढ़



Gadi number search name online, check vehicle owner name by registration number ,trace vehicle owner name by vehicle number,find owner of vehicle by license plate number,gadi number se malik ka naam kaise jane ,गाड़ी नंबर सर्च नाम online

हेलो फ्रेंड्स ,यदि आप छत्तीसगढ़ के रहने वाले हैं तो यह जानकारी आपके लिए बहुत ही उपयोगी साबित हो सकता है ,क्योंकि इसकी आवश्यकता कब और कैसे पड़ जाय कोई नहीं जानता। आज हम आपको छत्तीसगढ़ rto विभाग के द्वारा यहां के नागरिकों के लिए शुरू किये गए उस सुविधा के बारे में बताने जा रहे हैं ,जिसके मदद से आप किसी भी वाहन के मालिक का नाम पता कर सकते हैं। 

gadi number se malik ka naam online,gadi number se malik ka naam app,gadi number check

फ्रेंड्स ,हम अपने इस वेबसाइट में छत्तीसगढ़ के लोगों के लिए उपयोगी जानकारी समय-समय साझा करते रहते हैं ,परन्तु लोगों को ऑनलाइन सुविधाओं की जानकारी ही नहीं  है। लोग ज्यादातर कार्य या तो मेनुअल तरिके से कराते हैं या कम्प्यूटर दुकानों में जाकर समय और पैसा बर्बाद करते हैं। 

आज हम आपको छत्तीसगढ़ RTO द्वारा शुरू किये गए उस वेबसाइट और app के बारे में बताने जा रहे हैं ,जिसके माध्यम से मिनटों में वाहन नंबर के आधार पर वाहन मालिक का नाम पता किया जा सकता है। जी हाँ दोस्तों आप cg rto के इस app  के मदद से किसी भी वाहन के मालिक का नाम पता कर सकते हैं। 

गाड़ी मालिक का नाम आदि पता करने की आवश्यकता क्यों -


गाड़ी नंबर के आधार पर गाड़ी मालिक का नाम पता करने के कई app मौजूद हैं ,परन्तु यह जानकारी विशेष कर छत्तीसगढ़ के लोगों को ध्यान में रखते हुए बनाया जा रहा है ,इस लिए हम आपको cg rto के app के बारे में बताने जा रहे हैं ,जिसके द्वारा आप किसी भी वाहन के मालिक का नाम घर बैठे पता कर सकते हैं। 

कभी -कभी सुनने को मिलता है कि कैसे कोई वाहन किसी को दुर्घटना ग्रस्त कर भाग गया ,यदि उस वाहन का नंबर देख लिए हैं तो गाड़ी नंबर के आधार पर मालिक का नाम पता किया जा सकता है ,किसी अज्ञात वाहन के मिलने पर वाहन मालिक का नाम पता किया जा सकता है। 

यदि कोई झूठ बोलकर या चोरी का वाहन बेचना चाहता है तो भी उस वाहन के मालिक का नाम पता किया जा सकता है या आप अपने स्वयं के वाहन का डिटेल चेक कर सकते हैं ,इसके अलावा आप सेकंडहैंड वाहन लेते हैं तो फिटनेश ,मॉडल आदि देख सकते हैं। 

गाड़ी मालिक के नाम के अलावा और क्या -क्या पता चल पायेगा -

ओनर का नाम 
गाड़ी नंबर 
मॉडल नंबर 
रजिस्ट्रेशन तिथि 
फ्यूल टाइप -पेट्रोल /डीजल 
फिटनेश कब तक मान्य है 
पंजीयन अथॉरिटी 
इंजन नंबर (हाइड रहेगा )
चेचिस नंबर (हाइड रहेगा )

वाहन मालिक का नाम जानने हेतु आवश्यक दस्तावेज /जानकारी -


किसी भी वाहन के मालिक का नाम पता करने के लिए आपको सिर्फ उस वाहन के नंबर की आवश्यकता होगी। इसके अलावा आपको और किसी चीज की आवश्यकता नहीं होगी। यदि आपको किसी वाहन का कोई अन्य दस्तावेज मिल गया है जिसमे सिर्फ गाड़ी है तो भी चलेगा। कभी -कभी rto चेकिंग के दौरान कटे रसीद में भी गाड़ी नंबर होता जो आपका काम आ सकता है। 

वाहन मालिक का नाम कितने तरिके से पता किया जा सकता है -

▪️छत्तीसगढ़ RTO के VEHICLE REGISTRATION SEARCH APP माध्यम से। 

▪️ छत्तीसगढ़ RTO के ऑफिसियल वेबसाइट के माध्यम से। 

छत्तीसगढ़ RTO के VEHICLE REGISTRATION SEARCH APP माध्यम से वाहन मालिक का नाम कैसे चेक करें -

स्टेप 1. इसके लिए आपको अपने एंड्राइड मोबाइल के pay store में जाना होगा और उसके सर्चबार में chhattisgarh rto apps टाइप कर सर्च करना होगा ,जिससे स्क्रीन पर बहुत से app सर्च सूची में शो होने लगेगा आपको स्क्रीनशॉट द्वारा दिखाए गए app को इंस्टॉल करना है। इस पोस्ट के अंत में इस app का download लिंक दिया जा रहा आप वहां से भी इंस्टॉल कर सकते हैं। 


स्टेप 2. इंस्टॉल होने के बाद इस app को open करना होगा ,जिससे आपको 7 प्रकार के लोगो दिखाई देगा ,लोगो के निचे सुविधा का नाम भी लिखा रहेगा। 

RC search 
licence search 
trending 
recent search 
share 
rate us 
more 


इन विकल्पों में licence search पर क्लिक कर आप अपना लाइसेंस देख सकते हैं ,more पर क्लिक कर आप अन्य राज्यों के rto app भी इंस्टॉल कर सकते हैं। छत्तीसगढ़ के rto में रजिस्टर्ड  वाहन डिटेल तथा वाहन मालिक का नाम जानने के लिए पहला लोगो RC search पर क्लिक करना है । 


स्टेप 3. अब एक न्यू पेज में enter vehicle number दर्ज करने का ऑप्शन दिखाई देगा आपको वाहन का नंबर दर्ज करना है, वाहन नंबर दर्ज करते समय जिला कोड और वाहन नंबर के बीच स्पेस देना है ,इसके बाद submit पर क्लिक करना है।  


स्टेप 4. submit पर क्लिक करते ही आपको ओनर का नाम ,गाड़ी नंबर ,मॉडल नंबर ,रजिस्ट्रेशन तिथि ,फ्यूल टाइप -पेट्रोल /डीजल ,फिटनेश कब तक मान्य है ,पंजीयन अथॉरिटी ,इंजन नंबर (हाइड रहेगा ) और चेचिस नंबर (हाइड रहेगा ) दिखाई देने लगेगा। 


छत्तीसगढ़ RTO के ऑफिसियल वेबसाइट के माध्यम से वाहन मालिक का नाम कैसे चेक करें -

जैसा कि हम आपको इस पोस्ट के शुरुआत में ही बताएं हैं आप app के अलावा छत्तीसगढ़ rto के ऑफिसियल वेबसाइट से भी वाहन डिटेल चेक कर सकते हैं ,चूँकि प्रक्रिया सेम है इस लिए हम इसके बारे में विस्तार से नहीं बता रहे हैं ,परन्तु वेबसाइट का लिंक भी निचे उपलब्ध करा रहे हैं। 

आप अपने सुविधा अनुसार वेबसाइट  या app के माध्यम से वाहन डिटेल तथा वाहन मालिक का नाम चेक स्तर सकते हैं। 



अन्य उपयोगी जानकारी -


फ्रेंड्स ,अनेक मायनों में यह जानकारी आपका काम आने वाला है ,इस लिए इस जानकारी को अपने जान -पहचान वालों तक शेयर जरूर कर दें ,यदि आपको इस संबंध में कोई जानकारी चाहिए हो या इस पोस्ट के संबंध में अपनी विचार साझा करना हो कमेंट बॉक्स में लिखकर हमें जरूर भेजें। धन्यवाद ,जय जोहार 

Post a comment

0 Comments