how to check personal status of online transfer application ऑनलाइन स्थानान्तरण आवेदन व्यक्तिगत स्टेटस

हेलो फ्रेंड्स, पिछली पोस्ट में हमने ऑनलाइन स्थानांतरण एप्लीकेशन स्टेटस से जुड़ी जानकारी आपसे साझा किए थे। जिसके मदद से आप किसी भी जिला /विकासखंड /संकुल के अंतर्गत कितने शिक्षकों ने स्थानांतरण के लिए ऑनलाइन आवेदन किए हैं, कितने आवेदन ऐसे हैं जिसमें जानकारी गलत है, शिक्षकों का आवेदन किस स्तर तक पहुंच गया है उसका स्टेटस क्या है आदि की संख्यात्मक जानकारी आप चेक कर सकते हैं।

आज हम स्थानांतरण आवेदन का व्यक्तिगत स्टेटस चेक करने तथा ऑनलाइन आवेदन को पुनः डाउनलोड करने से जुड़ी जानकारी साझा करने जा रहे हैं । बहुत से शिक्षक ऐसे हैं जो विभिन्न कारणों से अपने  जिला/ विकासखंड /गांव के नजदीक जाना चाहते हैं , इस लिए स्थानांतरण हेतु ऑनलाइन आवेदन किए हैं। वे अपने स्थानांतरण एप्लीकेशन का स्टेटस घर बैठे चेक करने के साथ -साथ आवेदन को पुनः डाउनलोड कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें - स्थानान्तरण हेतु ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

 कैसे चेक करें स्थानांतरण आवेदन का व्यक्तिगत स्टेटस

स्टेप 1- शिक्षक स्थानांतरण ऑनलाइन आवेदन का व्यक्तिगत स्टेटस देखने के लिए सबसे पहले आपको छत्तीसगढ़ शासन के द्वारा निर्मित शिक्षा विभाग के न्यू वेबसाइट पर जाना होगा, इसके लिए आपको अपने मोबाइल के सर्च बार में shiksha.cg.nic.in टाइप कर सर्च करना है। सर्च करते ही छत्तीसगढ़ शासन स्कूल शिक्षा विभाग का वेबसाइट प्रदर्शित होने लगेगा आपको उस पर क्लिक करना है।

इसे भी पढ़ें - छत्तीसगढ़ के किसी भी स्कूल में रिक्त तथा पदस्थ शिक्षकों की संख्या पता करें 

स्टेप 2- अब छत्तीसगढ़ शासन स्कूल शिक्षा विभाग की वेबसाइट का home पेज प्रदर्शित होने लगेगा, इस पेज में आपको इस स्क्रोल डाउन कर नीचे की ओर आना है तथा प्रोजेक्ट लिंग के अंतर्गत शिक्षक स्थानांतरण पर क्लिक करना है।

स्टेप 3- शिक्षक स्थानांतरण पर क्लिक करते ही आईडी ,पासवर्ड दर्ज करने का पेज ओपन हो जाएगा ,इस पेज में आपको अपने सीजी स्कूल डॉट इन के लॉगइन आईडी और पासवर्ड को दर्ज कर नीचे दिए गए लॉगिन के इंटरफेस पर क्लिक करना है।

स्टेप 4- जिस तरह आप छत्तीसगढ़ शासन स्कूल शिक्षा विभाग के स्थानांतरण साइट पर लॉगिन हो जाएंगे ,इसके बाद आपको साइड दिए गए विकल्पों में से स्थानांतरण आवेदन स्थिति पर क्लिक करना है। क्लिक करते ही आपके स्थानांतरण आवेदन की स्थिति प्रदर्शित होने लगेगी। आप यहां से आवेदन क्रमांक, स्थानांतरण के लिए चयनित जिला, स्थानांतरण के लिए स्कूल, आवेदन दिनांक, शिक्षक आवेदन स्थिति, डीईओ में आवेदन की स्थिति, डीपीआई में आवेदन की स्थिति देख कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें -ऑनलाइन स्थानान्तरण आवेदन की संख्यात्मक जानकारी 

ऑनलाइन आवेदन पुनः डाउनलोड करें -

यदि आप ऑनलाइन आवेदन करते समय आवेदन को प्रिंट नहीं कर पाए हैं तो आवेदन स्टेट्स के अंतिम कालम में दिए गये आवेदन प्रिंट पर क्लिक कर आवेदन को पुनः प्रिंट कर सकते हैं और आवश्यकता अनुसार उच्च कार्यालय में जमा कर सकते हैं।

👉शिक्षा पोर्टल पर लॉग इन होने के लिए यहाँ क्लिक करें 

दोस्तों यह जानकारी आपको कैसा लगा नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन में कमेंट कर हमें अपनी प्रतिक्रिया जरूर भेजें यह जानकारी आपको उपयोगी लगा हो तो सभी शिक्षकों को शेयर जरूर करें। इसी तरह के उपयोगी जानकारी के लिए आप हमारे वेबसाइट का नियमित विजिट जरूर करते रहें ।

Post a Comment

0 Comments