मोबाइल फोन /सीम कार्ड चोरी की ऑनलाइन कंप्लेंट मिनटों में.........छत्तीसगढ़। mobile chori ki online complaint cg - हमर गांव

Latest

Sunday, 14 April 2019

मोबाइल फोन /सीम कार्ड चोरी की ऑनलाइन कंप्लेंट मिनटों में.........छत्तीसगढ़। mobile chori ki online complaint cg

मोबाइल आधुनिक विज्ञान का एक महत्वपूर्ण देन है। मोबाइल की उपयोगिता के बारे में आप सभी जानते ही हैं लेकिन मोबाइल के कुछ कमियाँ भी है। आपका मोबाइल कहीं गुम हो गया या चोरी हो गया तो इसमें लगे सीम की मदद से कोई अपधारिक गतिविधियों को अंजाम दे सकता है और आप मुसीबत में पड़ सकते हैं।
मोबाइल के अतिरिक्त दो पहिया या चार पहिया वाहन की चोरी या आपका कोई पहचान पत्र  कहीं खो जाता है तो भी तुरंत ही थाने में सूचना दे देना चाहिए।




 जैसा की आप सभी जानते ही हैं कि सीम लेते समय आईडी प्रूफ के तौर पर आधार कार्ड या अन्य दस्तावेजों को देनी होती है। यदि हमारा मोबाइल फोन चोरी हो गया या गुम गया और किसी ऐसे व्यक्ति के हाथ लग गया जो पुलिस में सूचना देने या वापस करने के बजाय किसी ऐसे व्यक्ति के पास बेच दिया जो आपराधिक प्रवत्ति का है।ऐसे में आपके डाटा misuse हो सकता है। जब पुलिस इन्वेस्टिगेशन करेगी तो सीम नंबर के आधार पर आपकी पहचान कर लेगा और आपके पते के आधार पर आप तक पहुंच जाएगी। इस स्थिति में यदि आपने मोबाइल चोरी की रिपोर्ट थाने में दर्ज नहीं करवाया है तो पुलिस आपको अपराधी मानकर आपके विरुद्ध मुकदमा दायर कर सकती  है।


आज हम आपको मोबाइल सीम कार्ड चोरी या खोने- पाने की सूचना घर बैठे ही पुलिस को कैसे दें ? इसके बारे में पूरी जानकारी आपसे शेयर करने वाले हैं आशा है आप पूरी प्रक्रिया को आसानी से समझ पाएंगे। फिर भी पूरी प्रक्रिया को समझने में किसी प्रकार की परेशानी होती है तो ,आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में अपना सवाल लिखकर पूछ सकते हैं।


FIR क्या है -

FRIST INFORMATION  REPORT अर्थात प्रारम्भिक सूचना। किसी अपराध, खोने -पाने ,सुरक्षा आदि के संबंध में पुलिस को जो लिखित सूचना दिया जाता है,इसे ही FIR कहा जाता है। छत्तीसगढ़ से संबंधित विभिन्न जानकारी


मोबाइल,दो पहिया,चार पहिया वाहन खोने -पाने की सूचना पुलिस को ऐसे दें -



STEP 1.

मोबाइल ,दो पहिया,चार पहिया वाहन आदि के खोने -पाने की सूचना पुलिस को देने के लिए सबसे पहले आपको अपने एंड्रायड मोबाइल के play store में जाना होगा। play store को open करने के बाद सर्च बार में टाइप करना होगा citizencop .इसके बाद नीचे स्क्रीनशॉट के द्वारा दिखाए गए app को इंस्टॉल कर लेना है।


STEP 2.

अब citizencop app  को open करना है। जैसे ही आप इस app को open करते हैं एक पेज खुलेगा इस पेज में आपको country ,state और city का चयन करना होगा।चयन कर लेने के बाद अंत में save पर क्लिक कर देना है।


(पंजीयन कर लेने के बाद किसी कारण से दूसरे शहर में शिफ्ट हो जातें है तो भी आप इस app के मदद से सूचना दे सकते हैं। सब आपको इस app के मेनू में जाकर city का नाम बदलना होता हैं।आप इस app में भाषा भी बदल सकते हैं यदि अंग्रेजी भाषा में किसी प्रकार की परेशानी होती है तो आप भाषा को हिंदी में बदल सकते हैं। )







































STEP 3.

अब कुछ सेकेण्ड के लिए एक मोनो पेज खुलेगा। आपको इस पेज में कुछ नहीं करना है।यह आटोमेटिक ही अगला पेज खोल देगा।
STEP 4.
अब पुनः एक पेज खुलेगा इस पेज में बहुत सारे लोगो रहेगा। आपको नीचे स्क्रीनशॉट के द्वारा दिखाए गए अनुसार खोये /चोरी की शिकायत वाले लोगो को क्लिक करना है।
STEP 5.

खोए /चोरी की शिकायत वाले लोगो को क्लिक करते ही पुनः एक पेज खुलेगा। इस पेज में टर्म कंडीशन का नोटिफिकेशन स्क्रीन पर खुलेगा आपको उसे ध्यान से पढ़कर  AGREE पर क्लिक कर देना है।
STEP 5.
अब जो पेज खुलेगा उसमे आपको आपका जो भी सामान चोरी हुआ है या गुमा है उसका नाम सेलेक्ट करना है।जैसे-यदि आप  MOBILE PHONE /SIM CARD सेलेक्ट करते हैं तो आपको मोबाइल से संबंधित जानकारी को नीचे पूछे गए सूचना को क्रम से भरना है।


imei/esn no.-

lost mobile no-
name -
fathers name-
adress-
contact
email
 re enter email id-
category-lost/theft
upload dacument image-


सभी जानकारी को भरने के बाद अंत में submit पर क्लिक कर देना है।





इस प्रकार आपके मोबाइल चोरी की सूचना ऑनलाइन दर्ज करने पर citizencop तुरंत प्रतिक्रिया देगा और आपको बतलाएगा कि आपकी सूचना दर्ज कर ली गई है । आपका यह शिकायत आपके द्वारा दर्ज किये गए पते के आधार पर आपके नजदीकी थाना प्रभारी को तुरंत भेज दिया जाता है। थाना प्रभारी द्वारा जांच किया जाता है और यदि शिकायत सहीं  पाया जाता है तो fir दर्ज कर लिया जाता है।


अन्य संबंधित लिंक -



दोस्तों आपको यह जानकारी अच्छा लगा हो तो शेयर करना न भूलना साथ ही साथ कमेंट के माध्यम से हमें जरूर बताना कि आपको यह जानकारी कैसा लगा ? छत्तीसगढ़ से संबंधित विभिन्न नवीन जानकारी (ऑनलाइन सुविधाएँ ) के लिए आप  www.hamargaon.com का नियमित अवलोकन करते रहिए। धन्यवाद







3 comments: