सत्र 2021-22 की छात्रवृत्ति ऑनलाइन हेतु सबसे पहले किस आप्शन पर कार्य करें, क्यों और कैसे

हेलो फ्रेंड्स एक बार फिर से आपका हमारे वेबसाइट हमरगांव डॉट कॉम पर स्वागत है। दोस्तों आज हम सत्र 2021-22 की छात्रवृत्ति भुगतान हेतु छात्रवृत्ति पोर्टल पर ऑनलाइन एंट्री से जुड़ी जानकारी साझा करने जा रहे हैं।  इसलिए इस आर्टिकल को शुरू से अंत तक ध्यान से जरूर पढ़ें।


लोक शिक्षण संचालनालय रायपुर द्वारा सत्र 2021-22 की छात्रवृत्ति भुगतान हेतु दिनांक 25.08.2021 को विस्तृत दिशानिर्देश जारी किया गया है , जिसके अनुसार कक्षा 1 से 8 तक के विद्यार्थियों के लिए पंजीयन एवं पूर्व से पंजीकृत विद्यार्थियों के नवीनीकरण हेतु 15 अगस्त से पोर्टल उपलब्ध कराने की बात कही गई है।

इस प्रकार कक्षा 1 से 8 तक के विद्यार्थियों के लिए पंजीयन और पूर्व से पंजीकृत विद्यार्थियों के नवीनीकरण के लिए 15 अगस्त 2021 से पोर्टल उपलब्ध हो चुका है आप शीघ्र ही अपने विद्यार्थियों की छात्रवृत्ति की जानकारी ऑनलाइन एंट्री कर सकते हैं ।

इसे भी पढ़ें -इनकम टैक्स हेतु सैलरी स्लिप डाउनलोड करें 

लॉगइन हेतु आईडी और पासवर्ड-

जैसा कि लोक शिक्षण संचालनालय द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि शासकीय शालाओं के लिए पिछले सत्र की भांति सत्र 2021-22  में भी छात्रवृत्ति पोर्टल पर छात्रवृत्ति नोडल शिक्षक के लॉगिन आईडी से ही ऑनलाइन प्रविष्टि किया जा सकेगा। इससे स्पष्ट है कि छात्रवृत्ति पोर्टल पर पिछले सत्र के आईडी पासवर्ड से ही आप लॉगइन हो सकते हैं।

उम्मीद है ,आपने पिछले सत्र के छात्रवृत्ति पोर्टल पर लॉगिन हेतु आईडी पासवर्ड को सुरक्षित रखे होंगे। यदि छात्रवृत्ति पोर्टल का आईडी , पासवर्ड भूल चुके हैं तो कोई बात नहीं हम आपको आईडी पासवर्ड के बारे में बताने जा रहे हैं | छात्रवृत्ति पोर्टल पर लॉगिन आईडी की बात करें तो आपके शाला के किसी न किसी शिक्षक का कर्मचारी कोड ही आईडी होगा , आप उसके मदद से न्यू पासवर्ड बना सकते हैं | न्यू पासवर्ड बनाने के लिए आपको फॉरगेट पासवर्ड करना होगा।

लॉगिन हो जाने के बाद आपको  पंजीयन 2021-22 पर जाना है, जैसे ही पंजीयन 2021-22 पर  क्लिक करेंगे , छह प्रकार का विकल्प दिखाई देगा जो कि इस प्रकार है-

इसे भी पढ़ें - ddo के आधार पर बिल स्टेटस चेक करें 

 ● नवीन विद्यार्थी का पंजीयन (format A)

●  विद्यार्थी का प्रमाण पत्र अपलोड करें (आय ,जाति, अस्वच्छ धंधा ,आधार)

● पंजीकृत विद्यार्थी का आवेदन (format A) सुधारें/ निरस्त करें

● विद्यार्थी का शाला परिवर्तन करें

● सारांश प्रतिवेदन (format B) प्रविष्ट करें

● सरांश प्रतिवेदन(format B) अपलोड करें

इसे  भी पढ़ें -इनकम टैक्स हेतु lic स्टेटमेंट ऐसे निकालें 

सबसे पहले किस विकल्प पर काम करें और क्यों-

आप इन विकल्पों में से किसी भी विकल्प से आप कार्य का प्रारंभ कर सकते हैं, परंतु  बेहतर होगा कि आप तीसरे विकल्प विद्यार्थी का आवेदन (format A) सुधारे /निरस्त करें से कार्य शुरू करें ।  ऐसा इसलिए क्योंकि जैसे ही आप इस विकल्प पर क्लिक करते हैं , आपके शाला के नवीनीकरण हेतु विद्यार्थियों की सूची दिखाई देने लगती है ।

यदि सूची प्रदर्शित नहीं होती है तो आपको विकास खण्ड या जिला स्तर पर इस समस्या के संबंध में संपर्क करना पड़ेगा।

दूसरी बात यह कि इस भाग में विद्यार्थियों की सूची में उन विद्यार्थियों का नाम भी शामिल रहेगा ,जो कि वर्तमान सत्र में आपके विद्यालय से उत्तीर्ण होकर  किसी दूसरे विद्यालय में चले गए हैं।  ऐसे विद्यार्थियों को सबसे पहले आपको निरस्त करना पड़ेगा, क्योंकि विद्यार्थी वर्तमान में जिस स्कूल में अध्यापन कर रहा है ,वहां ऐसे विद्यार्थी का नवीन विद्यार्थी के रूप में पंजीयन नहीं किया जा सकता ।

ऐसे विद्यार्थियों को संबंधित विद्यालय द्वारा विद्यार्थी का शाला परिवर्तन करें भाग में जाकर विद्यार्थी के आईडी/ अकाउंट नंबर / जन्मदतिथि / नाम के मदद से उसको अपनी शाला की सूची में शामिल करना पड़ेगा।  इसलिए सबसे पहले जो विद्यार्थी आपके विद्यालय से उत्तीर्ण होकर कक्षा 6 वीं  या 9 वीं में चले गए हैं या टीसी लेकर किसी दूसरे विद्यालय में अध्यापन हेतु चले गए हैं उन विद्यार्थियों का नाम सूची से निरस्त करना पड़ेगा उसके बाद ही आप जो विद्यार्थी नवीनीकरण योग्य शेष हैं उनका नवीनीकरण करेंगे।

 विद्यार्थियों का नवीनीकरण कैसे करें-

 विद्यार्थियों का नवीनीकरण करना ,इस पोर्टल के सबसे आसान कार्यों में से एक है । अपात्र विद्यार्थियों को निरस्त करने के बाद नवीनीकरण हेतु शेष विद्यार्थियों के नाम के सीध में अंतिम कॉलम में दिए गए ऑप्शन एडिट edit application पर क्लिक करना है।

इस बार इस भाग में भी कुछ परिवर्तन किया गया है । पहले edit application पर क्लिक करने पर विद्यार्थियों की संपूर्ण जानकारी एक ही साथ शो होता था , परन्तु अब इसे चार भागों में विभाजित कर दिया गया है। पहला व्यक्तिगत विवरण दूसरा शैक्षणिक  विवरण ,तीसरा बैंक खाता विवरण और चौथा अन्य विवरण।

 प्रत्येक भाग में आपको विद्यार्थी की जानकारी को मिलान करना है और next  करते जाना है।  यदि किसी भाग में कोई जानकारी छूट गई है या गलत है तो आप उसे सुधार सकते हैं सुधारने के बाद अंत में आपको previous और save  का ऑप्शन मिलेगा आपको save पर क्लिक कर देना।

इस प्रकार संबंधित विद्यार्थी का नवीनीकरण हो जाएगा, इसी तरीके से आप शेष सभी विद्यार्थियों का नवीनीकरण कर लेंगे। 

👉छात्रवृत्ति पोर्टल पर लॉग इन होने के लिए यहाँ क्लिक करें 👇

अब इस भाग पर आपका कार्य पूर्ण हो जायेगा ,इसके बाद आपको नवीन विद्यार्थी का पंजीयन (format A) पर कार्य करना है ,जिसकी विस्तृत जानकारी हम अपने अगले पोस्ट में आपसे साझा करेंगे , तब तक आप नवीनकरण का कार्य पूर्ण कर सकते हैं | इस जानकारी को अधिक से अधिक शिक्षकों को शेयर जरुर करें ,ताकि हर कोई निर्धारित समय में छात्रवृत्ति का कार्य पूर्ण कर सकें |

Post a Comment

0 Comments