how to know in which bank the amount of pm kisan samman nidhi yojana will be deposited after e-KYC

हेलो फ्रेंड्स, आज हम एक बार फिर से आपसे प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से जुड़ी जानकारी साझा करने जा रहे हैं, यदि आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के बेनिफिसरी हैं, तो आपको अपना आधार E-kyc पूर्ण करना अनिवार्य है। बिना ईकेवाईसी के अगली क़िस्त आपको जारी नहीं हो पाएगा। यदि आप अपना ईकेवाईसी पूर्ण कर लिए हैं तो आप घर बैठे पता कर सकते हैं, कि आधार ईकेवाईसी के बाद अब प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की राशि आपके किस बैंक अकाउंट पर प्राप्त होगी।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत अब तक दस क़िस्त किसानों को सीधे उनके बैंक खातों के माध्यम से भुगतान किया जा चुका है । 11वीं किस्त जारी होने से पहले सरकार द्वारा स्पष्ट कर दिया गया है कि किसानों को या जो लाभार्थी हैं उनको अपना E-kyc पूर्ण करना अनिवार्य होगा।

इसे भी पढ़ें -pm किसान सम्मान निधि e-kyc की तिथि बढ़ा 

शुरुआत में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत मोबाइल OTP के माध्यम से लाभार्थी अपना e-kyc का कार्य घर पर ही कर पा रहे थे ,परंतु इसमें कई तरह की तकनीकी परेशानी आ रही थी, इसलिए मोबाइल ओटीपी के माध्यम से ईकेवाईसी को बंद कर दिया गया है ,अब ईकेवाईसी के लिए लाभार्थी को ग्राहक सेवा केंद्र में जाना होगा। e-kyc का काम तेजी से चल रहा है | बहुत से किसान ऐसे हैं जिन्होंने अपना ईकेवाईसी पूर्ण कर लिए हैं ,वे ईकेवाईसी के बाद अब प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की राशि आपके किस बैंक अकाउंट पर प्राप्त होगी ,चेक कर सकते हैं |

पीएम किसान सम्मान निधि योजना ईकेवाईसी पूर्ण करने की तिथि बढ़ाई गई- 

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत ग्यारवीं किस्त जारी करने से पहले किसानों को ईकेवाईसी पूर्ण करना है इसके लिए 31 मार्च 2022 तक का समय दिया गया था जिसे अब बढ़ाकर 22 मई 2022 तक कर दिया गया है, इस तरह किसान अब प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत 22 मई तक अपना ईकेवाईसी पूर्ण कर सकते हैं।


e-kyc के बाद आधार से लिंक बैंक अकाउंट पर जारी होगा अगली किस्त-

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत e-kyc के बाद अगली किस्त आपके द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत रजिस्टर्ड किए गए अकाउंट पर ही आएगा ऐसा जरूरी नहीं है। क्योंकि आधार e-kyc के बाद यदि आपके पास एक से अधिक बैंकों में अकाउंट है , तो जो बैंक अकाउंट आपके आधार लिंक है, उस बैंक में आपका अगला किस्त जारी होगा। इससे स्पष्ट है कि आधार ईकेवाईसी के बाद आपका बैंक अकाउंट बदल सकता है। एक ही बैंक अकाउंट वाले किसानों में इस तरह की समस्या नहीं होगी।

e-kyc के बाद प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की राशि किस बैंक के खाते पर जारी होगा , कैसे चेक करें-

स्टेप 1- प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की अगली किस्त किस बैंक अकाउंट में जारी होगा, जानने के लिए आपको अपने मोबाइल या लैपटॉप के ब्राउज़र को ओपन करना है तथा उसके सर्च बार में uidai.gov.in टाइप कर सर्च करना है। सर्च करने के बाद सबसे ऊपर जो वेबसाइट पर स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा आपको उस पर क्लिक करना है।

स्टेप 2- अब भारत सरकार यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ( आधार) का ऑफिशियल वेबसाइट open हो जाएगा। इस पेज में आपको हेडर में दिए गए my aadhaar  के ऑप्शन पर क्लिक करना है, क्लिक करते ही my aadhaar के अंतर्गत सभी सेवाओं से जुड़ी जानकारी प्रदर्शित होने लगेगी , get aadhaar , update your aadhaar, aadhaar services, about your aadhaar ,aadhaar on your mobile के ऑप्शन में से aadhaar services के अंतर्गत check aadhaar /bank linking status पर क्लिक करना है |


स्टेप 3- इस तरह अब एक न्यू पेज ओपन हो जाएगा , इस पेज में आपको अपना आधार नंबर दर्ज करना है, उसके पश्चात नीचे दिए गए कैप्चा कोड को इंटर कर send OTP पर क्लिक करना है। send OTP पर क्लिक करते ही आप के आधार कार्ड से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर OTP प्राप्त होगा ,जिसे OTP इंटर करने के साथ पर दर्ज करना है। अंत में submit पर क्लिक करना है।


स्टेप 4- अब पुनः एक न्यू पेज ओपन हो जाएगा इस पेज में आप अपना बैंक लिंकिंग का डिटेल देख सकते हैं यदि आपका आधार नंबर बैंक से लिंक है तो संबंधित बैंक का नाम प्रदर्शित होने लगेगा। इस तरह आप आसानी से अपनी बैंक लिंकिंग की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।



प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत जो किसान या लाभार्थी अपना ईकेवाईसी पूर्ण कर चुके हैं और उनके पास एक से अधिक बैंक खाता है तो उनके लिए यह जानकारी बहुत ही महत्वपूर्ण है |इस जानकारी को अधिक से अधिक शेयर जरूर करें ,यदि बैंक लिंकिंग की जानकारी चेक करने में किसी प्रकार की असुविधा होती है , यह जानकारी आपको कैसा लगा बताने के लिए नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन में कमेंट जरूर करें।

Post a Comment

0 Comments