GPF/DPF/CPS की राशि चेक करें अपने एंड्रायड मोबाइल से मिनटों में .....बहुत ही आसान तरिका


दोस्तों नमस्कार आज हम आपको छत्तीसगढ़ से संबंधित ऑनलाइन जानकारी के क्रम में GPF/DPF/CPS चेक करने के आसान से तरिके के बारे में बताने वाले हैं। साथियों आप इस सुविधा के माध्यम से सत्रवार अपना GPF/DPF/CPS की राशि आसानी से चेक कर सकतें हैं।


दोस्तों यदि आप शासकीय सेवक हैं तो आपको मिलने वाली GPF/DPF/CPS राशि के बारे में आपको जरूर पता होना चाहिए यदि नहीं है तो कोई बात नहीं। हम आपको GPF/DPF/CPS राशि चेक करने के ऑनलाइन तरिके के बारे में स्टेप बाई स्टेप पूरी जानकारी दे रहे हैं साथ ही उस वेबसाइट का लिंक भी उपलब्ध करा रहे हैं जिससे आप इस आर्टिकल में बताये गए STEP को फॉलो करके अपने एंड्रायड मोबाइल/लेपटॉप के मदद से अपना GPF/DPF/CPS राशि चेक कर पाएंगे।

GPF/DPF/CPS है क्या

GPF अर्थात GENERAL PROVIDENT FUND ,DPF,CPS (NPS ) NATIONAL PENSON SYSTEM. सभी एक प्रकार का बचत स्किम ही है ,जो कि कर्मचारियों को उनके रिटायरमेन्ट के समय मिलता है। सरकार के नए प्रावधान के अनुसार आप चाहें तो इस कटौती को कभी भी बंद करा सकते हैं और राशि आहरित कर सकते हैं।  


GPF/DPF/CPS राशि कैसे चेक करें

STEP 1.सबसे पहले अपने एंड्रायड मोबाइल के क्रोम ब्राउजर को OPEN कर लेना है और उसमे ekosh online cg nic .in टाइप कर सर्च कर देना है। दोस्तों जैसा कि मै पहले ही बता चूका हूँ आपको ekosh सर्च करने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी हम इस आर्टिकल के अंत में ekoshcg का लिंक उपलब्ध करा रहे है आप यहीं से सीधे लॉगिन हो सकते हैं।



STEP 2.अब नीचे स्क्रीनशॉट के द्वारा दिखाए गए अनुसार एक पेज OPEN होगा ,इस पेज में बायीं और प्रदर्शित सूचि में से epayroll पर क्लिक करना है। 


STEP 3.जैसे ही आप epayroll पर क्लिक करते हैं ,क्लिक करते ही एक नया पेज खुल जाएगा। इस पेज में आप अलग -अलग तरिके से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। GPF/DPF/CPS की राशि चेक करने के लिए आपको employee corner पर क्लिक करना है।


STEP 4.अब पुनः एक नया पेज OPEN होगा,जोकि EMPLOYEE LOGIN का पेज होगा। आपको अपना employee code और password दर्ज करना होगा। employee code और password आपको पता ही होगा  .हो  सकता है password में समस्या हो ,यदि आप password भूल गए हैं तो कोई बात नहीं चलिए हम password का तरीका भी बता देते हैं। 

password में अपने employee code के साथअपने date of birth (जन्मतिथि ) को दर्ज करना है। ध्यान रखें जन्मतिथि दर्ज करते समय स्पेस नहीं देना है।



STEP 5. अब एक नया पेज ओपन होगा। इस पेज में आपको GPF/DPF/CP schedule पर क्लिक करना है।
STEP 6.क्लिक करते ही आपका GPF का पेज खुल जाएगा, जिसमे आप सत्रवार GPF राशि चेक कर पाएंगे । विवरण देखने के लिए get report पर क्लिक करना है यदि प्रदर्शित नहीं होता है तो  फिर click here to download पर क्लिक करना है।



आपके GPF/DPF/CPS राशि का विवरण आपके मोबाइल स्क्रीन पर खुल जाएगा। इस प्रकार सत्रवार जमा कुल राशि चेक कर सकते हैं।  CPS के लिए अलग से लिंक भी उपलब्ध करा रहे हैं जिससे आप CPS (NPS ) की जमा राशि भी चेक कर सकते हैं। 






संबंधित अन्य लिंक 




 >>पिनकोड पता करें किसी भी डाकघर का। 

दोस्तों हमने आपको GPF/DPF/CPS राशि चेक करने के तरिके के बारे जानकारी दिए है ,यह  जानकारी कैसा लगा नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स के  माध्यम से हमें जरूर बताएँ। दोस्तों इस जानकारी को हमारे छत्तीसगढ़ के सभी कर्मचारी भाइयों ,बहनों को जरूर शेयर करें। धन्यवाद 

Post a comment

0 Comments