Cg Scholarship Password Reset 2023-24 | छत्तीसगढ़ छात्रवृत्ति पासवर्ड रिसेट कैसे करें

हेलो दोस्तों , छत्तीसगढ़ राज्य छात्रवृत्ति  2023-24 की ऑनलाइन एंट्री हेतु छात्रवृत्ति पोर्टल खुल चूका है |अब छत्तीसगढ़ राज्य छात्रवृत्ति 2023 -24 के लिए विद्यार्थियों के पंजीयन का कार्य शुरू कर सकते हैं । राज्य छात्रवृत्ति 2023 -24 के संबंध में सभी संस्था प्रमुखों को निर्देश जारी किया जा चूका है ,जिसमें 25 जुलाई 2023 तक छात्रवृत्ति की ऑनलाइन एंट्री हेतु आवश्यक जानकारी एकत्र कर एंट्री का कार्य पूर्ण करने की बात कही गई है।

छत्तीसगढ़ राज्य छात्रवृत्ति 2023 -24 की ऑनलाइन एंट्री का कार्य शीघ्र ही पूर्ण किया जाना है ,इस लिए आपको छात्रवृत्ति पोर्टल में लॉगिन संबंधी आवश्यक तैयारी पूर्ण कर लेना चाहिए। जैसे -पिछले वर्ष छात्रवृत्ति प्रभारी कौन था ,छात्रवृत्ति प्रभारी का छत्तीसगढ़ राज्य छात्रवृत्ति पोर्टल में लॉगिन आईडी ,पासवर्ड क्या है ,छात्रवृत्ति 2023 -24 हेतु पात्र छात्र-छात्राओं या माता -पिता का अकाउंट नंबर आदि -आदि।


छात्रवृत्ति 2023-24 हेतु विद्यार्थियों की जानकारी कैसे दर्ज करना है ,इसकी जानकारी हम आपको अपने अगले पोस्ट में बताएंगे ,चूँकि आप एक वर्ष बाद छात्रवृत्ति पोर्टल में पुनः लॉगिन होंगे ,जिससे आपको यूजर आईडी या पासवर्ड संबंधी समस्या आ सकती है, इस लिए हम आपसे forgot password की जानकारी साझा करने जा रहे हैं।

👉स्कालरशिप की राशि खाते में जमा हुआ है या नहीं मिनटों में चेक करें 


इस पोस्ट में हम छत्तीसगढ़ राज्य छात्रवृत्ति पोर्टल में लॉगिन तथा अन्य संभावित समस्याओं से जुड़ी जानकारी साझा  करने जा रहे हैं ,जिससे छात्रवृत्ति 2023-24 की ऑनलाइन एंट्री में बहुत हद तक मददगार साबित हो सकता है।

छात्रवृत्ति ओंलिन एंट्री हेतु समय सीमा

प्राप्त जानकारी के अनुसार 10 जुलाई 2023 से सत्र 2023-24 हेतु पात्र विद्यार्थियों की जानकारी एंट्री करने के लिए छात्रवृत्ति पोर्टल को खोल दिया गया है | फ़िलहाल ऑनलाइन एंट्री हेतु 25 जुलाई 2023 तक समय दिया गया है |

छात्रवृत्ति नार्म्स के लिए यहाँ क्लिक करें

आईडी और पासवर्ड-

छात्रवृत्ति पोर्टल पर लॉगिन हेतु आपको आईडी और पासवर्ड की आवश्यकता होगी ।आईडी और पासवर्ड आपके शाला में पदस्थ छात्रवृत्ति प्रभारी शिक्षक के लॉगिन आईडी और पासवर्ड आपके शाला के छात्रवृत्ति पोर्टल पर लॉगिन आईडी ,पासवर्ड होगा ।


शिक्षा सत्र 2022-23 में आपने जिस शिक्षक को  छात्रवृत्ति प्रभारी बनाये थे उसका कर्मचारी कोड लॉगिन आईडी और पासवर्ड जो प्रभारी शिक्षक द्वारा बनाया गया था वही होगा  ,परन्तु लम्बे समय के बाद लॉगिन होने से पासवर्ड इनवैलिड का नोटिफिकेशन प्राप्त हो सकता है।

👉 DDO  कोड के आधार पर  बिल स्टेटस  चेक करें  

छात्रवृत्ति प्रभारी कैसे बदलें –

छात्रवृत्ती प्रभारी शिक्षक का स्थानान्तरण हो जाने या अन्य कारणों से छात्रवृत्ती प्रभारी को बदलने के लिए आपको अपने विकास खंड या जिला में छात्रवृत्ती शाखा में सम्पर्क करना होगा | cg TEAMS में शाला स्तर पर ही छात्रवृत्ती प्रभारी को बदलने की सुविधा दी गई थी ,परन्तु अब TEAMS T काम नहीं कर रहा है | इस लिए विकास खंड या जिला में छात्रवृत्ती शाखा में सम्पर्क करना होगा |

निजी स्कूलों को otp हेतु डाउनलोड करना होगा सन्देश app –

पिछले स्तर निजी स्कूल संचालकों पासवर्ड रिसेट करने के लिए भारत सरकार का सन्देश app डाउनलोड करना पड़ा था |यदि स्कालरशिप का पासवर्ड भूग गये हैं या नहीं मिल रहा है तो छात्रवृत्ति प्रभारी शिक्षक को सन्देश app डाउनलोड करना पड़ेगा |हो सकता है ,इस वर्ष शासकीय शालाओं को भी इस app को इन्स्टॉल करना पड़ सकता है ,यदि पासवर्ड रिसेट करते समय OTP प्राप्त नहीं होता है तब सन्देश APP इन्स्टॉल कर रजिस्टर मोबाइल नम्बर से app में पहले लॉगइन हो जाना है ,जिसके बाद छात्रवृत्ति का पासवर्ड रिसेट करना है ,जिससे छात्रवृत्ति सन्देश app पर प्राप्त हो जायेगा |

सन्देश app का डाउनलोड लिंक आपको छत्तीसगढ़ छात्रवृत्ति पोर्टल के home पेज पर मिल जायेगा या सीधे play store से भी डाउनलोड किया जा सकता है |

फॉरगॉट पासवर्ड कैसे करें – दोस्तों ,यदि छात्रवृत्ति 2023-24 की ऑनलाइन एंट्री हेतु छत्तीसगढ़ छात्रवृत्ति पोर्टल पर लॉगिन होते हैं तो चूंकि लम्बे समय के बाद लॉगिन हो रहे हैं ,इस लिए पासवर्ड रिसेट का नोटिफिकेशन प्राप्त हो ।ऐसे में आपको पासवर्ड रिसेट करना होगा ।

स्टेप 1. पासवर्ड रिसेट करने के लिए सबसे पहले आपको छत्तीसगढ़ राज्य छात्रवृत्ति पोर्टल के वेबसाइट पर जाना होगा ,इसके लिए अपने एंड्राइड मोबाइल के ब्राउजर को ओपन करना है तथा scholarahip cg या छत्तीसगढ़ छात्रवृत्ती टाइप कर सर्च करना है, इसके बाद स्क्रीनशॉट द्वारा दिखाये गए अनुसार वेबसाइट पर क्लिक करना है।

👉ekosh से पे स्लिप प्राप्त प्राप्त करने की पूरी जानकारी आसानी से। 

इस पोस्ट के अंत मे छात्रवृत्ति पोर्टल का लिंक दिया जा रहा है आप चाहें तो इस पोस्ट में बताये गए सभी स्टेप को ध्यान से समझने के बाद लिंक के माध्यम से छत्तीसगढ़ राज्य छात्रवृत्ति पोर्टल में जाकर पासवर्ड रिसेट कर सकते हैं।

स्टेप 2. जैसे ही छत्तीसगढ़ राज्य छात्रवृत्ति पोर्टल के वेबसाइट पर क्लिक करेंगे ,आईडी ,पासवर्ड तथा कैप्चा कोड इंटर पेज दिखाई देगा।आप यूजर आईडी ,पासवर्ड तथा कैप्चा कोड दर्ज कर लॉगिन कर देख सकते हैं ,यदि लॉगिन नही होता है तो इस पेज के नीचे भाग में दिए forgot password पर क्लिक करना है।

स्टेप 3. अब छात्रवृत्ति प्रभारी का कर्मचारी कोड और उसके रजिस्टर्ड मोबाइल अंतिम चार अंक दर्ज कर validate पर क्लिक करना है।

ध्यान रहे छात्रवृत्ति प्रभारी का पंजीकृत मोबाइल नम्बर का अंतिम चार अंक दर्ज करना है।पंजीकृत मोबाइल नम्बर वह है ,जिस पर पिछले सत्र का OTP प्राप्त हुआ था।

स्टेप 4. अब पुनः एक न्यू पेज खुल जायेगा ,आपको न्यू पासवर्ड दर्ज करना है और कन्फर्म पासवर्ड में पुनः उसी पासवर्ड को दर्ज कर reset पर क्लिक करना है।

यदि आपका न्यू पासवर्ड पहले के पासवर्ड से मिलता जुलता रहेगा तो आपको अलग तरह का पासवर्ड बनाने का नोटिफिकेशन प्राप्त होगा ,उस स्थिति में अलग पासवर्ड बनाना होगा।

इस प्रकार अब आप न्यू पासवर्ड के साथ छत्तीसगढ़ राज्य छात्रवृत्ति पोर्टल में लॉगिन के लिए रेडी हैं।अब आप यूजर आईडी और पासवर्ड के मदद से लॉगिन होकर छात्रवृत्ति की ऑनलाइन एंट्री कर सकते हैं।

👉छत्तीसगढ़ राज्य छात्रवृत्ति पोर्टल में लॉगिन हेतु यहां क्लिक करें

दोस्तों, छात्रवृत्ति 2023-24 की ऑनलाइन एंट्री हेतु यह जानकारी बहुत ही उपयोगी है,इस जानकारी को शेयर जरूर करें ताकि छात्रवृत्ति ऑनलाइन एंट्री हेतु लॉगिन में शिक्षकों को परेशानी का सामना न करना पड़े।यदि पासवर्ड रिसेट या प्रभारी चेंज करने में कोई परेशानी होती है तो अपनी समस्या कमेंट बॉक्स में लिखकर हमें भेज सकते हैं।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न –

स्कॉलरशिप का पासवर्ड कैसे पता करे?

cg scholarship पोर्टल पर जाकर पासवर्ड रिसेट कर न्यू पासवर्ड प्राप्त कर सकते हैं |


क्या स्कालरशिप पासवर्ड रिसेट कर सकते हैं ?

cg scholarship पोर्टल पर जाकर पासवर्ड रिसेट कर न्यू पासवर्ड प्राप्त कर सकते हैं |

छत्तीसगढ़ निजी स्कूलों का पासवर्ड कैसे रिसेट करें

सन्देश app डाउनलोड कर otp प्राप्त करना होगा ,जिसके बाद पासवर्ड रिसेट हो जायेगा |

छत्तीसगढ़ छात्रवृत्ति 2023-24 हेतु अंतिम तिथि क्या है ?

छत्तीसगढ़ छात्रवृत्ति 2023-24 हेतु अंतिम तिथि 25 जुलाई है |

3 thoughts on “Cg Scholarship Password Reset 2023-24 | छत्तीसगढ़ छात्रवृत्ति पासवर्ड रिसेट कैसे करें”

  1. मेरी पोस्टिंग 2019 में मौजूदा स्कूल के लिए हुआ है तब से शिक्षण सत्र 19-20. 20-21.21-22.और 22-23 इन चार सत्रों से मै भारी समस्या का सामना कर रहा हूं। मुझे पूर्व प्रधान पाठक महोदय के द्वारा छात्र वृत्ति का लागिन पास नही दिया गया है। विकास खंड शिक्षा अधिकारी कार्यालय से संपर्क करने पर पता चला कि उनके कम्प्यूटर से कभी लागिन किया गया था शायद काम बन जाए तो देखता हूं (एक बाबू के द्वारा कहा गया) वो बाबू पास वर्ण देने के लिए तैयार नही है भले ही वो छात्र वृत्ति बना सकता है मगर छात्र वृत्ति लागिन पासवर्ड नही दे पाएगा। हर साल मै ब्लेक मेल हो रहा हूँ। भारी आर्थिक क्षति उठाते रहा हूँ। मेरे मोबाइल में ओटीपी नहीं आती न ही फार्गेट हो पाता। मैं क्या करुं मार्ग दर्शन कीजिए। जिला स्तर से भी कोई समाधान नही मिलता। डाईस कोड 22261109107
    Cg पोर्टल में मेरा पंजीकृत मोबाइल नंबर 9753707774 है। कृपा करें।

    Reply
    • आप अपनी समस्या लिखित में ब्लाक और जिला के छात्रवृत्ति नोडल को दे दीजिये ,ओ आपसे खुद सम्पर्क कर आईडी पासवर्ड देंगे |

      Reply
      • और स्पष्ट लिख दीजिये आईडी पासवर्ड नहीं होने के कारण मैं छात्रवृत्ति ऑनलाइन करने में असमर्थ हूँ ,यदि बच्चों को छात्रवृत्ति नहीं मिल पाता है तो इसके लिए मै जिम्मेदार नहीं रहूँगा |

        Reply

Leave a Comment