cg scholarship forgot password reset छत्तीसगढ़ राज्य छात्रवृत्ति 2020 -21;ऑनलाइन एंट्री हेतु पासवर्ड रिसेट कैसे करें

scholarship portal registration,cg scholarship 2020-21,छत्तीसगढ़ छात्रवृत्ति पोर्टल,छात्रवृत्ति ऑनलाइन,छत्तीसगढ़ राज्य छात्रवृत्ति योजना,

हेलो दोस्तों , छत्तीसगढ़ राज्य छात्रवृत्ति  2020 -21 की ऑनलाइन एंट्री हेतु छात्रवृत्ति पोर्टल खुल चूका है ,शीघ्र ही छत्तीसगढ़ राज्य छात्रवृत्ति 2020 -21 की ऑनलाइन एंट्री का कार्य शुरू होने वाला है। दोस्तों ,छत्तीसगढ़ राज्य छात्रवृत्ति 2020 -21 के संबंध में अगस्त में ही राज्य कार्यालय द्वारा आदेश जारी किया जा चूका है ,जिसमें छात्रवृत्ति की ऑनलाइन एंट्री हेतु आवश्यक जानकारी एकत्र करने की बात कही गई थी। 


छत्तीसगढ़ राज्य छात्रवृत्ति 2020 -21 की ऑनलाइन एंट्री का कार्य शीघ्र ही पूर्ण किया जाना है ,इस लिए आपको छात्रवृत्ति पोर्टल में लॉगिन संबंधी आवश्यक तैयारी पूर्ण कर लेना चाहिए। जैसे -पिछले वर्ष छात्रवृत्ति प्रभारी कौन था ,छात्रवृत्ति प्रभारी का छत्तीसगढ़ राज्य छात्रवृत्ति पोर्टल में लॉगिन आईडी ,पासवर्ड क्या है ,छात्रवृत्ति 2020 -21 हेतु पात्र छात्र-छात्रों या माता -पिता का अकाउंट नंबर आदि -आदि। 

दोस्तों ,छात्रवृत्ति 2020-21 हेतु विद्यार्थियों की जानकारी कैसे दर्ज करना है ,इसकी जानकारी हम आपको अपने अगले पोस्ट में बताएंगे ,चूँकि आप एक वर्ष बाद छात्रवृत्ति पोर्टल में पुनः लॉगिन होंगे ,जिससे आपको यूजर आईडी या पासवर्ड संबंधी समस्या आ सकती है, इस लिए हम आपसे forgot password की जानकारी साझा करने जा रहे हैं। 

दोस्तों ,इस पोस्ट में हम छत्तीसगढ़ राज्य छात्रवृत्ति पोर्टल में लॉगिन तथा अन्य संभावित समस्याओं से जुड़ी जानकारी साझा  करने जा रहे हैं ,जिससे छात्रवृत्ति 2020 -21 की ऑनलाइन एंट्री में बहुत हद तक मददगार साबित हो सकता है।

आईडी और पासवर्ड-

छात्रवृत्ति पोर्टल पर लॉगिन हेतु आपको आईडी और पासवर्ड की आवश्यकता होगी ।आईडी और पासवर्ड आपके शाला में पदस्थ छात्रवृत्ति प्रभारी शिक्षक का teams पर लॉगिन आईडी और पासवर्ड ही आपके शाला के छात्रवृत्ति पोर्टल पर लॉगिन आईडी ,पासवर्ड होगा ।

शिक्षा सत्र 2019-20 में आपने जिस शिक्षक को teams पर छात्रवृत्ति प्रभारी बनाये थे उसके teams पर शिक्षक लॉगिन आईडी और पासवर्ड के द्वारा ही छात्रवृत्ति पोर्टल खुलना है ,परन्तु लम्बे समय के बाद लॉगिन होने से पासवर्ड इनवैलिड का नोटिफिकेशन प्राप्त हो सकता है।

छात्रवृत्ति प्रभारी कैसे बदलें -



यदि आपके शाला में पदस्थ छात्रवृत्ति प्रभारी का स्थानांतरण हो चूका है या अन्य कारणों से यदि आप छात्रवृत्ति प्रभारी को बदलना चाहते हैं तो छात्रवृत्ति प्रभारी को बदल सकते हैं। छात्रवृत्ति प्रभारी चेंज करने के लिए आपको उसी प्रक्रिया का पालन करना पड़ेगा ,जैसे पिछले सत्र में छात्रवृत्ति प्रभारी नियुक्त किये थे। 

स्टेप 1. सबसे पहले आपको teams-t के ऑफिसियल वेबसाइट में जाना हैं ,इसके लिए आपको अपने एंड्राइड मोबाइल के ब्राउजर को ओपन कर cg teams या shiksha.nic.in टाइप कर सर्च करना है। जिससे teams t का ऑफिसियल वेबसाइट खुल जायेगा, अब आपको cg teams के होम पेज पर department links के अंतर्गत school login पर क्लिक करना है। 

स्टेप 2. अब यूजर आईडी और पासवर्ड दर्ज करने का पेज खुल जाएगा ,आपको शाला का यु-डाइस कोड, पासवर्ड कैप्चा कोड दर्ज कर लॉगिन पर क्लिक है। 


स्टेप 3. अब cg teams में आपके शाला का पेज खुल जाएगा ,इस पेज में बायीं ओर छत्तीसगढ़ शासन के लोगो के ठीक नीचे दिए गए विकल्पों में से शिक्षक मार्क इंचार्ज पर क्लिक करना है ,इसके बाद शिक्षक मार्क इंचार्ज के अंतर्गत दो प्रकार का विकल्प दिखाई देगा ,मार्क करें ,मार्क देखें। आपको मार्क करें पर क्लिक करना है। 


स्टेप 4.अब पुनः एक न्यू पेज खुल जाएगा ,इस पेज में scholarship वाले कालम के सामने बने बॉक्स पर टिक करना है ,उसके बाद शिक्षक के नाम पर क्लिक करना है ,जिससे शाला में पदस्थ शिक्षकों की सूची शो होने लगेगा ,जिस शिक्षक को आप छात्रवृत्ति प्रभारी बनाना चाहते हैं उसे चयन कर नीचे भाग में दिए सुरक्षित पर क्लीक करना है। 



इस प्रकार 24 घंटे के अंदर छात्रवृत्ति प्रभारी अपडेट हो जायेगा। नए छात्रवृत्ति प्रभारी के teams पर लॉगिन आईडी और पासवर्ड ही छात्रवृत्ति पोर्टल का लॉगिन आईडी ,पासवर्ड होगा। 

फॉरगॉट पासवर्ड कैसे करें -



 दोस्तों ,यदि छात्रवृत्ति 2020-21 की ऑनलाइन एंट्री हेतु छत्तीसगढ़ छात्रवृत्ति पोर्टल पर लॉगिन होते हैं तो चूंकि लम्बे समय के बाद लॉगिन हो रहे हैं ,इस लिए पासवर्ड रिसेट का नोटिफिकेशन प्राप्त हो ।ऐसे में आपको पासवर्ड रिसेट करना होगा ।

स्टेप 1. पासवर्ड रिसेट करने के लिए सबसे पहले आपको छत्तीसगढ़ राज्य छात्रवृत्ति पोर्टल के वेबसाइट पर जाना होगा ,इसके लिए अपने एंड्राइड मोबाइल के ब्राउजर को ओपन करना है तथा scholarahip cg या छत्तीसगढ़ छात्रवृत्ती टाइप कर सर्च करना है, इसके बाद स्क्रीनशॉट द्वारा दिखाये गए अनुसार वेबसाइट पर क्लिक करना है।

इस पोस्ट के अंत मे छात्रवृत्ति पोर्टल का लिंक दिया जा रहा है आप चाहें तो इस पोस्ट में बताये गए सभी स्टेप को ध्यान से समझने के बाद लिंक के माध्यम से छत्तीसगढ़ राज्य छात्रवृत्ति पोर्टल में जाकर पासवर्ड रिसेट कर सकते हैं।

स्टेप 2. जैसे ही छत्तीसगढ़ राज्य छात्रवृत्ति पोर्टल के वेबसाइट पर क्लिक करेंगे ,आईडी ,पासवर्ड तथा कैप्चा कोड इंटर पेज दिखाई देगा।आप यूजर आईडी ,पासवर्ड तथा कैप्चा कोड दर्ज कर लॉगिन कर देख सकते हैं ,यदि लॉगिन नही होता है तो इस पेज के नीचे भाग में दिए forgot password पर क्लिक करना है।

स्टेप 3. अब छात्रवृत्ति प्रभारी का कर्मचारी कोड और उसके रजिस्टर्ड मोबाइल अंतिम चार अंक दर्ज कर validate पर क्लिक करना है।


ध्यान रहे छात्रवृत्ति प्रभारी का पंजीकृत मोबाइल नम्बर का अंतिम चार अंक दर्ज करना है।पंजीकृत मोबाइल नम्बर वह है ,जिसके आधार पर teams t में उसका पंजीयन हुआ है।

स्टेप 4. अब पुनः एक न्यू पेज खुल जायेगा ,आपको न्यू पासवर्ड दर्ज करना है और कन्फर्म पासवर्ड में पुनः उसी पासवर्ड को दर्ज कर reset पर क्लिक करना है।

यदि आपका न्यू पासवर्ड पहले के पासवर्ड से मिलता जुलता रहेगा तो आपको अलग तरह का पासवर्ड बनाने का नोटिफिकेशन प्राप्त होगा ,उस स्थिति में अलग पासवर्ड बनाना होगा।

इस प्रकार अब आप न्यू पासवर्ड के साथ छत्तीसगढ़ राज्य छात्रवृत्ति पोर्टल में लॉगिन के लिए रेडी हैं।अब आप यूजर आईडी और पासवर्ड के मदद से लॉगिन होकर छात्रवृत्ति की ऑनलाइन एंट्री कर सकते हैं।

👉छत्तीसगढ़ राज्य छात्रवृत्ति पोर्टल में लॉगिन हेतु यहां क्लिक करें👈


अन्य उपयोगी लिंक -

👉स्कालरशिप की राशि खाते में जमा हुआ है या नहीं मिनटों में चेक करें 
👉छात्रवृत्ति पोर्टल  में कक्षा 1 से 8 तक के बच्चों का मेपिंग कैसे करें 
👉छात्रवृति 2020 -21 के लिए पंजीयन की पूरी प्रक्रिया 
👉teams -t के माध्यम से हाजिरी तथा मध्यान्ह भोजन की जानकारी कैसे दर्ज करें  
👉SLA रिपोर्ट कैसे चेक करें ,राज्य स्तर पर स्थान ,संकुल स्तर पर आदि 
👉अन्य शाला से आपके शाला में प्रवेश लिए बच्चों का डेटा प्रोग्रेशन कैसे करें 
👉CG TEAMS में शाला का पंजीयन तथा नए विद्यार्थियों का डेटा कैसे दर्ज करें 
👉TEAMS-T APP में OTP नहीं आने पर क्या करें 

दोस्तों, छात्रवृत्ति 2020-21 की ऑनलाइन एंट्री हेतु यह जानकारी बहुत ही उपयोगी है,इस जानकारी को शेयर जरूर करें ताकि छात्रवृत्ति ऑनलाइन एंट्री हेतु लॉगिन में शिक्षकों को परेशानी का सामना न करना पड़े।यदि पासवर्ड रिसेट या प्रभारी चेंज करने में कोई परेशानी होती है तो अपनी समस्या कमेंट बॉक्स में लिखकर हमें भेज सकते हैं।


Post a comment

0 Comments