स्कॉलरशिप स्टेटस चेक करें मिनटों में अपने मोबाइल से 2019- .... scholarship online status check kren minaton me -2019-20 - हमर गांव

Latest

Sunday, 5 May 2019

स्कॉलरशिप स्टेटस चेक करें मिनटों में अपने मोबाइल से 2019- .... scholarship online status check kren minaton me -2019-20

फ्रेंड्स ,आपने बच्चों या उनके पालकों को छात्रवृत्ति अकाउंट में जमा हुआ या नहीं यह जानने के लिए बैंकों का चक्कर लगाते हुए देखा ही होगा। पुरे दिन लाइन में लगा रहने के पश्चात पता चलता है कि छात्रवृत्ति बच्चे के अकाउंट में आया ही नहीं है। आप सोच सकते हैं ऐसे ही सप्ताह या महीने मे कितनी दफा भटकना पड़ता होगा। 
स्कॉलशिप आर्थिक रूप से कमजोर तथा पिछड़े वर्ग के बच्चों को आर्थिक मदद के साथ -साथ प्रोत्साहित करता है तथा उच्च शिक्षा प्राप्त करने में मदद करती है।
    
आज हम आपको आपके के द्वारा भरे गए स्कॉरशिप फार्म सेन्सन हुआ है कि नहीं और यदि हुआ भी है तो क्या आपके बैंक अकाउंट में स्कालरशिप की राशि जमा हो गया ,आपको कितना स्कालरशिप मिलने वाला है ,के बारे में ऑनलाइन जानकारी प्राप्त करने की पूरी प्रक्रिया बताने वाले हैं।



छत्तीसगढ़ sc,st,obc बाहुल्य प्रदेश है यहां ज्यादातर लोग खेती-बाड़ी और उससे जुड़े व्यवसाय को करते हैं यही कारण है की यहाँ ज्यादातर लोग गरीबी रेखा के निचे जीवन यापन करने वाले परिवार की श्रेणी में आते हैं  इनके बच्चे जब उच्च शिक्षा हेतु कालेजों में पढ़ने जाते हैं तो कॉलेज में लगने वाली एडविसन फ़ीस तथा अन्य सभी प्रकार की फ़ीस राशि उनके लिए बहुत भारी रकम हो जाता है। ऐसे में शासन के द्वारा लागु किये गए छात्रवित्ति योजना ऐसे बच्चों के लिए आर्थिक मदद के साथ - साथ आगे की पढ़ाई हेतु मददगार साबित होता है।


छात्रवृत्ति का प्रकार  
👉छत्तीसगढ़ राज्य छात्रवृत्ति
👉अस्वच्छ धंधा राज्य छात्रवृत्ति
👉दिव्यांग छात्रवृत्ति 
👉मेधावी छात्र छात्रवृत्ति 
इसके अतिरिक्त बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न प्रकार के छात्रवृत्ति प्रदान किया जाता है। 

स्कॉलरशिप स्टेटस ऑनलाइन कैसे चेक करें -


तो चलिए शुरू करते हैं जिन विद्यार्थियों ने स्कालरशिप के लिए आवेदन किये थे उसमे से कितने लोगों के बैंक एकाउंट में  कब और कितनी राशि ट्रांसफर कर दिया गया है।सब आपको नीचे बताये गए आसान से steps  को follow करना है।>>डुप्लीकेट मार्कशीट प्राप्त करने के लिए यहां क्लिक करें । 

scholarship balance status check ऐसे करें -
STEP 1.सबसे पहले आपको अपने मोबाइल के ब्राउजर को OPEN करना होगा उसके बाद उसमे pfms टाइप करके सर्च कर देना है। सर्च करते ही स्कालरशिप check करने का ऑफिसियल वेबसाइट खुल जाएगा। (दोस्तों आप लोगों के सुविधा के लिए इस आर्टिकल के अंत में स्कालरशिप status ऑनलाइन घर बैठे ही check करने का लिंक उपलब्ध करा रहे हैं आप इस आर्टिक्ल में बताए गए steps  को समझने के बाद नीचे दिए गए लिंक से स्कालरशिप पोर्टल पर जा सकते हैं।  )

STEP 2.अब नीचे स्क्रीनशॉट के द्वारा दिखाए गए अनुसार एक पेज OPEN होगा इस पेज मेंआपको थोड़ा नीचे की ओर  जाना है। उसके बाद नीचे की ओर लिखे  KNOW YOUR PAYMENTS पर क्लिक कर देना है। रोजगार पंजीयन ऑनलाइन करने के लिए यहां क्लिक करें । 


STEP 3. जैसे ही आप KNOW YOUR PAYMENTS पर क्लिक करते हैं एक नया पेज खुलता है इस पेज में आपको अपना बैंक का नाम लिखना है। आप बैंक के नाम का कुछ लेटर भी लिख सकते हैं जैसे -SBI .बैंक का नाम लिख लेने के बाद enter account number के स्थान पर अपना account number भरना है। आपको अपना व्ही account नंबर भरना जिस नंबर को आपने स्कॉलरशिप ऑनलाइन फॉर्म भरते समय दिया था। अब पुनः enter confirm number पर आपके द्वारा ऊपर भरे गए account नंबर को भरना है। भरने के बाद कैप्चा कोड को भरने के बाद search पर क्लिक कर देना है। पे स्लिप मिनटों में प्राप्त करने यहां क्लिक करें । 


STEP 4.जैसे ही आप SEARCH पर क्लिक करते हैं आपका बैंक अकाउंट संबंधी स्टेटस OPEN हो जाएगा। यदि आपका स्कॉलरशिप आपके बैंक ACCOUNT में जमा हुआ होगा तभी आपका का बैंक स्टेटस दिखेगा अन्यथा NO FOUND लिखा हुआ पेज खुलेगा।  



यदि आपके अकाउंट में राशि जमा नहीं हुआ  होगा तो NO FOUND RESULT आपके मोबाइल स्क्रीन पर दिखाई देगा।   
संबंधित अन्य लिंक 

दोस्तों आपको यह जानकारी कैसा लगा कमेंट के माध्यम से हमें जरूर बताएँ क्योंकि आप लोगों का फीडबैक हमें एक नई ऊर्जा प्रदान करती है और हम आप लोगों के लिए नई -नई ऑनलाइन सुविधा के बारे में बताने के लिए विवश हो जातें हैं। इस जानकारी को अधिक से अधिक लोगों तक जरूर पहुँचाएँ जिससे बच्चों को बैंक का चक्कर काटना न पड़े। धन्यवाद 

No comments:

Post a Comment