MDM (मध्यान्ह भोजन ) खाद्यान आबंटन,वार्षिक व्यय,कुकिंग कास्ट तथा अन्य जानकारी चेक करें अपने एंड्रायड मोबाइल से मिनटों में /mdm ki puri jankari minaton men - हमर गांव

Latest

Tuesday, 2 July 2019

MDM (मध्यान्ह भोजन ) खाद्यान आबंटन,वार्षिक व्यय,कुकिंग कास्ट तथा अन्य जानकारी चेक करें अपने एंड्रायड मोबाइल से मिनटों में /mdm ki puri jankari minaton men

MDM (मध्यान्ह भोजन ) खाद्यान आबंटन,वर्षिक व्यय,कुकिंग कास्ट तथा अन्य जानकारी चेक करें अपने एंड्रायड मोबाइल से मिनटों में

यदि आप शिक्षक हैं और प्रदेश के किसी भी शासकीय प्राथमिक या माध्यमिक शाला में पदस्थ हैं, तो आपको इस जानकारी को ध्यान से जरूर पड़ना चाहिए ।दोस्तों इस आर्टिकल में हम आपको मध्यान्ह भोजन (MDM) से सम्बंधित पूरी जानकारी कैसे प्राप्त कर सकते हैं ? के बारे में बताने वाले हैं।

क्या आप अपने स्कूल को जारी खाद्य आबंटन के बारे जानना चाहते हैं ,क्या आप जिला,विकास खण्ड ,संकुल या किसी भी स्कूल के mdm लाभान्वित बच्चों की संख्या जानना चाहते हैं,वह भी दैनिक या मासिक , क्या mdm की खाद्यान आबंटन रिलीज रिपोर्ट के बारे में जानना चाहते हैं  ,क्या कूपन जनरेट रिपोर्ट जानना चाहते हैं ,माह वार कुकिंग कास्ट रसोइया मानदेय की देयक स्थिति आदि।
आप इस आर्टिकल के माध्यम से यह भी जान पाएंगे कि प्रदेश के किसी भी जिले के अंतर्गत आने वाले विकास खंड में संकुल वार कितनी शालाएं हैं। तो चलिए शुरू करते की आप यह सारा जानकारी आखिर कैसे प्राप्त कर  पाएंगे। हम पूरी जानकारी आप लोगों से साझा करें उससे पहले यह जान लेते हैं कि आखिरकार  mdm है क्या ?

MDM क्या है -
MDM  mid day meal ,दोपहर का भोजन। मध्यान्ह भोजन योजना भारत सरकार मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा चलाई जा रही एक महत्वपूर योजना है। यह एक ऐसी योजना है जिसके तहत देश के प्राथमिक तथा उच्च प्राथमिक शालाओं में कक्षा 1 से 8 तक के बच्चों को दोपहर का भोजन शासन द्वारा शाला में ही उपलब्ध कराया जाता है।



इस योजना का मुख्य उद्देश्य बच्चों को पोषणयुक्त भोजन उपलब्ध कराना है जिससे की देश का भविष्य कहे जाने वाले नई पीढ़ी को कुपोषण जैसे खतरनाक बिमारी से बचाया जा सके।  MDM योजना की शुरुआत 15 अगस्त 1995 में की गई थी तब से यह योजना देश सभी शासकीय प्राथमिक और उच्च प्राथमिक शालाओं में संचालित हो रहा है। प्रतिदिन इस योजना से करोड़ो बच्चों को पौष्टिक भोजन उपलब्ध कराया जाता है।

इसके अतिरिक्त मध्यान्ह भोजन योजना के कई उद्देश्य है ,शाला से बच्चों को जोड़ना ,सूखाग्रस्त क्षेत्रों में बच्चों के लिए दोपहर का भोजन मुहैया करना  आदि।

मध्यान्ह भोजन से संबंधित पूरी जानकारी कैसे प्राप्त करें -
मध्यान्ह भोजन योजना के अंतर्गत शासन द्वारा ऐसी सुविधा उपलब्ध कराया गया है ,जिसके माध्यम से आप MDM से संबंधित 70 प्रकार की जानकारी एक ही क्लिक से  प्राप्त कर सकते हैं।

1.खाद्यान आबंटन की जानकारी कैसे चेक करें-
Step1. सबसे पहले आपको अपने मोबाइल के क्रोम ब्राउजर को open करना है ,उसके बाद सर्च बॉक्स में mdm.cg.nic.in टाइप करना है और सर्च कर देना है। दोस्तों आपके सुविधा हेतु आर्टिकल के अंत में mdm cg .nic का लिंक उपलब्ध कराया जा रहा हैं ,आपको क्रोम ब्राउजर जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़ने के बाद सीधे नीचे दिए लिंक के माध्यम से संबंधित साईट में जा पाएंगे।


Step2. अब एक पेज open होगा ।स्क्रीनशॉट के द्वारा दिखाए गए अनुसार इस पेज में आपको report पर क्लिक करना है ।रिपोर्ट पर क्लिक करते ही एक नया पेज खुलेगा ।



Step3. इस पेज में आपको mdm से संबंधित 70 प्रकार की  सुविधाओं का लिस्ट आपके मोबाइल स्क्रीन पर दिखाई देगा। चूँकि आपको अपने शाला की खाद्यान आबंटन की जानकारी प्राप्त करना है ,इस लिए आपको इस पेज के बिंदु नंबर 26  को क्लिक करना होगा ,जो कि आबंटन से संबंधित जानकारी वाला बिंदु है।





step 4.अब पुनः एक नया पेज खुलेगा। इस पेज में आपको जिला ,माह और वर्ष ,ग्रामीण /शहरी और विकास खंड का चयन करना होगा।उक्त जानकारी को चयन कर लेने के बाद रिपोर्ट देखें पर क्लिक कर देना है।


step 5.जैसे ही आप रिपोर्ट देखें पर क्लिक करते हैं ,संबंधित विकास खंड के अंतर्गत आने वाले स्कूलों का संबंधित माह का खाद्यान आबंटन संकुल वार प्रदर्शित हो जाएगा।

2. शाला की वार्षिक MDM रिपोर्ट कैसे चेक करें -
step 1.शाला की MDM वार्षिक आय व्यय की जानकारी चेक करने के लिए आपको बिंदु क्रमांक 39 को क्लिक करना होगा। जैसे ही आप बिंदु क्रमांक 39 को क्लिक करते हैं ,एक नया पेज open होगा। इस पेज में आपको जिला ,विकास खंड ,संकुल ,शाला का नाम और सत्र का चयन करना होगा। चयन कर लेने के बाद रिपोर्ट देखें पर क्लिक कर देना है।


step 2. रिपोर्ट देखें पर क्लिक करते ही आपके द्वारा चयन किये गए सत्र का वार्षिक mdm रिपोर्ट प्रदर्शित हो जाएगा। इस पेज में संबंधित सत्र का कुकिंग कास्ट भी माह वार देखा जा सकता है ,यदि paid दिखाता है तो संबंधित माह का कुकिंग कास्ट paid हो चूका है।



3.माह वार कुकिंग कास्ट /रसोइया मानदेय की देयक स्थिति कैसे चेक करें -


step 1.माह वार कुकिंग कास्ट /रसोइया मानदेय की देयक स्थिति देखने के लिए आपको बिंदु क्रमांक 53 पर क्लिक करना होगा।




step 2. जैसे ही आप इस बिंदु में क्लिक करते हैं ,एक पेज open होगा ,इस पेज में आपको माह ,वर्ष ,चयन करने के पश्चात कुकिंग कास्ट /रसोइया मानदेय जो आप चेक करना चाहते हैं सेलेक्ट करना है। सेलेक्ट करने के पश्चात रिपोर्ट देखें पर क्लिक करना है।




step 3.रिपोर्ट देखें पर क्लिक करते ही जिले वार पूरी रिपोर्ट प्रदर्शित हो जायेगी। आप इसमें देखा पाएंगे कि आपके विकास खंड में कितने स्कूलों का संबंधित माह का कुकिंग कास्ट /रसोइया मानदेय बनाया  है ,कितने स्कूलों का नहीं बनाया गया है।




MDM  खाद्यान आबंटन के साथ -साथ अन्य जानकारी प्राप्त करने के लिए यहाँ क्लिक करें 

                                                  
⇒अन्य संबंधित लिंक ⇐

>>Gps/nps की राशि चेक करें मिनटों में।  
>> छत्तीसगढ़ वेतन पर्ची प्राप्त करें आसानी से। 

दोस्तों यह जानकारी शिक्षकों के लिए बहुत ही उपयोगी है, क्योंकि हमेशा उच्च कार्यालय के द्वारा MDM संबंधी जानकारी उपलब्ध कराने को कहा जाता है। आप इस सुविधा के माध्यम से 70 प्रकार की जानकारी सरलतम और सहीं -सहीं आसानी से उपलब्ध करा सकते हैं।
आपको यह जानकारी कैसा लगा निचे दिए कमेंट बॉक्स के माध्यम से हमें जरूर अवगत करायें और हाँ इस जानकारी को सभी शिक्षकों तक शेयर जरूर करें। धन्यवाद



No comments:

Post a Comment