How to apply online for mutual transfer आपसी स्थानान्तरण के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

हेलो फ्रेंड्स, छत्तीसगढ़ शिक्षक ऑनलाइन स्थानांतरण से जुड़ी जानकारी के क्रम में एक नई अपडेट के साथ पुनः आपका हमारे वेबसाइट hamargaon.com पर स्वागत है। शिक्षा विभाग द्वारा ऑनलाइन स्थानांतरण की सुविधा प्रारंभ करने के साथ ही आपसी स्थानांतरण वाले शिक्षकों में असमंजस की स्थिति थी, कि क्या आपसी स्थानांतरण के लिए भी ऑनलाइन आवेदन का ऑप्शन दिया जाएगा ? बताना चाहेंगे , कि अब आपसी सहमति के आधार स्थानांतरण के इच्छुक शिक्षकों का इंतजार खत्म हो चुका है।

प्रदेश में बहुत से शिक्षक ऐसे हैं ,जो आपसी सहमति के आधार स्थानांतरण कराना चाहते हैं, परंतु शिक्षा पोर्टल पर इसके लिए विकल्प नहीं दिया गया था ,वहीं ऑफलाइन आवेदन भी नहीं लिए जा रहे थे ,पर अब पोर्टल में आपसी सहमति के आधार पर स्थानांतरण का ऑप्शन अपडेट कर दिया गया है। यदि आप भी आपसी सहमति के आधार पर स्थानांतरण कराना चाहते हैं, तो आपको इस आर्टिकल को ध्यान से जरूर पढ़ना चाहिए । आप इस आर्टिकल में बताए गए अनुसार ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें - स्थानान्तरण हेतु ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

ई से टी और टी से ई संवर्ग में नहीं होगा स्थानान्तरण -

इस संबंध में प्राप्त जानकारी के अनुसार जो शिक्षक ई संवर्ग के अंतर्गत आते हैं ,उनका आपसी स्थानांतरण ई संवर्ग के स्कूलों में ही हो सकता है इसी तरह टी संवर्ग के शिक्षकों का स्थानांतरण ट्राइबल के स्कूलों में ही हो सकता है। पोर्टल के अनुसार ई संवर्ग का शिक्षक टी संवर्ग के  लिए आपसी स्थानांतरण हेतु आवेदन नहीं कर सकते | हालाँकि इस सम्बन्ध में जानकारों से अधिक जानकारी लिया जा सकता है |

इसे भी पढ़ें -प्रतिनियुक्ति पर जाने के लिए आवेदन ऐसे करें 

जिले के अंतर्गत ही होगी आपसी स्थानांतरण-

पोर्टल में जो ऑप्शन प्रदर्शित हो रहा है उसके अनुसार आपसी स्थानांतरण हेतु आवेदन अन्य जिले के लिए नहीं किया जा सकता ,जो भी आपसी स्थानान्तरण होगा जिले के अंतर्गत ही होगा। इस तरह कोई भी शिक्षक अपने पदस्थ जिले के अंतर्गत किसी अन्य विकासखंड में जाने के लिए आपसी स्थानांतरण हेतु ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें -ऑनलाइन स्थानान्तरण आवेदन की संख्यात्मक जानकारी

आपसी स्थानांतरण हेतु ऑनलाइन आवेदन कैसे करें-

स्टेप 1-आपसी स्थानांतरण के तहत ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको अपने एंड्राइड मोबाइल या लैपटॉप के ब्राउज़र को ओपन करना है तथा उसके सर्च बार में shiksha.cg.nic.in टाइप कर सर्च करना है जिससे छत्तीसगढ़ स्कूल शिक्षा विभाग का पोर्टल सर्च सूची में प्रदर्शित होने लगेगा आपको उस पर क्लिक करना है। इस तरह शिक्षा पोर्टल का होम पेज ओपन हो जाएगा इस पेज को स्क्रोल डाउन कर नीचे की ओर दिए गए इंटरफ़ेस शिक्षक स्थानांतरण पर क्लिक करना है।

स्टेप 2- शिक्षक स्थानांतरण पर क्लिक करते ही एक न्यू पेज ओपन हो जाएगा इस पेज में यूजर आईडी और पासवर्ड का ऑप्शन देगा यहां पर आपको अपना लॉगइन आईडी और पासवर्ड दर्ज करना है तथा अंत में login के इंटरफ़ेस पर क्लिक करना है।

यदि आप अपना आईडी और पासवर्ड भूल गए हैं तब आप पासवर्ड रिसेट कर सकते हैं , इसके अतिरिक्त यदि आप का आईडी और पासवर्ड जनरेट नहीं कर पाए हैं तब आपको अपने DDO से संपर्क कर आईडी पासवर्ड जनरेट कराना होगा।

स्टेप 3- लॉगइन करते ही आपका प्रोफाइल स्क्रीन पर प्रदर्शित होने लगेगा आपको इस पेज में लेफ्ट साइड दिए गए ऑप्शन होम, अपना प्रोफाइल देखें, स्थानांतरण का आवेदन करें , स्थानांतरण आवेदन की स्थिति,स्थानान्तरण आदेश देखें ,प्रतिनियुक्ति का आवेदन करें ,आपसी स्थानान्तरण का आवेदन करें , रिपोर्ट ,पासवर्ड बदलें का ऑप्शन दिखाई देगा , आपको आपसी स्थानान्तरण का आवेदन करें  पर क्लिक करना है।

इसे भी पढ़ें - छत्तीसगढ़ के किसी भी स्कूल में रिक्त तथा पदस्थ शिक्षकों की संख्या पता करें

स्टेप 4- अब का प्रोफाइल ओपन हो जायेगा ,आपका अपना नाम ,मोबाइल नम्बर ,पद ,शाला का युडाईस कोड ,शाला का नाम , संवर्ग को ध्यान से मिलान कर लेंगे ,उसके बाद क्या उपर दी गई जानकारी सहीं है में हाँ पर क्लिक कर देंगे ,यदि कोई जानकारी सहीं नहीं तक आपको अपने DDO से सम्पर्क कर सुधार करा लेना है  |

अब आपको निवेदन का कारण दर्ज करना है ,फिर जिला ,ब्लाक ,संकुल ,स्कूल का चयन करना है और अंत में सम्बन्धित स्कूल के शिक्षक का नाम चयन करना है जिसके साथ आप आपसी स्थानान्तरण कराना चाहते हैं | इस तरह सभी जानकारी को मिलन करने के बाद फाइनल सबमिट करें पर क्लिक कर देना है |


स्टेप 5- इसके पश्चात आपके मोबाइल पर एक otp प्राप्त होगा । otp को इंटर कर फाइनल सबमिट कर देना है। यहां एक बात का ध्यान रखना है राज्य कार्यालय से जारी निर्देश के अनुसार ऑनलाइन आवेदन को आप प्रिंट कर उच्च कार्यालय को भेज सकते हैं। इस लिए otp दर्ज करने के बाद अंत मे भरा हुआ आवेदन प्रदर्शित होगा ,जिसे प्रिंट करा लेना है।


फ्रेंड्स ,यह जानकारी आपको कैसा लगा नीचे दिए गये कमेन्ट सेक्शन में कमेन्ट कर अपनी प्रतिक्रिया हमें जरुर भेजें | आपसी स्थानान्तरण हेतु ऑनलाइन आवेदन में किसी प्रकार की कोई समस्या होती है तो आप अपनी समस्या कमेन्ट सेक्शन में भेज सकते हैं , इस जानकारी को अधिक से अधिक शिक्षकों को साझा जरुर करें | इसी तरह की उपयोगी जानकारी के लिए हमारे वेबसाइट का नियमित विजित जरुर करते रहें |

Post a Comment

0 Comments