गॉव की सड़क खराब होने पर ऐसे करें शिकायत........शीघ्र लिया जाएगा एक्शन - हमर गांव

Latest

Sunday, 26 May 2019

गॉव की सड़क खराब होने पर ऐसे करें शिकायत........शीघ्र लिया जाएगा एक्शन

दोस्तों यदि आप छत्तीसगढ़ के रहने वाले हैं और अपने गॉव के खराब सड़क को लेकर परेशान हैं या आपके गॉव में खराब सड़क के कारण आये दिन दुर्घटनाएँ होती रहती है तो, आपको इस आर्टिकल को ध्यान से जरूर पड़ना चाहिए,और दो मिनट का समय निकाल कर निम्न स्टेप का पालन करते हुए जरूर शिकायत करना चाहिए ,जिससे की समय रहते आपके गॉंव की सड़क का गुणवत्ता ठीक किया जा सके या मरम्मत कार्य समय पर हो सके।



दोस्तों जैसा कि आप सभी जानते हैं छत्तीसगढ़ में प्रधानमंत्री तथा मुख्यमंत्री सड़क योजना के अंतर्गत सड़कों का जाल तो बिछ गया है पर सड़कों की गुणवत्ता कहीं -कहीं बहुत ही खराब है। सड़क बने एक साल भी नहीं हो पाता कि सड़क उखड़ना शुरू हो जाता है।यह समस्या पुरे छत्तीसगढ़ की है। खराब सड़क दुर्घना का कारण बनता है,जैसा कि आप सभी जानते हैं और समाचार चैनलों में न्यूज आते ही रहता है कि खराब सड़क के कारण कैसे किसी परिवार के एकेले कामकाजी सदस्य की मृत्यु हो जाती है और उस परिवार के सामने रोजीरोटी की समस्या खड़ी हो जाती है।



छत्तीसगढ़ शासन द्वारा खराब सड़कों की गुणवत्ता सुधारने के लिए तथा बनी हुई सड़क की मरम्मत हेतु ऑनलाइन शिकायत app बनाया गया है। आप सामान्य स्टेप का पालन कर सड़क की स्थिति सुधरवाने हेतु ऑनलाइन शिकायत कर सकते हैं, तो चलिए जानते हैं इस app के माध्यम से आप कैसे शिकायत कर सकते हैं ?

ऑनलाइन शिकायत कैसे करें -

STEP 1.
सबसे पहले आपको अपने एंड्रायड मोबाइल के PLAY STORE को OPEN कर हमर सड़क टाइप करना है। टाइप करने के बाद सर्च कर देना है और हमर सड़क APP को इंस्टॉल कर लेना है।

STEP 2.
इस्टॉल होने के बाद APP को OPEN करना है,जैसे ही आप APP को खोलेंगे आपके मोबाइल स्क्रीन पर नीचे स्क्रीनशॉट के द्वारा दिखाए गए अनुसार 6 प्रकार का लोगो दिखाई देगा।  आपको दूसरे ऑप्शन में क्लिक करना है। 



STEP 3. 
अब आपको अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा। रजिस्ट्रेशन करते समय सामान्य जानकारी भरना होगा जैसे नाम ,उपनाम पासवर्ड (पासवर्ड आप अपने सुविधा अनुसार बना सकते हैं ),ई-मेल ,मोबाइल नंबर ,पता आदि। सभी जानकारी को भर लेने के बाद रजिस्टर करें पर क्लिक कर देना है ,इस प्रकार आपका रजिस्ट्रेशन पूर्ण हो जाएगा।

STEP 4.
अब एक नया पेज  OPEN होगा ,इस पेज में आपको उस सड़क का फोटो लेकर अपलोड करना है ,यदि आप पहले से फोटो सेव करके गैलरी में रखें हैं तो उसे अपलोड कर सकते हैं ध्यान ये रखना है कि फोटो लेते समय मोबाइल का लोकेशन ऑन होना चाहिए।

STEP 5.
फोटो अपलोड करने के बाद फीडबैक विवरण भरें पर संबंधित सड़क के बारे में जानकारी भरना है। जैसे सबसे पहले आपको यह चयन करना होगा कि आप सड़क का गुणवत्ता /मरम्मत /निर्माण में संलग्न व्यक्ति /सरकारी  नियमों का उलंघन विकल्प में से किसका शिकायत करना चाहते हैं। 

फीडबैक विवरण में अपने शिकायत का संक्षिप्त विवरण देना है,फिर जिला ,विकास खंड का चयन करना है ,उसके बाद उस सड़क का नाम टाइप करना है (कहाँ से कहाँ तक गॉव का नाम ) फिर गॉंव का नाम और अंत में हेरिटेज सेलेक्ट कर भेजने से पहले पूर्वालोकन करें पर क्लिक कर देना है। सभी जानकारी सहीं होने पर अपडेट फीडबैक पर क्लिक कर देना है। 

इस प्रकार आपका शिकायत ऑनलाइन दर्ज हो जाएगा और शीघ्र ही आपके शिकायत पर कार्यवाही किया जाएगा जिसे आप फीडबैक की स्थिति देखें वाले भाग में जाकर चेक कर सकते हैं। 



दोस्तों उपरोक्त सुविधा छत्तीसगढ़ के लोगों के लिए नई होने के साथ -साथ उपयोगी भी है ,इस जानकारी को अधिक से अधिक शेयर करें ताकि लोगों को सड़क संबंधी समस्या से छुटकारा मिले तथा किसी कार्यालय का चक्कर काटना न पड़े। यह जानकारी आपको कैसा लगा नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में लिखकर म्हें जरूर अवगत कराएं। धन्यवाद ,जय जोहार ,जय छत्तीसगढ़  

2 comments:

  1. Bahut accha lekh hai kb se mai apne gaon ki sadak ko banwane ke liye rasta dekh raha tha ... Ye wala aasan tarika hai...

    ReplyDelete