cg board class 1 to 10 books download .छत्तीसगढ़ बोर्ड कक्षा 1 से 10 तक की पाठ्यपुस्तक डाउनलोड करें /ऑनलाइन पढ़ें



डिअर फ्रेंड्स नमस्कार ,स्वागत है आपका हमारे वेबसाइट hamargaon.com पर ,आज हम शिक्षा से जुड़ी जानकारी के क्रम में एक नई जानकारी लेकर आएं हैं ,यह जानकारी हमारे प्रदेश के विभिन्न विद्यालयों में अध्ययनरत विद्यार्थियों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है, ऐसा भी नहीं है कि यह जानकारी सिर्फ विद्यार्थियों के लिए बस है ,शिक्षकों के लिए भी यह जानकारी बहुत ही उपयोगी है। वर्तमान में बोर्ड की परीक्षाएं सम्पन्न होने को है ,इसके बाद विद्यार्थी अगले कक्षा की पढ़ाई के तैयारी में जुट जायेंगे।



फ्रेंड्स ,जैसाकि आप सभी जानते हैं छत्तीसगढ़ में विभिन्न कक्षाओं की पाठ्यपुस्तकें शासन द्वारा निःशुल्क मुहैया कराया जाता है। प्रत्येक शिक्षा सत्र प्रारम्भ होने से पहले ही शासन द्वारा पाठ्यपुस्तकें शालाओं तक भेज दी जाती है ,ताकि शिक्षण कार्य समय पर प्रारम्भ हो सके ,इससे पता चलता है कि छत्तीसगढ़ शासन शिक्षा के प्रति कितना संजीदा है। पाठ्यपुस्तकों के साथ -साथ कक्षा 8 वीं तक के विद्यार्थियों के लिए शासन द्वारा निःशुल्क गणवेश भी मुहैया कराया जाता है। 


शिक्षा सत्र प्रारम्भ होते ही शालाओं में पाठ्यपुस्तकें तथा गणवेश विद्यार्थियों को वितरित कर दिया जाता है ,यदि प्राथमिक कक्षाओं की बात करें तो कई बच्चे आधे शिक्षा सत्र के आते -आते किताब को फाड़ डालते हैं या गुमा डालते हैं। बड़ी कक्षाओं में भी विद्यार्थी कभी-कभी पुस्तकों को गुमा डालते हैं ,ऐसे में उन्हें कई तरह से परेशानियों का सामना करना पड़ता है। पुस्तक खो जाने या फट जाने से शाला में अध्यापन करते समय किसी दूसरे बच्चे का मदद तो मिल जाता है पर गृह कार्य परेशानी होती है। 

आज हम घर बैठे पाठ्यपुस्तक डाउनलोड करने के तरिके के बारे में बताने जा रहे हैं ,जिससे आप पुस्तक फट जाने या गुम जाने पर आसानी से पाठ्यपुस्तक का pdf फाइल डाउनलोड कर पढ़ाई कर पाएंगे ,यदि आप शिक्षक हैं तो पुस्तक के pdf फाइल के मदद से आवश्यक तैयारी कर पाएंगे।

👧पाठ्यपुस्तक का pdf फाइल क्या है -

scert रायपुर द्वारा शालाओं में भेजे जाने वाले पाठ्यपुस्तकों की की कॉपी pdf फाइल के रूप में छत्तीसगढ़ पाठ्यपुस्तक निगम के वेबसाइट में उपलब्ध है ,कोई भी स्टूडेंट या शिक्षक अपने एंड्राइड मोबाइल के मदद से छत्तीसगढ़ बोर्ड के कक्षा 1 से 10 तक की पुस्तक आसानी डाउनलोड कर सकते हैं। पाठ्यपुस्तकों को हिंदी ,अंग्रेजी दोनों ही माध्यम में डाउनलोड कर सकते हैं इसके अतिरिक्त स्टडी मैटेरियल्स भी डाउनलोड कर अध्यापन कर सकते हैं।

👧cg board class 1 to 10 books download-

फ्रेंड्स ,छत्तीसगढ़ बोर्ड की पुस्तक डाउनलोड करना बहुत ही आसान है ,इसे आप दो तरिके से डाउनलोड कर सकते हियँ ,पहला -app के माध्यम से और दूसरा वेबसाइट के माध्यम से ,तो चलिए हम आपको दोनों ही तरिके के पाठ्यपुस्तक डाउनलोड करने के तरिके के बारे में बताते हैं।

👧app के माध्यम से पाठ्यपुस्तक तथा स्टडी मटेरिअल कैसे डाउनलोड करें -

STEP 1.पाठ्यपुस्तक डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको अपने एंड्राइड मोबाइल /लेपटॉप के play store को open करना होगा तथा उसके सर्च बार में जाकर scert books टाइप कर सर्च करना होगा ,जिससे बहुत सरे app स्क्रीन पर शो होने लगेगा ,आपको स्क्रीनशॉट द्वारा दिखाए गए app पर क्लिक कर उसे इंस्टॉल करना होगा, इस प्रकार app आपके मोबाइल पर इंस्टॉल हो जाएगा।



STEP 2.अब इंस्टॉल किये गए app को open करना होगा ,open करने पर तीन प्रकार के विकल्प स्क्रीन पर दिखाई देगा-
⇒HINDI MEDIUM
⇒ENGLISH MEDIUM
⇒STUDY MATERIALS
आप जिस भी माध्यम का बुक डाउनलोड करना चाहते हैं उसके सामने दिए GO पर क्लिक करना होगा।


STEP 3.अब पुनः एक न्यू विंडो खुल जायेगा ,जिसमे class 1 से 10 तक स्क्रीन पर शो होने लगेगा ,आप जिस भी कक्षा का पाठ्यपुस्तक डाउनलोड करना चाहते हैं ,उस class के ठीक सामने दिए go पर क्लिक करना होगा।

STEP 4.अब पुनः एक नया पेज खुल जायेगा ,जिसमे संबंधित कक्षा के सभी विषय जैसे -अंग्रेजी ,हिंदी ,गणित ,पर्यावरण ,यदि योग शिक्षा है तो योग शिक्षा स्क्रीन पर शो होने लगेगा ,आपको विषय के सामने दिए read पर क्लिक करना होगा ,जिससे START DOWNLOAD का ऑप्शन खुल जायेगा।  START DOWNLOAD पर क्लिक करते ही पाठ्यपुस्तक का PDF फाइल आपके मोबाइल के फोल्डर में सेव हो जाएगा ,इस प्रकार आप घर बैठे ही पाठ्यपुस्तक तथा स्टडी मटेरिअल आसानी डाउनलोड कर सकते हैं।

👉पीडीऍफ़ का नमूना देखने के लिए यहां क्लिक करें👈



👧वेबसाइट के माध्यम से पाठ्यपुस्तक तथा स्टडी मटेरिअल कैसे डाउनलोड करें -

STEP 1.वेबसाइट के माध्यम से स्टडी मटेरियल तथा पाठ्यपुस्तक डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको अपने एंड्राइड मोबाइल/लेपटॉप के ब्राउजर को open करना होगा तथा उसके गूगल सर्च बार में छत्तीसगढ़ पाठ्यपुस्तक निगम या tbc.gov.nic.in टाइप कर सर्च करना होगा ,जिससे सर्च सूची में छत्तीसगढ़ पाठ्यपुस्तक निगम के ओफिसिअल वेबसाइट शो होने लगेगा।आपको स्क्रीनशॉट द्वारा दिखाए गए अनुसार उस पर क्लिक करना होगा।

STEP 2.अब छत्तीसगढ़ पाठ्यपुस्तक निगम के ऑफिसियल वेबसाइट का HOME पेज खुल जायेगा ,आपको इस पेज के हेडर में लिखे पाठ्यपुस्तक पर क्लिक करना होगा ,जिससे उसके अंदर तीन प्रकार के विकल्प दिखाई देगा -
Ø हिंदी माध्यम की पुस्तकें
Ø अंग्रेजी माध्यम की पुस्तकें
Ø e-books
यदि आप हिंदी या अंग्रेजी माध्यम की पुस्तकें पर क्लिक हैं तो कक्षावार पाठ्यपुस्तक का pdf फाइल डाउनलोड कर सकते हैं जबकि E-books के माध्यम से ऑनलाइन पढ़ाई कर सकते हैं।

STEP 3.हिंदी या अंग्रेजी माध्यम की पाठ्यपुस्तक डाउनलोड करने के लिए आपको हिंदी माध्यम की पुस्तकें अंग्रेजी माध्यम की पुस्तकें पर क्लिक करना होगा, जिससे एक नया पेज खुल जाएगा ,इस पेज में कक्षा 1 से 10 तक के सभी विषय की पाठ्यपुस्तकें कालम अनुसार शो होने लगेगा। कक्षा ,माध्यम ,विषय ,पुस्तक का वजन ,पेज ,लम्बाई ,चौड़ाई आदि भी अंकित रहेगा ,सूची के अंतिम कालम में DOWNLOAD BOOK के नीचे PDF फाइल पर क्लिक करना होगा।

इस प्रकार आप कक्षा 1 से 10 तक के हिंदी या अंग्रेजी माध्यम के किसी भी विषय का पाठ्यपुस्तक ऑनलाइन पढ़ सकते हैं या डाउनलोड कर सकते हैं।

छत्तीसगढ़ बोर्ड के अंतर्गत कक्षा 1 से 10 तक के हिंदी या अंग्रेजी माध्यम के किसी भी विषय का पाठ्यपुस्तक डाउनलोड करने /ऑनलाइन अध्ययन करने की पूरी जानकारी आप लोगों से साझा किया गया है। फ्रेंड्स , यह जानकारी आपको कैसा लगा कमेंट के माध्यम से हमें जरूर अवगत कराएं साथ ही साथ विद्यार्थियों के लिए उपयोगी इस जानकारी को अधिक से अधिक शेयर जरूर करें। धन्यवाद 

Post a comment

0 Comments