लॉक डाउन से छूट का आवेदन.......शादी के लिए घर बैठे ऑनलाइन अनुमति कैसे लें


हेलो फ्रेंड्स , hamargaon.com छत्तीसगढ़ का अकेला ऐसा वेबसाइट है ,जिसमें छत्तीसगढ़ के संस्कृति से जुड़ी जानकारी के साथ -साथ विभिन्न शासकीय योजनाओं का लाभ घर बैठे कैसे लें ,इसकी पूरी जानकारी समय -समय पर साझा किया जाता है। आज हम छत्तीसगढ़ से जुड़ी एक ऐसे ही महत्वपूर्ण योजना के बारे में बताने जा रहे हैं ,जिसके लिए आप घर बैठे आवेदन कर सकते हैं।


कोरोना वायरस के रोकथाम के मद्दे नजर पुरे देश में लॉक डाउन करना पड़ा था ,अभी भी कुछ राज्यों में लॉक डाउन जारी है ,छत्तीसगढ़ की बात करें तो कुछ शर्तों के साथ लॉक डाउन को खोला गया है। इन शर्तों में शामिल है सामाजिक कार्यक्रमों के आयोजन पर रोक। शासन के अनुमति के आधार पर ही सामाजिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जा सकता है। 

छत्तीसगढ़ में शादी का सीजन चल रहा है ,शादी चूँकि सामाजिक कार्यक्रम के अंतर्गत आता है ,इस लिए शादी के लिए शासन से अनुमति लेना अनिवार्य है। बिना अनुमति के भीड़ इकट्ठे करने पर आयोजक पर fir हो सकता है।

आज हम आपको शादी के लिए घर बैठे अनुमति लेने की पूरी जानकारी बताने जा रहे हैं ,जिससे आप ग्राहक सेवा केंद्र जाये बिना ही ऑनलाइन अनुमति ले पाएंगे। तो चलिए फ्रेंड्स ,बिना देर किये आवेदन की पूरी प्रक्रिया के बारे में बताते हैं ,उससे पहले शादी के लिए अनुमति लेने की आवश्यकता क्यों ? इसके बारे में जानना आवश्यक है। 

शादी के लिए अनुमति लेने की आवश्यकता क्यों -

वैश्विक महामारी कोरोना के बारे में तो आपने सुना ही होगा ,इस वैश्विक महामारी के रोकथाम के मद्दे नजर शासन द्वारा सामाजिक कार्यक्रमों में रोक लगा दिया गया था ,क्योंकि सामाजिक कार्यक्रमों में लोगों की भीड़ जुटने से संक्रमण फैलने का ज्यादा चांस रहता है ,इस लिए शासन द्वारा कुछ शर्तों के साथ सामाजिक कार्यक्रमों के लिए अनुमति दिया जा रहा है। ताकि कोरोना वायरस के संक्रमण को बढ़ने से रोका जा सके। 

शादी के लिए अनुमति हेतु आवश्यक डाक्यूमेंट -

👉वर का आधार कार्ड (स्केन कॉपी ,jpg /png पोर्मेट )
👉वधु का आधार कार्ड (स्केन कॉपी ,jpg /png पोर्मेट )
👉पता 
👉विवाह की तिथि 

अनुमति के लिए निर्धारित तिथि -

यदि आवेदन में सभी जानकारी सहीं -सहीं दर्ज किया जाता है तथा परीक्षण में सभी जानकारी सहीं पाया जाता है तो आवेदन करने के तीन कार्य दिवस में अनुमति मिल जाता है। 

शादी के लिए घर बैठे अनुमति हेतु ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें -

STEP 1.सबसे पहले आपको अपने एंड्राइड मोबाइल /लेपटॉप के ब्राउजर को open कर उसके सर्चबार में e-district cg टाइप कर सर्च करना होगा ,सर्च करते ही छत्तीसगढ़ शासन के edistrict का ऑफिसियल वेबसाइट स्क्रीन पर शो होने लगेगा ,आपको उस पर क्लिक करना होगा। 


आपके सुविधा के लिए इस पोस्ट के अंत में edistrict cg का लिंक दिया जा रहा है ,आप पूरी जानकारी को ध्यान से पढ़ने के बाद लिंक के माध्यम से सीधे लॉगिन हो सकते हैं। 

STEP 2.अब edistrict का home पेज खुल जायेगा ,इस पेज में आपको हेडर में लिखे लॉगिन पर क्लिक करना होगा। क्लिक करते ही आपको तीन प्रकार इंटरफेस दिखाई देगा। लोक सेवा केंद्र ,शासकीय ,नागरिक ,आपको नागरिक पर क्लिक करना होगा। 


STEP 3.अब लॉगिन का पेज खुल जायेगा ,आप पहली बार लॉगिन हो रहे हैं ,इस लिए आपको यूजर नेम और पासवर्ड बनाना होगा ,एक बार यूजर नेम ,पासवर्ड बन जाने पर आप इस पोर्टल में 80 से ज्यादा प्रकार के योजनाओं का लाभ घर बैठे ले पाएंगे। आपको इस पेज में लॉगिन के ठीक निचे लिखे click for new registration पर क्लिक करना होगा। 


STEP 4 .अब रजिस्ट्रेशन फॉर्म को ध्यान से फील करना होगा ,यूजर नाम -(6 डिजिट का)  ,फिर नाम ,पासवर्ड  (6 डिजिट का -अल्फाबेट ,अंक तथा स्पेशल कैरेक्टर को मिलाकर ), कन्फर्म पासवर्ड ,जिला ,आदि दर्ज कर सहेजें पर क्लिक करना होगा। 


STEP 5.इस प्रकार रजिस्ट्रेशन पूर्ण हो जायेगा तथा मोबाइल स्क्रीन पर रजिस्ट्रेशन प्रोसेस सक्सेस फूल का पेज खुल जायेगा ,आप चाहें तो इस पेज को प्रिंट कर सकते हैं। 



शादी के लिए अनुमति हेतु ऑनलाइन आवेदन कैसे करें -

STEP 1. registration हो जाने के बाद आपको होम पेज पर वापस आकर यूजर नेम और पासवर्ड दर्ज कर लॉगिन पर क्लिक करना होगा ,इसके बाद पासवर्ड चेंज करने का इंटरफेस खुल जायेगा। आपको ऐसे ही नया पासवर्ड बनाना होगा। 

current password -
new password -
confirm new password -

अंत में save पर क्लिक करना होगा। 


STEP 2.अब RELOGIN का पेज स्क्रीन पर दिखाई देगा ,आपको उस पर क्लिक करना होगा ,जिससे पुनः HOME पेज खुल जाएगा ,आपको नागरिक सुविधा वाले लोगो पर क्लिक करना होगा ,जिससे लॉगिन का पेज खुल जायेगा। यूजर नेम  तथा न्यू पासवर्ड दर्ज कर लॉगिन पर क्लिक करना होगा। 


STEP 3. लॉगिन पर क्लिक करते ही सभी सेवाएं देखें का पेज खुल जायेगा ,इस पर क्लिक करते ही छत्तीसगढ़ के edistrict में लगभग 89 प्रकार के सेवाएं दिखाई देने लगेगा। शादी के अनुमति के लिए आपको 9 वें नंबर के पेज  पर जाना होगा तथा  लॉकडाउन से छूट का आवेदन पत्र (वैवाहिक कार्यक्रम हेतु ) के सीध में अंतिम कालम पर दिए ऑनलाइन आवेदन पर क्लिक करना होगा। 



STEP 4.अब आवश्यक दस्तावेज तथा निर्देश का पेज खुल जायेगा ,निर्देशों को ध्यान से पढ़ने के बाद ,आगे के इंटरफेस पर क्लिक करना होगा। इस प्रकार आवेदन का फॉर्मेट खुल जायेगा।  फॉर्म तीन पार्ट में भरना होगा। 

बुनियादी जानकारी - फॉर्म का पहला भाग पहले से फील रहेगा,यदि आवेदक तथा हितग्राही एक ही है या अलग -अलग हैं ,इसकी जानकारी देनी होगी। कार्यालय जहाँ आवेदन किया जाना है ,सेलेक्ट करना होगा ,हितग्राही का नाम ,आधार नंबर ,पता आदि दर्ज करना होगा। अंत में जमा करें पर क्लिक करना होगा।   

व्यक्तिगत जानकारी - इस भाग में वर तथा वधु का पूरा विवरण पता सहित दर्ज करना होगा ,जैसे नाम ,पिता का नाम ,माता का नाम ,जन्म तिथि ,पता आदि। 

दस्तावेज अपलोड - वर ,वधु के आधार कार्ड की कॉपी अपलोड करना होगा , अब अंत में अनुलग्नक सहेजें पर क्लिक करना होगा। 


STEP 5.आपके द्वारा फील किये गए फॉर्म अध्ययन के लिए दिखाई देगा ,फॉर्म को अवलोकन कर अंत में जमा करें पर क्लिक करना होगा। 

इस प्रकार आपका आवेदन ऑनलाइन सबमिट हो जायेगा तथा आपको एक आवेदन क्रमांक प्राप्त होगा ,जिसे नोट कर लेना है ,सभी जानकारी सही पाए जाने पर तीन कार्य दिवस में आपके मोबाइल पर अनुमति ऑर्डर भेज दिया जायेगा। यदि तीन दिन में अनुमति ऑर्डर प्राप्त नहीं होता है तो आवेदन क्रमांक के जरिये आवेदन की स्थिति चेक कर सकते हैं और सुधारकर पुनः सब्मिट कर सकते हैं। 




अन्य उपयोगी लिंक -


 फ्रेंड्स ,अब आपको लोक सेवा केंद्र में जाकर समय और पैसा देने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी आप घर बैठे ही लॉक डाउन के कारण शादी कार्यक्रमों में लगे प्रतिबंध के लिए अनुमति ले सकते हैं ,यह जानकारी छत्तीसगढ़ के युवाओं को रोजगार भी दे सकता है ,इस लिए इस जानकारी को अधिक से अधिक शेयर जरूर करें ,फॉर्म ऑनलाइन सब्मिशन में किसी भी प्रकार की परेशानी होती है तो कॉमेंट बॉक्स में समस्या का कारण लिखकर भेज सकतें हैं।  धन्यवाद 

Post a comment

0 Comments