छत्तीसगढ़ लोक विधा कलाकार /संस्था पंजीयन......छत्तीसगढ़ संस्कृति एवं पुरातत्व विभाग में पंजीयन कैसे करें

हेलो फ्रेंड्स ,छत्तीसगढ़ का आपका अपना जाना-पहचाना वेबसाइट हमरगॉव डॉट कॉम पर स्वागत हैं। हम अपने इस वेबसाइट के माध्यम से छत्तीसगढ़ के लोक परम्पराओं जैसे -छत्तीसगढ़ी कविता -कहानी ,जनउला ,जोक्स ,तीज -त्यौहार ,पकवान ,नृत्य ,खेल आदि से जुड़ी जानकारी के साथ -साथ छत्तीसगढ़ शासन द्वारा आम नागरिकों के लिए शुरू किये गए जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी समय -समय पर साझा करते रहते हैं। 


आज हम छत्तीसगढ़ शासन के एक ऐसे ही योजना से जुड़ी जानकारी लेकर आएं ,जिसके माध्यम से आप छत्तीसगढ़ शासन ,संस्कृति एवं पुरातत्व विभाग में अपना पंजीयन कर सकते हैं ,इससे आपको कई तरह से लाभ हो सकता है। पंजीकृत होने पर आप कहीं भी प्रोग्राम कर सकते हैं ,छत्तीसगढ़ शासन विभागीय प्रचार -प्रसार के लिए आपसे सम्पर्क कर सकता है। कलाकारों को मिलने वाले अनुदान का लाभ मिल सकता है। 

यदि आप छत्तीसगढ़ी लोक संगीत के किसी भी विधा से जुड़े कलाकार हैं या संस्था संचालित करते हैं तो आपको छत्तीसगढ़ शासन ,संस्कृति एवं पुरातत्व विभाग में आपके और आपके संस्था का पंजीयन जरूर करा लेना चाहिए। यह पंजीयन पूर्णतः निःशुल्क है तथा घर बैठे पंजीयन कराया जा सकता है। 

यदि छत्तीसगढ़ शासन ,संस्कृति एवं पुरातत्व विभाग में अपना पंजीयन कराना चाहते हैं तो इस पोस्ट को शुरू से अंत तक ध्यान से जरूर पढ़ना चाहिए ,क्योंकि इस पोस्ट में बताये गए स्टेप को फॉलो कर आप स्वयं पंजीयन कर सकते हैं। 

👉 चिन्हारी पोर्टल में पंजीयन हेतु आवश्यक नियम व शर्तें -

> छत्तीसगढ़ का मूल निवासी होना चाहिए ,आवश्यकतानुसार निवास प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा। 
> संस्था /दल संबंधी विधा में संस्था प्रमुख /दल प्रमुख के नाम से पंजीयन होगा ,बाकी सदस्यों का सहायक के रूप में पंजीयन होगा। 
> कलाकारों /संस्थाओं का पंजीयन शासन द्वारा निर्धारित विधाओं में ही पंजीयन होगा। 
> कलाकार का नाम ,संस्था का नाम ,विधा का नाम ,स्थाई पता ,दूरभाष /मोबाइल नंबर ,आधार कार्ड नंबर ,पेन कार्ड नंबर में से किसी एक के आभाव में पंजीयन मान्य नहीं होगा। 
> यदि संस्था छत्तीसगढ़ सोसाइटी रजिस्ट्रीकरण अधिनियम 1973 के तहत पंजीकृत है तो पंजीकरण संख्या का उल्लेख करना होगा। 

👉 पंजीयन करना क्यों आवश्यक है -

∆ बिना पंजीयन के शासन के नजर में आप कलाकार नहीं हैं। 
∆ बिना पंजीयन आपकी संस्था अवैध माना जा सकता है। 
∆ बिना पंजीयन के आपका प्रोग्राम हो सकता है अवैध माना जाए। 
∆ बिना पंजीयन के कलाकारों को मिलने वाले पुरस्कार आदि में शामिल नहीं हो पाएंगे। 
∆ बिना पंजीयन के कलाकारों को मिलने वाले अनुदान का लाभ नहीं ले पाएंगे।  

👉 विधाओं की सूची जिसके अंतर्गत पंजीयन किया जा सकता है -

छत्तीसगढ़ शासन द्वारा कलाकारों /संस्थाओं के पंजीयन हेतु निर्धारित विधा का pdf फाइल उपलब्ध कराया जा रहा है। आप उक्त pdf फाइल को डाउनलोड कर विभिन्न विधाओं की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं ,हम नियम व शर्तों में पहले ही बता चुके हैं ,इस फाइल में दिए गए 09 विधाओं में से किसी एक विधा में ही पंजीयन किया जा सकता है।इसके अलावा कुछ विधा और है जिसने पंजीयन किया जा सकता है।  


👉 छत्तीसगढ़ संस्कृति एवं पुरातत्व विभाग में पंजीयन हेतु आवश्यक दस्तावेज -

✜ कलाकार का नाम 
✜ संस्था का नाम 
✜ आधार कार्ड नंबर 
✜ पेनकार्ड नंबर 
✜ मोबाइल नंबर 
✜ उपलब्धि का PDF फाइल अधिकतम 5 MB ( अनिवार्य नहीं है ,यदि हो तो )
✜ कलाकार का पासपोर्ट साइज फोटो अधिकतम 300 KB JPG फाइल 

👉 छत्तीसगढ़ संस्कृति एवं पुरातत्व विभाग में पंजीयन कैसे करें -

छत्तीसगढ़ संस्कृति एवं पुरातत्व विभाग में पंजीयन एंड्राइड मोबाइल या लैपटॉप से किया जा सकता है ,पंजीयन फॉर्म में आपको सामान्य जानकारी ही दर्ज करना होगा। ऑनलाइन फॉर्म फील करने के लिए निम्न स्टेप को फॉलो करना होगा। 

1. सबसे पहले आपको अपने मोबाइल या लैपटॉप के ब्राउजर में जाकर cgstate.gov.in /departments टाइप कर सर्च करना होगा ,जिससे छत्तीसगढ़ शासन के सभी विभागों  के लिंक वाला वेबसाइट सर्च सूची में शो होने लगेगा ,आपको उस पर क्लिक करना होगा। 

स्क्रीनशॉट से भी आपको कुछ आइडिया मिल सकता है ,इसके अलावा government departments का लिंक इस पोस्ट के अंत में दिया जा रहा आप लिंक के माध्यम से भी इस वेबसाइट में जा सकते हैं। 



2. अब छत्तीसगढ़ शासन के सारे विभाग का वेबलिंक लोगो सहित दिखाई देने लगेगा ,आपको संस्कृति एवं पुरातत्व विभाग के लोगो पर क्लिक करना होगा। 


3. इस प्रकार संस्कृति एवं पुरातत्व विभाग के वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा ,यह वेबसाइट अंग्रेजी माध्यम में प्रदर्शित होगा ,आप इस पेज के ऊपर भाग में दायीं ओर दिए language के विकल्प पर क्लिक कर हिंदी माध्यम में बदल सकते हैं। आपको इस पेज के मेनूबार में दिए चिन्हारी पोर्टल पर क्लिक करना होगा। 


4.क्लिक करते ही मेनूबार के निचे चिन्हारी पंजीकरण फॉर्म लिखा मिलेगा ,आपको उस पर क्लिक करना होगा ,जिससे पंजीकरण फॉर्म खुल जायेगा आपको फॉर्म को ध्यान से फीलअप करना होगा। 


5. फॉर्म में आपको नाम ,पता, विधा  ,संस्था संबंधी जानकारी ,सम्मान ,प्रस्तुति का स्तर जैसे सामान्य जानकारी देना होगा। अंत में यदि कोई सम्मान मिला है तो उसका pdf फाइल अपलोड करना होगा (यदि हो तो ) ,इसके बाद कलाकार का फोटो अपलोड कर सुरक्षित करें पर क्लिक करना होगा। 


 इस प्रकार छत्तीसगढ़ संस्कृति एवं पुरातत्व विभाग में आपका पंजीयन हो जायेगा ,तथा आपके मोबाइल नंबर पर पंजीकरण संख्या प्राप्त हो जायेगा, जिसे नोट कर लेना है। पंजीयन हो जाने के बाद इस पेज पर दिए कलाकारों की सूची में आपका नाम फोटो सहित जोड़ दिया जायेगा। 


अन्य लिंक -


यदि आप छत्तीसगढ़ के निवासी हैं और रामायण ,मानस मंडली ,लोक कला मंच ,तबला ,लोक नृत्य आदि से जुड़े कलाकार हैं तो आपको इस पोर्टल में अपना पंजीयन जरूर करना चाहिए। इस जानकारी को छत्तीसगढ़ के सभी कलाकारों /संस्थाओं को शेयर जरूर करें। पंजीयन में समस्या हो या इस पोस्ट के संबंध में अपना विचार साझा करना चाहते हैं तो कमेंट बॉक्स में अपनी प्रतिक्रिया जरूर साझा करें। धन्यवाद ,जय जोहार 

Post a comment

1 Comments

  1. पंजीयन नंबर कितने दिन मे आ जाता है

    ReplyDelete