divyang scholarship cg .दिव्यांग छात्रवृत्ति के लिए घर बैठे ऑनलाइन अप्लाई करें....मिनटों में - हमर गांव

Latest

Thursday, 20 February 2020

divyang scholarship cg .दिव्यांग छात्रवृत्ति के लिए घर बैठे ऑनलाइन अप्लाई करें....मिनटों में



दिव्यांग छात्रवृत्ति के लिए घर बैठे ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें

फ्रेंड्स ,छत्तीसगढ़ शासन द्वारा दिव्यांगजनों के लिए कई शासकीय योजनाएं चलाई जा रही है ,परन्तु जानकारी के आभाव या प्रक्रिया को कठिन समझकर इन योजनाओं का लाभ नहीं ले पाते या लेना नहीं चाहते ,जिससे संबंधित योजना का लाभ हकदार व्यक्ति को नहीं मिल पाता। फ्रेंड्स ,छत्तीसगढ़ शासन द्वारा चलाये जा रहे अधिकांश योजनाओं का लाभ घर बैठे ही लिया जा सकता है।

शासन द्वारा ज्यादातर योजनाओं में आम नागरिकों के लिए ऑनलाइन सुविधा प्रदान किया गया है ,जिससे कि आप किसी कार्यालय का चक्कर लगाए बिना, समय और पैसे की बचत करते हुए घर बैठे ही किसी योजना का लाभ ले सकते हैं। आपको इन योजनाओं का लाभ लेने हेतु शासन द्वारा प्रदान किये गए ऑनलाइन सुविधा के प्रक्रिया को बस जानने की आवश्यकता है।

आज हम छत्तीसगढ़ शासन द्वारा छत्तीसगढ़ के नागरिकों के लिए चलाये जा रहे विभिन्न योजनाओं के ऑनलाइन सुविधा के जानकारी के क्रम में एक और महत्वपूर्ण योजना का लाभ आप घर बैठे कैसे ले सकते हैं ,के बारे में जानकारी देने जा रहे है,इस पोस्ट में पूरी जानकारी स्टेप बाई स्टेप बताया जा रहा हैं आप इस आर्टिकल को शुरू से अंत तक ध्यान से जरूर पढ़ना दोस्तों ।


दिव्यांग छात्रवृत्ति क्या है -

छत्तीसगढ़ शासन समाज कल्याण विभाग द्वारा दिव्यांग छात्र-छात्रों के शिक्षा को बढ़ावा देने तथा आर्थिक सहयोग के उद्देश्य से छात्रवृत्ति योजना शुरू किया गया है ,इस योजना के अंतर्गत दिव्यांग छात्र-छात्रों को राशि प्रदान किया जाता है ,यदि आपके पास दिव्यांगता प्रमाण पत्र और अंकसूची है तो घर बैठे ही इसका लाभ ले सकते हैं।

दिव्यांग छात्रवृत्ति के लिए पात्रता -

दिव्यांग छात्रवृत्ति के लिए कक्षा 1 से 12 तक के अध्ययनरत विद्यार्थी दिव्यांगता प्रमाण पत्र होने पर दिव्यांग छात्रवृत्ति के लिए अप्लाई कर सकते हैं।


छात्रवृत्ति की दर -

राज्य शासन अथवा केंद्रीय योजनाओं के लिए केंद्र शासन द्वारा छात्रवृत्ति एवं भत्ता की दर समय -समय पर प्रशासकीय आदेश द्वारा नियत किया जाता है। दिनांक 19.06.2019 को जारी पत्र के अनुसार -कक्षा 1 से 5 तक 100 रुपया प्रतिमाह छात्रवृत्ति तथा संधारण भत्ता 50 रुपया प्रतिमाह ,इस प्रकार 150 रुपया प्रतिमाह दिया जा रहा है।
पूर्व माध्यमिक कक्षा 6.से 8 तक 120 रूपये प्रतिमाह छात्रवृत्ति तथा 50 रूपये संधारण भत्ता =170 प्रतिमाह देने का प्रावधान किया गया है ,इसी प्रकार प्री मेट्रिक तथा पोस्ट मेट्रिक का छात्रवृत्ति तथा भत्ता भी अलग -अलग निर्धारित किया गया है। आप PDF फाइल डाउनलोड कर पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।


ऑनलाइन आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज -

👉निवास प्रमाण पत्र -राशन कार्ड /विद्युत देयक बिल आदि।
👉दिव्यांगता प्राण पत्र
👉अंतिम कक्षा का उत्तीर्ण अंकसूची
👉पॉसपोर्ट फोटो हस्ताक्षर नमूना सहित
फ्रेंड्स ,आपको इन प्रमाण पत्रों को स्केन कर pdf फॉर्मेट में बदल लेना है तथा फाइल का साइज अधिकतम 1 mb से ज्यादा नहीं होना चाहिए।


प्रमाण पत्रों का स्केन ,PDF फाइल तथा MB कम कैसे करें

 प्रमाण पत्रों स्केन ,PDF फाइल तथा MB कम करने के लिए आपको दो APP ,playstore से इंस्टॉल करना होगा - 1.camscanner  और 2.Qreduce lite .camscanner प्रमाण पत्रों को स्केन करने के लिए करने तथा फाइल का फॉर्मेट pdf  में बदलने के लिए तथा Qreduce फाइल का mb कम करने के लिए। आप इन दोनों app के अतिरिक्त playstore से अपने सुविधा अनुसार स्केन करने तथा mb कम करने के लिए अन्य app का भी मदद ले सकते हैं।



दिव्यांग छात्रवृत्ति-

फ्रेंड्स ,दिव्यांग छात्रवृत्ति के लिए दो तरिके से अप्लाई किया जा सकता है 1.ऑफ़ लाइन और 2.ऑनलाइन। ऑफ़ लाइन अप्लाई की पूरी प्रक्रिया आपको या आपके संस्था को पता ही होगा ,परन्तु ऑनलाइन अप्लाई करने की पूरी प्रक्रिया बहुत ही आसान है ,आपको इस आर्टिकल में बताये गए सभी स्टेप के अनुसार कार्य करते जाना है जिससे आसानी से आवेदन पूर्ण कर पाएंगे।


दिव्यांग छात्रवृत्ति के लिए ऑनलाइन अप्लाई ऐसे करें -

STEP 1.सभी फाइल को तैयार कर लेने के बाद सबसे पहले आपको अपने एंड्राइड मोबाइल /लेपटॉप के ब्रॉउजर को open करना होगा तथा उसके गूगल सर्च बार में samaj kalyan vibhag cg या sw.cg.gov.in टाइप कर सर्च करना होगा ,सर्च करते ही छत्तीसगढ़ शासन समाज कल्याण विभाग का वेबसाइट स्क्रीन पर शो होने लगेगा ,आपको स्क्रीनशॉट द्वारा दिखाए गए अनुसार उस पर क्लिक करना होगा।
फ्रेंड्स ,आपके सुविधा के लिए इस आर्टिकल के अंत में छत्तीसगढ़ शासन समाज कल्याण विभाग के वेबसाइट का लिंक दिया जा रहा है। आप सभी स्टेप को अच्छे से समझकर सीधे लॉगिन हो सकते हैं।

STEP 2.जैसे ही आप समाज कल्याण विभाग के वेबसाइट पर क्लिक करेंगे home पेज खुल जायेगा। home पेज में समाज कल्याण विभाग के विभिन्न ऑनलाइन सुविधाओं का सूची दिया गया, इसमें दिव्यांगजनों के लिए प्रदान किये गए ऑनलाइन सुविधायें शामिल है। इस पेज में आपको दायीं ओर नीले रंग के बैकग्राउंड में दिए दिव्यांग छात्रवृत्ति पंजीयन पर क्लिक करना होगा।

STEP 3.अब दिव्यांग छात्रवृत्ति फॉर्म खुल जाएगा। फॉर्म को कुछ बिंदुओं के आधार पर भरना होगा -
👉निःशक्तजन पंजीयन संबंधी
👉किस पाठ्यक्रम के लिए छात्रवृत्ति चाहिए (संस्था /शाला से संबंधित जानकारी )
👉व्यक्तिगत परिचय
👉छात्रवृत्ति भुगतान संबंधी जानकारी
👉दस्तावेज अपलोड करें
👉आवेदक द्वारा घोषणा
सभी जानकारी को दर्ज कर लेने के बाद अंत में कैप्चा कोड दर्ज कर सुरक्षित करें पर क्लिक करना होगा।

STEP 4.अब संबंधित विद्यार्थी को एक आईडी प्राप्त होगा ,यह आईडी एक शिक्षा सत्र के लिए मान्य होगा ,उसके बाद अगले शिक्षा सत्र के लिए नवीनीकरण करना होगा , इसके लिए आईडी से ही जानकारी को अपडेट करना होगा। और अधिक जानकारी के हम आदेश का PDF फाइल उपलब्ध करा रहे हैं ,जहाँ से डिटेल में  जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

दिव्यांग छात्रवृति से संबंधित अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें 

STEP 5.ऑनलाइन आवेदन भरने के पश्चात् प्रिंट आउट निकालकर आवश्यक दस्तावेज के साथ अपने संस्था में आवेदन को प्रस्तुत करना होगा ,इसके बाद संस्था प्रमुख आपके जिले के संयुक्त /उपसंचालक ,जिला कार्यालय ,समाज कल्याण को अग्रेषित करेंगे।

👉समाज कल्याण विभाग छत्तीसगढ़ के वेबसाइट में लॉगिन होने के लिए यहां क्लिक करें 👈


संबंधित अन्य लिंक
👉किसी भी जमीन का सरकारी रेट पता करें छत्तीसगढ़ 
👉राशनकार्ड कंप्लेंट ऑनलाइन कैसे करें 
👉आज का मंडी भाव पता करें छत्तीसगढ़ 

फ्रेंड्स ,दिव्यांग छात्रवृत्ति के लिए ऑनलाइन अप्लाई करने की यह जानकारी आपको कैसा लगा कमेंट के माध्यम से हमें जरूर बताना। दिव्यांग छात्रवृत्ति के लिए ऑनलाइन अप्लाई करने में कोई परेशानी होती है तो भी आप केंट के माध्यम से पूछ सकते हैं। छत्तीसगढ़ से संबंधित विभिन्न योजनाओं का घर बैठे लाभ लेने के लिए hamargaon.com का विजिट करते रहिये और हाँ ,इस जानकारी को अधिक से अधिक शेयर जरूर करें। धन्यवाद ,जय जोहार  

No comments:

Post a comment