छत्तीसगढ़ पुलिस हेल्पलाइन नम्बर ; किसी भी पुलिस थाने या उच्च कार्यालय का फ़ोन नंबर पता करें मिनटों में.........वाहन चोरी /गुम हो जाने पर किसी थाने में बरामद हुआ कि नहीं ऐसे चेक करें - हमर गांव

Latest

Thursday, 23 April 2020

छत्तीसगढ़ पुलिस हेल्पलाइन नम्बर ; किसी भी पुलिस थाने या उच्च कार्यालय का फ़ोन नंबर पता करें मिनटों में.........वाहन चोरी /गुम हो जाने पर किसी थाने में बरामद हुआ कि नहीं ऐसे चेक करें


  • हेलो फ्रेंड्स ,स्वागत है आप हमारे वेबसाइट hamargaon. com पर,जैसा कि आप सभी जानते हैं ,पुलिस और सेना हमारे देश की शान है। सेना और पुलिस के कारण ही आज हम चैन से जी पा रहे हैं। सेना देश के बाहरी दुश्मनों से हमारी रक्षा करती है तो पुलिस देश के अंदर शांति व्यवस्था कायम रखती है। हमारे देश की सेना विश्व के महानतम सेनाओं में से एक है ,वहीं पुलिस डिपार्टमेंट चौबीसों घंटे हमारी सुरक्षा करती है ,इसके बावजूद भी देश के अंदर कई तरह की वारदात होती रहती है।


chhattisgarh police number

आज हम विभिन्न प्रकार के क्राइम को रोकने या क्राइम के बारे में घर बैठे ही पुलिस को सूचना देने या छत्तीसगढ़ के किसी भी हिस्से में समस्या से घिरे होने पर आप नजदीकी थाने में , जिला कण्ट्रोल रूम या sp ,dsp कार्यालय में फोन के माध्यम से तत्काल सूचना कैसे दे सकते हैं,के बारे में बताने जा रहे हैं अब आपके मन में एक सवाल जरूर उठ रहा होगा कि आखिरकार छत्तीसगढ़ के विभिन्न जिलों के जिला कण्ट्रोल रूम ,SP ,DSP ,कार्यालय तथा विभिन्न थाने का  फोन नंबर कैसे मिलेगा ? आज हम आप से विभिन्न थानों के फोन नंबर पता करने तरिके के बारे में बताने जा रहे हैं। 



फ्रेंड्स ,आपको छत्तीसगढ़ के विभिन्न जिलों के जिला कण्ट्रोल रूम ,SP ,DSP ,कार्यालय तथा विभिन्न थाने का फोन नंबर मिनटों में पता करने के लिए एक app इंस्टॉल करना होगा ।इस app के माध्यम से ,थाने में दर्ज केस की स्टेटस(धारा ) ,गुम व्यक्ति की तलाश ,मोबाइल चोरी की सूचना घर बैठे थाने देने ,ऑनलाइन शिकायत ,गिरफ्तार व्यक्ति का विवरण आदि की जानकारी कैसे पता करें ? इसके बारे में हम पहले ही आप लोगों जानकारी साझा कर चुके हैं।

 आज हम बताने वाले हैं कि आप घर बैठे ही छत्तीसगढ़ के किसी भी जिले के जिला कण्ट्रोल रूम ,SP ,DSP ,कार्यालय तथा विभिन्न थाने का टेलीफोन नंबर कैसे प्राप्त कर सकते हैं ? इसके आलावा यदि आपका वाहन चोरी या गुम हो गया था ,जो बरामद हुआ या नहीं घर बैठे कैसे चेक सकते हैं ? इसके बारे में भी बताने जा रहे हैं तो चलिए फ्रेंड बिना देर किये इस सुविधा के बारे में विस्तार से जानते हैं।


📢इस app के माध्यम से छत्तीसगढ़ पुलिस द्वारा प्रदान किये कौन -कौन से सुविधाओं का लाभ ले सकते हैं -

👉छत्तीसगढ़ के किसी भी थाने में दर्ज FIR की जानकारी तिथिवार
👉केस स्टेटस
👉गिरफ्तार व्यक्ति का विवरण
👉ऑनलाइन शिकायत
👉पोलिस टेलीफ़ोन निर्देशिका
👉नजदीकी पुलिस थाने का लोकेशन
👉चोरी /गुम एवं जप्त वाहन
👉चोरी /गुम एवं जप्त मोबाइल
👉गुमशुदा व्यक्ति की खोज
👉अज्ञात शव
👉हेल्पलाइन सेवा


📢छत्तीसगढ़ के किसी भी थाने का फ़ोन नंबर कैसे पता करें ? What will happen if I call 100?

फ्रेंड्स ,वैसे तो 100 नंबर पर काल करके या 112 नंबर पर कॉल करके आप छत्तीसगढ़ पुलिस का मदद ले सकते हैं ,परन्तु यदि आप सीधे जिला कण्ट्रोल रूम ,SP ,DSP कार्यालय में शिकायत करना चाहते हैं या कोई मदद चाहे हैं तो आपको इस पोर्टल से ही सम्पर्क नंबर या ईमेल मिल सकता है।

 STEP 1.फ्रेंड्स ,आपको सबसे पहले अपने एंड्राइड मोबाइल के play store को open करना होगा तथा उसके गूगल सर्च इंजन में cg cop टाइप कर सर्च करना होगा। सर्च करते ही छत्तीसगढ़ पुलिस का cg cop app स्क्रीन पर शो होने लगेगा। स्क्रीनशॉट के द्वारा दिखाए अनुसार आपको उस पर क्लिक कर इंस्टॉल करना होगा।



पोस्ट के अंत में  cg cop app का लिंक दिया जा रहा है ,आप चाहें तो इस पोस्ट में बताये गए सभी बातों ध्यान से पढ़ने के बाद निचे दिए लिंक के माध्यम से app को इंस्टॉल कर सकते हैं।


STEP 2.अब app को ओपन करना होगा ,ओपन करने पर app  होम पेज खुल जायेगा तथा ऊपर बताये गए अनुसार सभी सुविधाएँ लोगो सहित शो होने लगेगा। आपको इनमें से पुलिस टेलीफोन निर्देशिका पर क्लिक करना होगा।



STEP 3.अब एक नया पेज खुल जायेगा , इस पेज में आपको जिला का चयन करें वाले इंटरफेस पर क्लिक करना होगा तथा स्क्रॉल कर सबंधित जिले का चयन करना होगा तथा ठीक उसके निचे दिए सम्पर्क लिस्ट प्रदर्शित पर क्लिक करना होगा।



STEP 4. अब सलेक्ट किये गए जिले के कंट्रोल रूम ,SP ,DSP ,SDOP तथा संबंधित जिले के अंतर्गत आने वाले थाने का फ़ोन नंबर स्क्रीन पर शो होने लगेगा। ध्यान रखें इस नंबर पर क्लिक करते ही संबंधित कार्यालय या थाने में सीधे कॉल हो जायेगा ,इस लिए संबंधित थाने को ध्यान से देख लें उसके बाद ही फोन नंबर को टच करें ।




📢वाहन चोरी /गुम एवं जप्ती होने पर बरामद हुआ या नहीं घर बैठे चेक करें -

STEP 1.वाहन चोरी /गुम एवं जप्ती होने पर बरामद हुआ या नहीं घर बैठे चेक करने के लिए आपको होम पेज पर ही चोरी /गुम एवं जप्त वाहन के लोगो पर क्लिक करना होगा।



STEP 2.अब एक नया इंटरफेस खुल जायेगा ,इस पेज के ऊपर में एक प्रश्न मिलेगा क्या आपके गुम हुए वाहन के लिए FIR दर्ज की गई है -हाँ /नहीं ,यदि आपने वाहन के गुम हो जाने पर FIR दर्ज कराया था तो हाँ और यदि FIR नहीं कराया था तो नहीं पर क्लिक करना होगा ,मान लीजिये आपने हाँ पर क्लिक किया है तो आपको निम्न जानकारी दर्ज करना होगा -
जिला -
पोलिस थाना -
FIR संख्या -
वर्ष -

यदि आपने नहीं पर क्लिक किया है तो निम्न जानकारी दर्ज करना होगा -
वाहन पंजीकरण संख्या -
वाहन चेसिस संख्या -
वाहन का इंजन संख्या -
इस प्रकार सभी जानकारी दर्ज करने के पश्चात खोजें पर क्लिक करना होगा।



STEP 3. यदि गुम हुए वाहन बरामद हो गया है तो जानकारी स्क्रीन पर शो होने लगेगा ,इसके बाद आप संबंधित थाने में जाकर आवश्यक कार्यवाही पूरा कर अपना वाहन वापस प्राप्त कर सकते हैं।

👉app डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें 👈


संबंधित अन्य लिंक -



फ्रेंड्स ,छत्तीसगढ़ के विभिन्न जिलों में से किसी भी जिले के कंट्रोल रूम ,SP ,DSP ,SDOP तथा संबंधित जिले के अंतर्गत आने वाले थाने का फ़ोन नंबर पता करने की पूरी जानकारी आप लोगों से साझा किया गया है ,यह जानकारी आपको ऐसा लगा कमेंट के माध्यम हमें जरूर बताना दोस्तों ,इस जानकारी को अधिक से अधिक शेयर जरूर करें। धन्यवाद ,जय जोहार
  

No comments:

Post a comment