paper plate making machine price दोना पत्तल मशीन की कीमत तथा बिज़नेस से जुड़ी पूरी जानकारी हिंदी में - हमर गांव

Latest

Sunday, 14 June 2020

paper plate making machine price दोना पत्तल मशीन की कीमत तथा बिज़नेस से जुड़ी पूरी जानकारी हिंदी में


फ्रेंड्स ,देश में जनसंख्या बढ़ने के साथ -साथ बेरोजगारी की समस्या भी दिनोंदिन बढ़ती जा रही है ,ऐसे में स्वरोजगार ही बेरोजगारी से बचने का आसान तरीका है। सरकारी नौकरी ज्यादातर लोगों की पहली पसंद होती है ,यदि आप योग्यता रखते हैं तो होना भी चाहिए ,परन्तु आप सभी को पता है हर किसी को govt.job मिले सम्भव नहीं है या ये कहें कि हर किसी को govt.job नहीं मिल पाता। 

दोना पत्तल मशीन की कीमत रायपुर,दोना पत्तल मशीन की कीमत दिल्ली,दोना पत्तल मशीन प्राइस इन कानपूर

यदि आपके अथक प्रयास  बाद भी job नहीं मिलता तो ऐसे में business ही आपके बेरोजगारी दूर करने का तरीका हो सकता है। business के लिए जरुरी नहीं है कि आप 4 -5 लाख या इससे ज्यादा इन्वेस्ट करें ,आप 25000 से 50000 रूपये में अपना business शुरू कर सकते हैं। 

फ्रेंड्स , आज हम आपको एक ऐसे ही कम लागत वाले business के बारे में बताने जा रहे हैं ,जिसमे आप 30000 से70000 रूपये इन्वेस्ट कर अच्छा ख़ासा कमाई कर सकते हैं इस business का नाम है दोना पत्तल बनाने का business .वैसे तो इस business के लिए सभी राज्यों में अच्छा स्कोप है ,परन्तु छत्तीसगढ़ ने इस business के लिए आपार संभावनाएं है। 25000 से 50000 रूपये में मशीन के साथ कच्चा मॉल का लागत भी शामिल है। पेपर प्लेट बनाने का मैन्युअल मशीन भी आता है जिसकी कीमत 9000 से 10000 रूपये तक होती है। 


चलिए दोस्तों इस business से जुड़ी तमाम पहलुओं के बारे में बताते हैं ,जिससे आपको इस बिज़नेस को शुरू करने तथा अच्छे इनकम में आपको मदद मिलेगी। 


 विषय वस्तु -
➤ पेपर प्लेट मेकिंग बिज़नेस से लाभ 
➤ पेपर प्लेट मेकिंग बिज़नेस के लिए आवश्यक उपलब्धता 
➤ पेपर प्लेट मेकिंग मशीन तथा कच्चा मॉल 
➤ पेपर प्लेट मेकिंग बिजनेस की शुरुआत 
➤ पेपर प्लेट मेकिंग बिजनेस के लिए बाजार 
➤ मंथली इनकम 
➤ पेपर प्लेट मेकिंग बिज़नेस के लिए लोन /सब्सिडी 
➤ निष्कर्ष 

पेपर प्लेट मेकिंग बिज़नेस से लाभ -

♦ यह बिज़नेस 25000 से 50000 रूपये के इंवेष्ट पर शुरु किया जा सकता है तथा हर माह इस बिजनेस से 60000 रूपये से 80000 रूपये तक कमा सकते हैं। 
♦ इस मशीन को चलाने के लिए आपको अलग से प्रशिक्षण की आवश्यकता नहीं पड़ेगा। 
♦ यह घरेलू बिजली कनेक्शन से ऑपरेट किया जा सकता है। 
♦ पुरे परिवार को रोजगार मिलेगा। 
♦ बेरोजगारी दूर होगी ,आपको नौकरी के लिए भटकना नहीं पड़ेगा। 
♦ कच्चा मॉल तथा उत्पादित सामान के लिए बाजार उपलब्धता में आसानी। 
♦ ग्रामीण इलाकों में भी यह बिज़नेस शुरू करना आसान है। 
♦ इसके लिए आपको अलग से स्थान चयन करने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी ,आप घर पर ही किसी एक रूम या शेड में स्थापित कर सकते हैं। 

पेपर प्लेट बिज़नेस के लिए आवश्यक उपलब्धता -

♢ बिजली कनेक्शन - पेपर प्लेट मशीन को चलने के लिए बिजली की आवश्यकता होती है। आपको इसके लिए अलग से कनेक्शन की आवश्यकता नहीं होगी ,यह घरेलू बिजली से भी चलाया जा सकता है। 

♢ स्थान - मशीन स्थापित करने के लिए पर्याप्त स्थान होना चाहिए ,यह एक 10 x12 साइज के रूम में भी स्थापित किया जा सकता है। 

♢ कच्चा मॉल(रॉ मटेरियल ) -इस बिज़नेस के लिए कच्चा मॉल का सप्लाई बेहद जरूरी है ,जो कि आपके नजदीकी बड़े शहरों में आसानी से मिल सकता है। 

♢ बाजार -उत्पादित सामग्री के लिए बाजार का होना जरूरी है ,जिससे सामग्री आसानी से बेचा जा सके ,इसके लिए भी आपको ज्यादा परेशान होना नहीं पड़ेगा। आप अपने नजदीकी शहरों के दुकानों में या गॉवों में सेल किया जा सकता है। 

paper plate making machine price in odisha,paper plate making machinecg

पेपर प्लेट मेकिंग मशीन तथा कच्चा मॉल -

पेपर प्लेट मशीन की बात करें तो यह दो प्रकार के होते हैं पहला सिंगल डाई ,दूसरा डबल डाई। इसको थोड़ा विस्तार से समझते है ,सिंगल डाई का मतलब है एक ही कम्प्रेसर यूनिट होता है ,इस मशीन में एक बार में एक ही प्रकार का प्लेट बना सकते हैं। डबल डाई मशीन में दो कम्प्रेसर यूनिट होता है ,इस मशीन में एक साथ दो प्रकार के प्लेट बना सकते हैं। 

पेपर प्लेट मशीन की कीमत लगभग 25000 से शुरू होता है  तथा डाई और मशीन के क्वालिटी के हिसाब से मशीन की कीमत 70000 रूपये तक हो सकती है। इसके लिए रॉ मटेरियल (कच्चा मॉल ) मशीन विक्रय कम्पनी ही मुहैया करा देगी। इसके अलावा मैन्युअल मशीन भी आता है जिसकी कीमत 9000 से 10000 होती है।
 
पेपर प्लेट मेकिंग बिजनेस की शुरुआत-

ऊपर के पैराग्राफ पढ़ने के बाद आपको बहुत हद तक स्पष्ट हो गया होगा कि पेपर प्लेट business की शुरुआत कैसे करें , इस business के लिए मशीन तथा रॉ मटेरियल ही मुख्य है बाकि की चीजें आप स्थानीय स्तर पर व्यवस्था कर सकते हैं। आप चाहें तो सस्ते दाम में मैन्युअल पेपर प्लेट मशीन खरीद कर business की शुरुआत कर सकते हैं। 

जब अच्छा खासा इनकम होने लगे तब आप ऑटोमेटिक मशीन ले सकते हैं। यह business गॉव या शहर दोनों ही जगहों पर आय का अच्छा साधन हो सकता है। 

पेपर प्लेट मेकिंग बिजनेस के लिए बाजार -

इस व्यवसाय के लिए बाजार की कमी नहीं है ,आप अपने आसा-पास के थोक विक्रेताओं को मॉल सप्लाई कर सकते हैं या खुद सीधे ग्राहकों को बेच सकते हैं। 

इनकम -



जैसा कि हम इस पोस्ट के शुरुआत में आप लोगों को बता चुके हैं ,इस बिज़नेस में डबल डाई ऑटोमेटिक मशीन से उत्पादन के आधार पर 60000 से 80000 रूपये मंथली कमा सकते हैं ,परन्तु यदि आप पैडल वाले मेन्युअल मशीन से उत्पादन करते हैं तो आप 30000 -40000 मंथली तो कमा ही सकते हैं। 

पेपर प्लेट मेकिंग बिज़नेस के लिए लोन /सब्सिडी -

पेपर प्लेट मेकिंग business के लिए आप चाहें तो प्रधानमंत्री मुद्रा लोन के तहत बैंक से लोन भी ले सकते हैं ,जिसमे आपको सब्सिडी (छूट ) भी मिलेगी। प्रधानमंत्री मुद्रा लोन के लिए क्या -क्या करना होगा ,इसकी जानकारी हम हमारे पिछले पोस्ट में आप लोगों से साझा कर चुके हैं ,जिसका लिंक निचे दिया जा रहा है। लिंक में जाकर आप प्रधानमंत्री मुद्रा लोन की पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। 

निष्कर्ष -


फ्रेंड्स ,यह business कम लागत पर शुरू किया जा सकता है तथा इससे अच्छा खासा इनकम भी प्राप्त किया जा सकता है। यह जानकारी किसी भी राज्य के बेरोजगार युवाओं के लिए उपयोगी साबित हो सकता है। यह business ग्रामीण तथा शहरी दोनों ही इलाकों  किया जा सकता है। 

एक बात और किसी भी business से इनकम तभी सम्भव है जब आप उस कार्य को पुरे मन से करें ,ऐसे कार्य के शुरुआत में कुछ परेशानी हो सकती है ,परन्तु एक बार शुरू हो गया तो फिर कोई परेशानी नहीं होगी।  

अन्य लिंक -



इस जानकारी को शेयर जरूर करें। इस उद्योग से संबंधित आपके मन में कोई सवाल हो तो आप कमेंट के माध्यम से हमें जरूर भेजें। धन्यवाद  

No comments:

Post a comment