plastic aadhaar card online apply , uidai के वेबसाइट से प्लास्टिक आधार कार्ड (pvc ) आर्डर करें मिनटों में


pvc aadhar card cash on delivery,pvc card login,pvc aadhar card near me,pvc aadhar card download,pvc aadhar card print near me,aadhar smart card online login,प्लास्टिक आधार कार्ड ऑनलाइन,जन आधार कार्ड डाउनलोड ऑनलाइन विथ मोबाइल नंबर,जन आधार कार्ड कैसे चेक करें,जन आधार कार्ड पोर्टल,जन आधार कार्ड कैसे चेक करें,

हेलो फ्रेंड्स , हम अपने वेबसाइट के माध्यम से छत्तीसगढ़ से जुड़ी जानकारी ही साझा करते हैं ,यह जानकारी थोड़ा अलग है ,परन्तु यह जानकारी छत्तीसगढ़ के लोगों के लिए भी बहुत उपयोगी है। फ्रेंड्स ,इस डिजिटल  युग के ज़माने में जो काम आप ग्राहक सेवा केंद्र में जाकर कराते हैं ,उस काम को आप अपने एंड्राइड मोबाइल के मदद से खुद कर सकतें हैं। 


दोस्तो, आधार कार्ड के बारे में तो आप जानते ही होंगे। आधारकार्ड का उपयोग पहचान पत्र के रूप में किया जाता है, क्योंकि आधारकार्ड को पहचान पत्र के रूप सबसे ज्यादा विश्वसनीय माना जाता है। बैंक ,स्कूल ,कॉलेज ,तहसील ,कोर्ट लगभग सभी जगह आधारकार्ड का उपयोग पहचान पत्र के रूप में किया जाता है।  

वैसे तो आधारकार्ड आप सभी के पास होगा , परन्तु आज हम आपको प्लास्टिक आधारकार्ड के बारे में बताने जा रहे हैं।प्लास्टिक आधार कार्ड की सुविधा हाल ही में शुरू किया गया है। अब आप अपने ड्राइविंग लाइसेंस ,गाड़ी की आरसी बुक ,पेन कार्ड के जैसे आधारकार्ड को भी लास्टिक के रूप में प्राप्त कर सकते हैं।

पहले आधारकार्ड बनवाने पर रजिस्ट्रेशन नम्बर के मदद से ग्राहक सेवा केंद्र से प्रिंट करवाना पड़ता था । डाक द्वारा आधारकार्ड 15- 20 दिनों में आपके पते प्राप्त होता था ,परन्तु वह लेमिनेटेड कागज का बना होता था ,जिससे आधार कार्ड जल्दी ही कट -फट जाता था। 

प्लास्टिक आधारकार्ड (pvc ) क्या है-


दोस्तों , भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण भारत सरकार द्वारा आम नागरिकों के पहचान पत्र के रूप में जारी किये गए आधार कार्ड लेमिनेटेड कागज का बना होता है ,जिससे आधार कार्ड जल्द ही फट जाता है या मुड़ जाता है ,जिससे आधार कार्ड के उपयोग में परेशानी का सामना करना है। 

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण भारत सरकार (uidai )द्वारा हाल ही में आधार कार्ड को लेकर एक नई सुविधा शुरू किया गया है ,इस सुविधा द्वारा आधार कार्ड को पेन कार्ड ,ड्राइविंग लाइसेंस की तरह प्लास्टिक का बनाया जा रहा है ,परन्तु आप इसे आर्डर द्वारा बहुत ही कम शुल्क पर प्राप्त कर सकते हैं। 

प्लास्टिक आधारकार्ड (pvc ) के फायदे -

प्लास्टिक आधार कार्ड का साइज पहले से जारी किये जा रहे आधार कार्ड से छोटे साइज का रहेगा ,जैसा आपका पेन कार्ड होता है ,जिससे इसे वालेट में रखने में आसानी होगी। प्लास्टिक आधार कार्ड में कटने -फटने का चांस नहीं होता है ,जिससे इसके स्तेमाल में कोई परेशानी नहीं होगी। 

लेमिनेटेड कागज का आधार कार्ड जल्दी फट जाता है ,जिससे अलग से खर्च कर पुनः निकलवाना पड़ता है ,प्लास्टिक आधार पेन कार्ड की तरह मजबूत रहेगा ,जिससे आपको बार -बार परेशान नहीं होना पड़ेगा। 

प्लास्टिक आधारकार्ड हेतु चार्ज -

यदि हम लेमिनेटेड कागज का आधार कम्प्यूटर दुकान से निकलवाते हैं या आधार कार्ड बनवाने पर जो भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण भारत सरकार द्वारा आधार कार्ड भेजा जाता है ,उसे अलग से लेमिनेशन कराना पड़ता है ,जिसमें 50 से 100 रूपये तक खर्च हो जाता है। 

pvc आधार कार्ड आर्डर करने पर 50 रूपये का चार्ज लगता है ,जिसमें GST सहित स्पीड पोस्ट चार्ज शामिल रहता है ,अब आप समझ ही गए होंगे कि जितना रूपये हम आधार कार्ड को लेमिनेशन कराने में खर्च करते हैं ,उतने ही रुपए में प्लास्टिक आधार कार्ड प्राप्त कर सकते हैं। प्लास्टिक आधार कार्ड आर्डर में आपको 50 रूपये के अतिरिक्त कोई चार्ज नहीं लगेगा। 

प्लास्टिक आधारकार्ड आर्डर कैसे करें-


स्टेप 1. फ्रेंड्स ,यदि आप प्लास्टिक आधार कार्ड ऑनलाइन आर्डर करना चाहते हैं तो आपको अपने एंड्राइड मोबाइल /लैपटॉप  ब्राउजर को open कर उसके गूगल सर्चबार में uidai टाइप कर सर्च करना है। सर्च  करते ही unique identification authority of india  का वेबसाइट स्क्रीन पर शो होने लगेगा ,आपको उस पर क्लिक करना है। 

आप चाहें तो इस पोस्ट को ध्यान से पढ़ने और सभी स्टेप को समझ लेने के बात पोस्ट के अंत में दिए जा रहे लिंक के माध्यम से  के वेuidai  भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण भारत सरकार के वेबसाइट के होम पर पहुँच सकते हैं। 


स्टेप 2 . अब भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण भारत सरकार के वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा ,जो अंग्रेजी में शो होगा ,यदि आपको लगता है वेबसाइट को हिंदी आप बदलना चाहिए तो आप स्क्रीनशॉट द्वारा दिखाए गए अनुसार हिंदी भाषा में बदल सकते हैं ,जिससे आपको समझने में आसानी होगी। 

वेबसाइट का language बदलना आपके इच्छा पर निर्भर करता है। होम पेज में आपको हेडर में दिए गए इंटरफेस मेरा आधार पर क्लिक करना है। 

स्टेप 3.मेरा आधार पर क्लिक करते ही पांच तरह का शीर्षक दिखाई देगा ,आपको सबसे पहले वाले शीर्षक आधार प्राप्त करें के अंतर्गत order aadhaar PVC card पर क्लिक करना है। 


स्टेप 4.अब पुनः एक न्यू पेज खुल जायेगा ,आपको इस पेज में स्क्रीशॉट द्वारा दिखाए गए अनुसार 12 डिजिट का आधार कार्ड नंबर दर्ज करना है ,उसके बाद कॉप्चा कोड को एंटर करना है और अंत में send OTP पर क्लिक करना है। 



यदि आपका मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड नहीं है enter security code के ठीक नीचे दिए बॉक्स में चेकमार्क लगा कर मोबाइल नंबर दर्ज कर send OTP पर क्लिक करना है। अब otp दर्ज करने का पेज खुल जाएगा तथा आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर otp प्राप्त हो जायेगा। otp दर्ज कर अंत में submit पर क्लिक करना है। 


स्टेप 5 .अब आपका आधार कार्ड डिटेल शो होने लगेगा आप उसे चेक कर सकते हैं। इसके बाद नीचे दिए make payment के इंटरफेस पर क्लिक करना है। 


स्टेप 6 .अब payment का ऑप्शन चूज करने का पेज खुल जाएगा ,आप क्रेडिट /डेबिट ,नेटबैंकिंग ,UPI जिस भी माध्यम से पेमेंट करना चाहते हैं ,उस पर क्लिक करना है। हम डेबिट कार्ड (atm ) से पेमेंट कर रहे हैं ,इस लिए पहले विकल्प का चयन किये हैं ,अब card number ,expiry ,CVV , name on card दर्ज करने के बाद proceed पर क्लिक करना है। इसके बाद आपके मोबाइल नंबर प्राप्त otp को दर्ज कर make payment कर देना है। 



( पेमेंट करना बहुत ही आसान और सुरक्षित है , पेमेंट करते समय या बाद में किसी से अपना ATM कार्ड संबंधी जानकारी साझा न करें ,क्योंकि भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण भारत सरकार किसी से ATM कार्ड संबंधी डिटेल नहीं पूछता )

इस प्रकार आपका प्लास्टिक आधार कार्ड आर्डर हो जाएगा और आधार कार्ड में दर्ज पते पर स्पीडपोस्ट द्वारा भेज दिया जायेगा। 



अन्य उपयोगी जानकारी -

♦ लाइसेंस के लिए घर बैठे ऑनलाइन आवेदन कैसे करें 
♦ लाइसेंस गुम हो जाने पर डुप्लीकेट लाइसेंस घर बैठे ऑनलाइन कैसे निकालें 
♦ FIR स्टेटस पता करें घर बैठे। 
♦ हाई कोर्ट /अन्य जिला कोर्ट केस की तिथि ,धारा आदि घर बैठे पता करें। 
♦ गुम व्यक्ति की तलाश घर बैठे कैसे करें 
♦ मोबाइल चोरी /गुम की ऑनलाइन सूचना पुलिस को कैसे दें 

दोस्तों ,आधार कार्ड के बार -बार कटने -फटने की समस्या से बचने के लिए या अपने पर्स में पेन कार्ड ,ड्राइविंग लाइसेंस के जैसे रखने के लिए प्लास्टिक आधार कार्ड आर्डर कर सकते हैं। 

इस जानकारी को शेयर जरूर करें ताकि लोगों को बार -बार आधार कार्ड प्रिंट कराने की समस्या से राहत मिल सके। यदि प्लास्टिक आधार कार्ड आर्डर में कोई परेशानी होती है तो आप नीचे दिए कमेंट बॉक्स में कमेंट लिखकर हमें जरूर भेजें,हम शीघ्र ही आपके सवालों का जवाब देने का प्रयास करेंगे। धन्यवाद  

Post a comment

0 Comments