kirayanama format ,dan format ,bikrinama format ,patta format download kren apne android mobile se minaton men - हमर गांव

Latest

Wednesday, 26 February 2020

kirayanama format ,dan format ,bikrinama format ,patta format download kren apne android mobile se minaton men



किरायानामा प्रारूप ,प्रारूप समझौता बिक्री ,पारिवारिक दान पत्र प्रारूप ,पट्टा विलेख प्रारूप ,विभाजन का विलेख प्रारूप ,साधारण बंधक प्रारूप ,विक्रय विलेख प्रारूप घर बैठे डाउनलोड करें 

दोस्तों ,राजस्व विभाग से जुड़े डाक्यूमेंट के लिए हमें हर रोज भटकना पड़ता है ,क्योंकि ये डाक्यूमेंट आसानी से नहीं मिल पाते और यदि मिल भी जाता है तो बड़ी मुश्किल से। आज हम जिन प्रपत्रों के बारे में बताने जा रहे हैं ,ये सभी प्रपत्र सामान्यतः फोटोकॉपी दुकान में नहीं मिल पाते ,इसके लिए हमें तहसील कार्यालय या नोटरी के पास जाना पड़ता है।

जैसा कि आप सभी जानते हैं हमारा देश एक विशाल जनसंख्या वाला देश है ,इसके साथ ही साथ हमारे देश में साक्षरता की कमी है। विशाल जनसंख्या ,साक्षरता की कमी और बेरोजगारी की समस्या के कारण कई प्रकार से धोखाधड़ी आम बात हो गई है। वर्तमान में सावधानी ही इससे बचने का सबसे आसान तरीका है ,यदि आप किराया ,बिक्री जैसे फ्रॉड से बचना चाहते हैं तो आपको इन प्रपत्रों की आवश्यकता होगी।


समाचार पत्रों ,टीवी ,रेडिओ के माध्यम से हमें आये दिन सुनने को मिलता है कि किस प्रकार किरायेदार ने मकान मालिक के साथ फ्रॉड किया। किस प्रकार बंधकनामा नहीं होने से कोई व्यक्ति मुकर गया,इस प्रकार के फ्रॉड से बचने और कानून के नजर में लीगल बनने के लिए इन प्रपत्रों की आवश्यकता होती है, इसके आलावा यदि हम परिवार में किसी भी सदस्य को जमीन -जायदाद दान में देना चाहते हैं ,किसी को पट्टे का जमीन देना(बेचना ) चाहते हैं तो इन प्रपत्रों की आवश्यकता होती हैं।

हालाँकि कोई भी प्रपत्र सक्षम अधिकारी के सील और हस्ताक्षर के बिना लीगल नहीं होता , इस लिए आपको संबंधित कार्यालय द्वारा बताये गए प्रक्रिया को पूर्ण कराना होगा ,इस पोस्ट में फॉर्म डाउनलोड करने के तरिके के बारे में बताया गया  हैं ,प्रारूप डाउनलोड करने से पहले यह जानना जरूरी है कि किरायानामा ,बिक्रीनामा ,पट्टा ,बंधकनामा क्या है ?


किरायानामा क्या है -

यदि आप अपने मकान ,दुकान को किसी ऐसे व्यक्ति को किराये से देना चाहते हैं जो व्यापार /शिक्षा या अन्य मकसद से रहना चाहता है ,तो आपको किरायानामा की आवश्यकता पड़ता है। किरायेदार के किसी भी प्रकार के फ्रॉड से बचने के लिए तथा लीगल तरिके से किराया देने के लिए किरायानामा लिखाना होता है। बिना किरायानामा के किसी भी प्रकार से फ्रॉड होने पर आप समस्या में पड़ सकते हैं।


पारिवारिक दान नामा क्या है -


 यदि आप अपने परिवार के किसी भी सदस्य को जमीन /रुपया या अन्य सम्पति दान में देना चाहते हैं तो आपको पारिवारिक दान नामा लिखाना होता है। दान नामा नहीं लिखाने से कानून दान नहीं माना जाता। कभी -कभी दान दाता के मृत्यु के बाद उसके परिवार वाले सम्पति को वापस ले भी लेते हैं ,इस लिए दान नामा निर्धारित फॉर्मेट में सक्षम अधिकारी के सील साइन सहित लिखाना चाहिए।


साधारण बंधक नामा क्या है -


यदि आप किसी व्यक्ति को रूपये आदि ऋण में देना चाहते हैं या जमीन लीज में देना चाहते है तो ऋण के लागत की कोई कीमती वस्तु बंधक के रूप में लिखाना पड़ता है ,ऐसा नहीं करने से कोई व्यक्ति हो सकता है ऋण निर्धारित समय -सीमा में वापस ही न करे या मुकर जाये। साधारण बंधक नामा होने से आप लीगल तरिके ऋण के बदले लिखाये गए वस्तु /सम्पति को उससे ले सकते हैं।

आप कौन -कौन से फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं-      


👉किरायानामा प्रारूप 
👉प्रारूप समझौता बिक्री 
👉पारिवारिक दान पत्र प्रारूप 
👉पट्टा विलेख प्रारूप 
👉विभाजन का विलेख प्रारूप 
👉साधारण बंधक प्रारूप 
👉विक्रय विलेख प्रारूप


प्रारूप की आवश्यकता क्यों -

प्रारूप की आवश्यकता क्यों ? इसके बारे में आप लोगों को बताने की आवश्यकता तो नहीं है ,यदि आप इस पोस्ट में बताये गए कार्यों में धोखाधड़ी जैसे समस्याओं से बचना चाहते हैं तो किराया,बिक्री ,विक्रय आदि को निर्धारित प्रारूप में ही तैयार कराएं। 

किरायानामा प्रारूप  ,प्रारूप समझौता बिक्री आदि प्रारूप कैसे डाउनलोड करें -

उक्त प्रारूपों को डाउनलोड करने का तरीका बहुत ही आसान है ,बस आपको नीचे दिए गए सभी स्टेप को फॉलो करते जाना होगा।


STEP 1..दोस्तों ,सबसे पहले आपको अपने एंड्राइड मोबाइल /लेपटॉप के ब्राउजर को open करना होगा तथा उसके गूगल सर्च बार में cg government departments या cgstate.gov.in /departments  टाइप कर सर्च करना होगा। सर्च करते ही छत्तीसगढ़ शासन के वेबसइट की सूची स्क्रीन पर शो होने लगेगा। स्क्रीनशॉट के द्वारा दिखाए गए वेबसाइट पर आपको क्लिक करना होगा।
आपके सुविधा के लिए इस पोस्ट के अंत में छत्तीसगढ़ शासन के वेबसाइट का लिंक दिया जा रहा है। आप इस आर्टिकल में बताये गए सभी स्टेप को ध्यान से पढ़ लेने के बाद लिंक के माध्यम से सीधे लॉगिन हो सकते हैं। 



STEP 2.अब छत्तीसगढ़ शासन के ऑफिसियल वेबसाइट का home पेज खुल जाएगा ,इस पेज में छत्तीसगढ़ शासन के सभी विभागों के वेबसाइट लोगो सहित दिखाई देने लगेगा। आप अपने आवश्यकता अनुसार किसी भी विभाग के वेबसाइट में लॉगिन हो सकते हैं ,चूँकि आपको किरायानामा प्रारूप /पारिवारिक दाननामा /बिक्रीनामा /पट्टानामा प्रारूप की आवश्यकता है ,इस लिए पंजीयन मुद्रांक पर क्लिक करना होगा। आप स्क्रीनशॉट का मदद भी ले सकते हैं। 

STEP 3.अब छत्तीसगढ़ शासन महानिरीक्षक पंजीयन एवं अधीक्षक मुद्रांक वाणिज्यिक कर (पंजीयन ) विभाग के वेबसाइट का home पेज खुल जायेगा। इस पेज में आपको नीचे भाग में दिए डाउनलोड के विकल्प पर आना होगा।डाउनलोड के नीचे तीन विकल्प दिखाई देगा -
बाजार मूल्य दर
अधिसूचनाएं
विलेख प्रारूप
आपको विलेख प्रारूप पर क्लिक करना होगा।

STEP 4. विलेख प्रारूप पर क्लिक करते ही किरायानामा प्रारूप ,प्रारूप समझौता बिक्री ,पारिवारिक दान पत्र प्रारूप ,पट्टा विलेख प्रारूप ,विभाजन का विलेख प्रारूप ,साधारण बंधक प्रारूप ,विक्रय विलेख प्रारूप की सूची स्क्रीन पर खुल जाएगा।

STEP 5.सूची में तीन कालम बना रहेगा ,क्रमांक ,शीर्षक और दस्तावेज। आपको संबंधित प्रारूप के दस्तावेज कालम में देखें /डाउनलोड पर क्लिक करना होगा ,जिससे संबंधित प्रारूप आपके मोबाइल /लेपटॉप में डाउनलोड हो जाएगा। इस प्रकार आप आसानी से आपके आवश्यकता अनुसार घर बैठे ही किरायानामा प्रारूप ,प्रारूप समझौता बिक्री ,पारिवारिक दान पत्र प्रारूप ,पट्टा विलेख प्रारूप ,विभाजन का विलेख प्रारूप ,साधारण बंधक प्रारूप ,विक्रय विलेख प्रारूप डाउनलोड कर सकते हैं।


👉cg departments के वेबसइट में लॉगिन होने के लिए यहां क्लिक करें 👈

संबंधित अन्य लिंक

👉छत्तीसगढ़ खाद बीज लाइसेंस बनवाने  के लिए ऑनलाइन आवेदन ऐसे करें  
👉 आपके धान बिक्री का पूरा विवरण ,आपका चेक जारी हुआ या नहीं चेक करें 
👉किसी भी जमीन का सरकारी रेट पता करें छत्तीसगढ़ 
👉राशनकार्ड कंप्लेंट ऑनलाइन कैसे करें 
👉आज का मंडी भाव पता करें छत्तीसगढ़ 
फ्रेंड्स , किरायानामा प्रारूप ,प्रारूप समझौता बिक्री ,पारिवारिक दान पत्र प्रारूप ,पट्टा विलेख प्रारूप ,विभाजन का विलेख प्रारूप ,साधारण बंधक प्रारूप ,विक्रय विलेख प्रारूप घर बैठे डाउनलोड करने के तरिके बताया गया है ,आपको यह जानकारी कैसा लगा कमेंट के माध्यम से हमें जरूर अवगत कराना। प्रारूप डाउनलोड करने में कोई परेशानी  तो भी आप कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं। फ्रेंड्स ,इस जानकारी को छत्तीसगढ़ के सभी आम जन को अधिक से अधिक शेयर जरूर करें। धन्यवाद ,जय जोहार 

No comments:

Post a comment