cottan candy business detail बुढ़िया के बाल/गुलाब लच्छी व्यवसाय के इनकम जानकर हैरान हो जायेंगे - हमर गांव

Latest

Tuesday, 16 June 2020

cottan candy business detail बुढ़िया के बाल/गुलाब लच्छी व्यवसाय के इनकम जानकर हैरान हो जायेंगे


हेलो फ्रेंड्स ,यदि आप छत्तीसगढ़ के रहने वाले हैं और बेरोजगार हैं ,यदि आप स्वरोजगार के लिए कुछ करने की इच्छा शक्ति रखते हैं तो आज की यह जानकारी आपके लिए ही है ,यह बिज़नेस सबसे कम बजट में शुरू किया जा सकता है तथा इसमें कम्पीटिशन भी बहुत कम है ,इस बिज़नेस के बारे में आपको पूरी जानकारी बताएं ,उससे पहले एक महत्वपूर्ण बात आप लोगों से साझा करना चाहते हैं। 

गुलाब लच्छी कैसे बनाते हैं

cotton candy business plan
cotton candy business in india
hand cotton candy machine price
how to make cotton candy at home

फ्रेंड्स ,कोई भी बिज़नेस छोटा या बड़ा नहीं होता , जिसकी जितनी इंवेष्ट करने की क्षमता होती है तथा जिससे उसके परिवार का भरण पोषण हो जाय ,वह बिज़नेस उनके लिए मायने रखता है।आज हम ऐसे ही एक व्यवसाय के बारे में बताने जा रहें हैं ,जिसमे 3000 से 5000 रूपये में बिज़नेस का शुरुवात कर सकते हैं। 

यह बिज़नेस किसी भी स्थान अर्थात गॉव या शहर में शुरू किया जा सकता है ,इसके लिए आपको अलग से स्पेशल इकाई स्थापित करने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। घर पर ही परिवार के सदस्यों के बीच रहकर प्रतिदिन 500 से 1000 रूपये तक कमा सकते हैं। इस बिज़नेस की कमाई आपके विक्रय (बेचने ) की क्षमता पर निर्भर करता है।  

इस बिज़नेस का नाम है COTTAN CANDY ,हिंदी में इसे अलग -अलग नाम से जाना जाता है ,कुछ लोग इसे बुढ़िया के बाल के नाम से जानते हैं तो कुछ लग गुलाब लच्छी के नाम से जानते हैं। बुलाब लच्छी बच्चों के साथ बड़ों को भी पसंद होता है। सबसे पहले इस बिज़नेस के लाभ के बारे में बताते हैं। 

 इस पोस्ट में क्या क्या जान पाएंगे -
♦ COTTAN CANDY ( बुढ़िया के बाल/गुलाब लच्छी) व्यवसाय से लाभ 
♦ COTTAN CANDY ( बुढ़िया के बाल/गुलाब लच्छी) व्यवसाय के लिए उपलब्धता 
♦ COTTAN CANDY ( बुढ़िया के बाल/गुलाब लच्छी) मशीन
♦ कच्चा मॉल तथा अन्य सामग्री 
♦ बुढ़िया के  बाल/गुलाब लच्छी की सजावट 
♦ COTTAN CANDY ( बुढ़िया के बाल/गुलाब लच्छी) बनाने की विधि
♦ COTTAN CANDY ( बुढ़िया के बाल/गुलाब लच्छी) के लिए बाजार
♦ निष्कर्ष


COTTAN CANDY ( बुढ़िया के बाल/गुलाब लच्छी) व्यवसाय से लाभ -

👉 इस व्यवसाय के लिए आपको बहुत ही कम इंवेष्ट करना पड़ता है। 
👉 गुलाब लच्छी व्यवसाय के लिए आपको प्रशिक्षण की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। 
👉 अलग से स्थान और बिजली की आवश्यकता नहीं। 
👉 यह व्यवसाय  3000 से 5000 रूपये के इंवेष्ट से शुरू किया जा सकता है। 
👉 सेल के आधार पर प्रतिदिन 500 से 1000 रूपये कमा सकते हैं। 
👉 स्वरोजगार मिलेगा। 

COTTAN CANDY ( बुढ़िया के बाल/गुलाब लच्छी) व्यवसाय के लिए उपलब्धता -

इस व्यवसाय से लिए आपको अलग से स्थान या बिजली की आवश्यकता नहीं है ,इसका मशीन छोटा व हल्का होता है ,इस लिए इसे घर के किसी कोने में रखा जा सकता है तथा उठाकर कहीं भी ले जाया जा सकता है , यदि आपको किसी चीज की आवश्यकता होगी तो वह है ईंधन की ,इसके लिए आपको LPG गैस या कैरोसिन की आवश्यकता होगी। 


COTTAN CANDY ( बुढ़िया के बाल/गुलाब लच्छी) मशीन-

कटान कैंडी बनाने का मशीन -यह मशीन आपके नजदीकी शहर में आसानी से मिल जाता है ,जिसकी कीमत अनुमानित 5000 के आसपास होता है ,स्थान तथा दुरी के अनुसार कीमत में अंतर् आ सकता है। आप दुकान में जाकर इस मशीन की वास्तविक कीमत पता कर सकते हैं। 

कच्चा मॉल तथा अन्य सामग्री -

शक़्कर 
खाने का रंग 
स्टिक 
पैक करने के लिए प्लास्टिक (पोलोथिन ) आदि। 

बुढ़िया के बाल/गुलाब लच्छी की सजावट -


फ्रेंड्स ,समान्य तरिके से बिज़नेस तो हर कोई करता है ,लेकिन यदि आप कुछ ऐसा करते हैं की आपका सामान लोगों को अपनी ओर आकर्षित करे तो आप कटान कैंडी को कोई शेप (आकार ) दे सकते हैं। जैसे - बिल्ली ,खरगोश,दिल का सेफ देकर अन्य सस्ते कैंडी से आँख बना सकते हैं ,आदि -आदि। इससे आपका सामग्री जल्दी सेल होगा। 

COTTAN CANDY ( बुढ़िया के बाल/गुलाब लच्छी) बनाने की विधि -

शक़्कर तथा खाने के रंग को मिलाकर मशीन के बर्नर में डाला जाता है तथा बर्नर के निचे भाग में lpg गैस /केरोसिन या कोयले आग से आग जलाया जाता है जिससे बर्नर में रखे शक़्कर पिघलने लगता है। मशीन में एक पहिया लगा होता जिसके हैंडल को घूमाने से बर्नर घूमने लगता है। बर्नर के किनारे छेद से पिघला हुआ शक़्कर बाल जैसे मशीन में लगे घेरानुमा प्लेट में इकट्ठे होने लगता है। प्लेट में गुलाब लच्छी न चिपके इस लिए प्लेट में सिंघाड़े का आटा डाला जाता है। 

COTTAN CANDY ( बुढ़िया के बाल/गुलाब लच्छी) के लिए बाजार -

cottan candy बेचना थोड़ा मेहनत का काम है ,ज्यादातर लोग स्वयं घूम -घूम कर cottan candy बेचते हैं ,परन्तु यदि आप इसमें थोड़ा भी स्मार्टनेस दिखाते हैं तो आपको मेहनत भी कम लगेगा। आप किसी चौपाटी या मेले में इसका बिक्री कर सकते हैं।

यदि आप शादी पार्टी ,बर्थडे पार्टी ,पर्यटन ,धार्मिक स्थलों में इस व्यवसाय को करते हैं तो इससे प्रतिदिन अच्छा खासा इनकम प्राप्त कर सकते हैं।जानकारों की माने तो 100 से 150 रूपये के खर्चे पर 500 से 700 रूपये तक कमाया जा सकता है। 

निष्कर्ष -


फ्रेंड्स ,COTTAN CANDY ( बुढ़िया के बाल/गुलाब लच्छी) सबसे कम लागत का बिज़नेस है ,इस बिज़नेस में बहुत से लोग जुड़े हुए हैं तथा अच्छा खासा कमा भी रहे हैं, आप उनसे भी आइडिया प्राप्त कर सकते हैं। कोई भी बिज़नेस ऐसा नहीं होता ,जिसमे इनकम न हो ,इसके लिए इच्छा शक्ति जरूरी होता है। 

अन्य जानकारी लिंक -


यह जानकारी आपको कैसा लगा या इस बिज़नेस के बारे कुछ और जानना चाहते हैं तो निचे कमेंट बॉक्स में अपना सवाल लिखकर हमें जरूर भेजें। इस जानकारी को अधिक से अधिक शेयर जरूर करें हो सकता है आपके एक शेयर से किसी को आइडिया मिल जाय। धन्यवाद ,जय जोहार 

1 comment: