scholarship portal cg ,account validation में असफल विद्यार्थियों का बैंक खाता कैसे सुधारें



scholarship portal में account validation में असफल विद्यार्थियों का खाता कैसे सुधारें

डिअर फ्रेंड्स नमस्कार ,आप सभी साथियों का हमारे वेबसाइट hamargaon .com में स्वागत है , आज हम आप शिक्षक साथियों के लिए एक और नई जानकारी लेकर आएं है ,यह जानकारी बहुत ही महत्वपूर्ण है। हम जो जानकारी आपसे साझा करने जा रहे हैं। फ्रेंड्स ,आपने शिक्षासत्र 2021-22 के लिए अपने शाला के बच्चों का स्कालरशिप की जानकारी छत्तीसगढ़ छात्रवृत्ति पोर्टल में एंट्री निर्धारित समय -सीमा में पूर्ण कर चुके होंगे तथा फाइनल सब्मिट कर चुके होंगे। 


आज हम आपसे सत्र 2021-22 हेतु छात्रवृत्ति पोर्टल पर account validation में असफल विद्यार्थियों की सूची और सुधार से जुड़ी जानकारी साझा करने जा रहे हैं |  शासन द्वारा छात्रवृत्ति की राशि विद्यार्थियों के खाते में ट्रांसफर  किया जा चूका है ,परन्तु अब भी कुछ बच्चों के खाते में राशि जमा नहीं हो पाया है ,इसका कारण है पोर्टल में छात्रवृत्ति की जानकारी एंट्री करते समय खाता संबंधी जानकारी का गलत दर्ज हो जाना या विद्यार्थी ,माता ,पिता के अलावा किसी और का खाता दर्ज हो जाना या खाता बंद हो जाना। 

फ्रेंड्स ,ऐसे बच्चों का खाता संबंधी जानकारी सुधार कर पुनः send to DEO करने के लिए शासन द्वारा समय दिया गया है ,इसके लिए बहुत ही कम समय दिया गया है। आप छात्रवृत्ति पोर्टल से अपने शाला के बच्चों का सूची देखकर कन्फर्म कर सकते हैं कि कितने विद्यार्थियों का छात्रवृत्ति उनके खाते में जमा हो चूका है तथा कितने विद्यार्थियों का छात्रवृत्ति उनके खाते में जमा नहीं हुआ है और यदि जमा नहीं हुआ है तो इसका क्या कारण है। 

account validation में असफल विद्यार्थियों का खाता ऐसे सुधारें-

आप, सारा जानकारी पोर्टल से ही प्राप्त कर सकते हैं तथा ऐसे विद्यार्थी जिनका खाता गलत हो चूका था उनका जानकारी सुधार कर पुनः application send to DEO कर सकते हैं ,तो चलिए खाता संबंधी जानकारी करेक्शन कर application send to DEO करने की पूरी प्रक्रिया के बारे में स्टेप बाई स्टेप जान लेते हैं ,बस आपको इस आर्टिकल को शुरू से अंत तक ध्यान से पढ़ना होगा। 

किसी विद्यार्थी के खाते में छात्रवृत्ति जमा नहीं होने के संभावित कारण -

👉खाता क्रमांक का डिजिट गलत दर्ज हो जाना 
👉विद्यार्थी /माता/पिता के अतिरिक्त अन्य का खाता दर्ज होना 
👉दर्ज किये गए खाता क्रमांक का बंद होना   

खाता सुधारने हेतु आवश्यक दस्तावेज -

👉विद्यार्थी का बैंक खाता या माता -पिता में से किसी एक का वैलिड खाता क्रमांक 

👉छात्रवृत्ति पोर्टल में लॉगिन आईडी ,पासवर्ड 
👉अस्वच्छ धंधा प्रमाण पत्र 

account velidation में असफल विद्यार्थियों  की जानकारी कैसे चेक करें - 

STEP 1. फ्रेंड्स ,सबसे पहले आपको अपने एंड्राइड मोबाइल / लेपटॉप के ब्राउजर को open करना होगा तथा उसके गूगल सर्च बार में छत्तीसगढ़ छात्रवृत्ति पोर्टल या scholarship.cg.nic.in टाइप कर सर्च करना होगा ,सर्च करते ही स्क्रीन पर छत्तीसगढ़ छात्रवृत्ति पोर्टल का वेबसाइट शो होने लगेगा। आपको छत्तीसगढ़ स्कूली छात्रवृत्ति पोर्टल पर क्लिक करना होगा। नीचे छत्तीसगढ़ छात्रवृत्ति पोर्टल का लिंक दिया जा रहा है ,आप पुरे आर्टिकल को ध्यान से पढ़ने के बाद सीधे लिंक के माध्यम से लॉगिन हो सकते हैं। 

STEP 2.अब छत्तीसगढ़ छात्रवृत्ति पोर्टल का home पेज खुल जाएगा , आपको इस पेज में अपने शाला का छात्रवृत्तिआईडी ,पासवर्ड दर्ज करना होगा ,अंत में कैप्चा कोड दर्ज कर लॉगिन पर क्लिक करना होगा , किसी कारणवश आईडी और पासवर्ड भूल गए हैं तो नया पासवर्ड बना सकते हैं।


STEP 3 .अब एक न्यू पेज open हो जाएगा ,इस पेज में आपको हेडर में दिए संवितरण पर क्लिक करना होगा ,इसके बाद संवितरण 2021-22 का विकल्प खुल जाएगा। संवितरण 2021-22 पर क्लिक करने पर सुधार के लिए उपलब्ध विद्यार्थियों की जानकारी के इंटरफेस दिखाई देगा ,आपको उस पर क्लिक करना है |जिससे आपके शाला में छात्रवृत्ति के लिए पात्र विद्यार्थी जिनका खाता क्रमांक गलत दर्ज हो गया है या खाता बंद हो चूका है , की पूरी सूची शो होने लगेगा । आप संबंधित विद्यार्थियों के नाम नोट कर सकते हैं तथा उनका वैलिड खाता क्रमांक मंगा सकते हैं। सूची में विद्यार्थी का नाम ,पिता का नाम ,बैंक का नाम ,ifsc कोड ,खाता क्रमांक तथा खाता में राशि ट्रांसफर नहीं होने का कारण देखा जा सकता है । 

यदि no record found प्रदर्शित होता है तो आपके शाला के सभी विद्यार्थियों के खाते में छात्रवृत्ति सफलतापूर्वक भेजा जा चुका है |


account velidation में असफल विद्यार्थियों  जानकारी ऐसे सुधारें -

STEP 4.चूँकि आपको विद्यार्थी का खाता सुधार करना है ,इस लिए  इसके आपको पुनः  हेडर में दिए विकल्प पंजीयन 2021-22 पर क्लिक करना होगा। क्लिक करते ही account validation में असफल विद्यार्थियों के बैंक खाता की जानकारी सुधारें   


STEP 5.अब आपके शाला के ऐसे विद्यार्थी जिनका किसी कारण से अकाउंट मैच नही हुआ है ,उनका सूची open हो जाएगा।सूची में संबंधित विद्यार्थी नाम ,पिता का नाम ,बैंक नाम ,ब्रांच नाम ,खाता धारक का नाम ,ifsc code ,account number ,खाता नंबर रिजेक्शन का कारण आदि देखा जा सकता है। आपको संबंधित विद्यार्थी के सम्मुख दिए Edit पर क्लिक करना होगा। 


STEP 7.अब IFSC code वाले कालम में  bank ,branch चयन करने का ऑप्शन खुल जाएगा। बैंक ,ब्रांच चयन करने पर ifsc code ऑटोमेटिक फील हो जाएगा , इसके बाद account numer वाले कालम में वैलिड खाता क्रमांक दर्ज करना होगा,यदि विद्यार्थी के पास अस्वच्छ धंधा प्रमाण पत्र है तो उसे भी अपलोड करना होगा। दर्ज करने के बाद edit के ऑप्शन के स्थान पर दिए update &send to DEO पर क्लिक करना होगा। 


STEP 9.अब स्क्रीन पर एक नोटिफिकेशन शो होने लगेगा ,नोटिफिकेशन को ध्यान से पढ़ने के बाद ok  पर क्लिक करना होगा  ,इस प्राकर अपडेटेड जानकारी पुनः DPI को प्रेषित हो जाएगा। ऐसे बच्चे जिनका नाम असफल विद्यार्थियों की सूचि में नहीं है ,परन्तु उनके खाते में छात्रवृत्ति जमा नहीं हुआ है ,ऐसे विद्यार्थियों को बैंक में kyc जमा करना होगा। 
    

👉cg scholarship portal login 👈



सम्बन्धित अन्य लिंक

👉स्कालरशिप की राशि खाते में जमा हुआ है या नहीं मिनटों में चेक करें 

👉छात्रवृत्ति पोर्टल  में कक्षा 1 से 8 तक के बच्चों का मेपिंग कैसे करें 
👉छात्रवृति 2019-20 के लिए पंजीयन की पूरी प्रक्रिया 
👉teams -t के माध्यम से हाजिरी तथा मध्यान्ह भोजन की जानकारी कैसे दर्ज करें  
👉SLA रिपोर्ट कैसे चेक करें ,राज्य स्तर पर स्थान ,संकुल स्तर पर आदि 
👉अन्य शाला से आपके शाला में प्रवेश लिए बच्चों का डेटा प्रोग्रेशन कैसे करें 
👉CG TEAMS में शाला का पंजीयन तथा नए विद्यार्थियों का डेटा कैसे दर्ज करें 
👉TEAMS-T APP में OTP नहीं आने पर क्या करें 

 फ्रेंड्स ,यह जानकारी आपको कैसा लगा कमेंट के माध्यम से हमें जरूर बताना। account validation में असफल विद्यार्थियों के खाता संबंधी जानकारी सुधार करने की पूरी प्रक्रिया में कहीं पर कठिनाई महसूस होती है तो कमेंट के माध्यम से अपना सवाल पूछ सकते हैं ,और हाँ इस जानकारी को सभी शिक्षक साथियों तक शेयर जरूर करें। धन्यवाद   

Post a Comment

0 Comments