how to booking wine online in cg छत्तीसगढ़ - शराब की ऑनलाइन बुकिंग व होम डेलिवरी की की पूरी जानकारी


सबसे पहले आपको बताना चाहते हैं कि किसी भी प्रकार का नशा सेहत के लिए नुकसानदेह होता है। नशा शरीर को खोखला कर देता है ,फिर भी लोग नशा  नहीं छोड़ते हैं। यदि आप छत्तीसगढ़ के निवासी हैं और शराब का शौकीन हैं तो आपके लिए खुशखबरी है ,अब आप घर बैठे ही शराब का होम डिलीवरी करा सकते हैं। 


हेलो फ्रेंड्स ,छत्तीसगढ़ का आपका अपना जाना पहचाना वेबसाइट hamargaon.com (हमारगॉव डॉट कॉम ) पर एक बार पुनः स्वागत है। फ्रेंड्स ,वैसे तो शराब सेहत के लिए हानिकारक होता है ,लोगों को इससे दूर रहना चाहिए ,यह लोगों के अपनी इच्छा पर निर्भर करता है ,पर हमारा काम है छत्तीसगढ़ से जुड़ी विभिन्न योजनाओं की जानकारी आप तक पहुँचाना। 

ऑनलाइन शराब डेलिवर से संबंधित प्रश्न लोग जो ऑनलाइन सर्च करते हैं 
How do I order alcohol online?
Can you buy wine over the Internet?
How do you get wine delivered?
Can you order wine online in NC?
Can I have alcohol delivered to my house?
How can I order liquor?

Where can I get wine online?
Do any apps deliver alcohol?
Does Swiggy deliver alcohol?

छत्तीसगढ़ शासन द्वारा कोरोना वायरस के कारण लागु लॉक डाउन के दौरान छत्तीसगढ़ में लॉक डाउन में शिथिलिता के मद्दे नजर आबकारी नियमों में कुछ बदलाव करते हुए शराब के home डिलीवरी सुविधा लोगों लिए शुरू किया है ,इससे लॉक डाउन के दौरान लोगों के बीच भीड़भाड़ जाने से बचा जा सकता है। 

नशा सेहत के लिए नुकसानदेह होता है -

फ्रेंड्स ,हम इस पोस्ट के शुरुआत में ही आपको बता चुके हैं कि चाहे किसी भी प्रकार का नशा हो सेहत के लिए नुकसानदेह होता है ,इससे पैसे का नुकसान तो होता ही है ,इसके साथ ही साथ नशा समाज में मान-सम्मान को भी प्रभावित करता है तथा नशा विभिन्न प्रकार के अपराध को भी जन्म देता है। हजारों लोग आपके आस -पास ही  ऐसे हजारों लोग मिल जायेंगे ,जिन्होंने नशे के लत के कारण अपना सब कुछ बेच दिए हैं।


 बियर ,वाइन का रेट कैसे पता करें -

यदि बियर या वाइन का होम डिलीवरी का लाभ लेना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको यह जानना जरूरी होगा कि कौन से ब्रांड के बियर या वाइन का क्या रेट है तो चलिए बियर या वाइन का रेट पता करने का तरीका बताते हैं।

STEP 1.सबसे पहले आपको अपने एंड्राइड मोबाइल के इंटरनेट को ऑन करना होगा तथा क्रोम ब्राउजर में जाकर excise.cg.nic.in या छत्तीसगढ़ स्टेट मार्केटिंग कॉर्पोरेशन लिमिटेड टाइप कर सर्च करना होगा ,सर्च करते ही छत्तीसगढ़ स्टेट मार्केटिंग कॉर्पोरेशन लिमिटेड का ऑफिसियल वेबसाइट स्क्रीन पर शो होने लगेगा ,आपको उस पर क्लिक करना होगा।


इस लिंक हम इस पोस्ट के अंत में उपलब्ध करा रहे हैं ,आप लिंक के माध्यम से भी सीधे लॉगिन हो सकते हैं।

STEP 2.स्टेट मार्केटिंग कॉर्पोरेशन लिमिटेड के वेबसाइट पर क्लिक करते ही वेबसाइट का होए पेज स्क्रीन पर शो होने लगेगा ,इस पेज में आपको हेडर में लिखे REPORTS पर क्लिक करना होगा।


STEP 3.अब रिपोर्ट्स के अंदर तीन प्रकार का विकल्प दिखाई देगा -
👉SHOP WISE REPORTS
👉SHOP LISTS
👉PRICE LISTS

बियर या वाइन का रेट पता करने के लिए आपको PRICE LISTS पर क्लिक करना होगा ,


STEP 4 .इस प्रकार एक न्यू इंटरफेस खुल जायेगा ,जोकि 1 से 120 पेज या उससे अधिक का होगा। आप अपने पसंद के बियर या वाइन का ब्रांड तथा रेट देख सकते हैं ,यदि आप SHOP LISTS पर क्लिक करते हैं तो बियर या वाइन के दुकान के बारे में जान पाएंगे।


online डिलीवरी हेतु नियम व शर्तें  -

होम डिलीवरी का चार्ज डेलिवरी बॉय को अलग से भुगतान करना होगा।
होम डेलिवरी के लिए शराब दुकान से 15 KM से अधिक का दुरी नहीं होना चाहिए। 15km से अधिक दुरी होने पर ऑर्डर निरस्त क्र दिया जायेगा।
होम डिलीवरी सुबह 8 बजे से शाम 8 बजे तक ही स्वीकार किये जायेंगे ।
एक दिन में बियर आर्डर 3900 तक तथा शराब 3000 तक मिली है।
डिलीवरी चार्ज 120 रूपये (gst सहित ) प्रति आर्डर अलग से देना होगा

शराब की होम डिलीवरी पंजीयन हेतु आवश्यक दस्तावेज -

आधार कार्ड नंबर
मोबाइल नंबर

बियर या वाइन का होम डिलीवरी के लिए पंजीयन कैसे करें -

STEP 1. सबसे पहले आपको अपने एंड्राइड मोबाइल के play store को open करना होगा तथा उसके गूगल सर्च बार में CSMCL online app टाइप कर सर्च करना होगा ,सर्च करते ही स्क्रीनशॉट द्वारा दिखाए गए अनुसार app सर्च सूची में शो होने लगेगा ,आपको उसे इंस्टॉल करना होगा।



.

आपके सुविधा के लिए इस पोस्ट के अंत में CSMCL online app का लिंक दिया जा रहा है ,आप इस पोस्ट में बताये गए पंजीयन के तरीके को ध्यान से पढ़ने के बाद लिंक से app को इंस्टॉल कर सकते हैं।

STEP 2.इंस्टॉल होने के बाद आपको एप्प को open करना होगा ,अब आपको लॉगिन करें का इंटरफेस दिखाई देगा ,यदि आप इस app के माध्यम से पहली बार लॉगिन हो रहे हैं तो आपको अपना लॉगिन पासवर्ड जनरेट करना होगा ,इसके लिए आपको लॉगिन करें के निचे दिए ग्राहक रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करना होगा।


STEP 3.अब ग्राहक पंजीयन का फॉर्म स्क्रीन पर खुल जाएगा ,इस फॉर्म में आपको निम्न जानकारी दर्ज करना होगा।
नाम (आधार कार्ड अनुसार )
आधार कार्ड संख्या (डिलीवरी हेतु सत्यापन किया जायेगा )-
आधार कार्ड में जन्म वर्ष -
मोबाइल नंबर (ओटीपी प्राप्त करने हेतु )
डिलीवरी हेतु पूरा पता -
जिला -
पिनकोड -
प्राइवेसी पॉलिसी पढ़ ली है एवं सहमत है - टिक करना है।

अंत में रजिस्टर करें  पर क्लिक करना होगा। इस प्रकार रजिस्टर मोबाइल नंबर पर sms द्वारा आईडी और पासवर्ड प्राप्त होगा ,आईडी आपका मोबाइल नंबर होगा था पासवर्ड  छः अंकों का रहेगा।


STEP 4.अब लॉगिन वाले पेज पर वापस आकर कृपया रोल चुने वाले इंटरफेस पर ग्राहक चुनना होगा ,इसके बाद मोबाइल नंबर तथा अंत में पासवर्ड दर्ज कर लॉगिन करें पर क्लिक करना होगा।



STEP 5.अब एक नया इंटरफेस खुल जायेगा ,अब आप देशी ,विदेशी जिस प्रकार का शराब होम डेलिवरी कराना चाहते हैं उस पर क्लिक करना होगा।



STEP 6 .अब कृपया नजदीकी दुकान का चयन करें का पॉप अप स्क्रिन पर दिखाई देगा ,OK करने पर आपका प्रोफाइल स्क्रीन पर खुल जाएगा ,प्रोफाइल में आपके द्वारा रजिस्ट्रेशन किये गए सभी जानकारी आप देख पाएंगे आपको अपने प्रोफाइल के निचे दिए  देशी ,विदेशी में से जिस भी ब्रांड का ऑर्डर करना चाहते हैं उसके निचे दिए दुकान लिंक करें पर क्लिक करना होगा या नाम चयन करना होगा ।

STEP 7.अब दुकान सफलतापूर्वक लिंक की गयी अब आप आर्डर दे सकते हैं का पॉप अप दिखाई देगा ,आपको OK पर क्लिक करना होगा। अब आपको कुछ समय इंतजार करना पड़ सकता है ,इसके बाद आर्डर लिस्ट खुल जायेगा।



STEP 7. स्क्रीन शॉट द्वारा दिखाए अनुसार ऑर्डर लिस्ट खुल जायेगा आप जिस ब्रांड का जितना ML शराब ,जिस मात्रा में ऑर्डर करना चाहते हैं उस पर मात्रा दर्ज करना होगा। मिली लीटर अनुसार राशि भी देगा जा सकता है। अंत में ऑर्डर करें पर क्लिक करना होगा।


इस प्रकार संबंधित शराब दुकान द्वारा होम डिलीवरी करने से पहले आपके रजिस्टर नंबर पर कॉल कर होम डिलीवरी के संबंध में कन्फर्मेशन करेगा ,इस प्रकार आपके द्वारा ऑर्डर किया वाइन निर्धारित मात्रा में डिलीवरी बॉय द्वारा आप तक पहुंचा दिया जाएगा।


👉बियर या वाइन का रेट पता करने के लिए यहां क्लिक करें👈 

👉बियर या वाइन का ऑनलाइन ऑर्डर APP इंस्टॉल करने के लिए यहां क्लिक करें👈

इसे भी पढ़ें -

👉छत्तीसगढ़ के किसी भी डाक घर का पिनकोड नंबर पता करें आसानी से 
👉छत्तीसगढ़ के किसी भी जिले के पुलिस कण्ट्रोल रूम ,sp ,dsp कार्यालय तथा थाने को फोन नंबर प्राप्त करें।
👉छत्तीसगढ़ राज्य ग्रामीण बैंक का बैलेंस चेक करें घर बैठे। 
👉lpg गैस सब्सिडी चेक करें नए तरिके से घर बैठे। 
👉cg haat वेबसाइट में पंजीयन करें और घर बैठे सब्जी ,फल का होम डेलिवरी का लाभ लें। 
👉आरोग्य सेतु एप्प ;कोरोना से संक्रमित व्यक्ति के सम्पर्क में आते ही यूँ करेगा अलर्ट। 
👉छत्तीसगढ़ी मूवी डाउनलोड वेबसाइट लिस्ट । 
👉रोजगार संगी एप्प ;सरकारी और निजी जॉब वैकेंसी का ताजा अपडेट। 
👉बिजली बिल प्रिंट ,छूट की जानकारी था घर बैठे बिल भुगतान कैसे करें 

फ्रेंड्स ,इस जानकारी को अधिक से अधिक शेयर जरूर करें ,यदि बियर व वाइन ऑनलाइन डिलीवरी हेतु रजिस्ट्रेशन करने में परेशानी होती है तो आप अपना सवाल कमेंट बॉक्स में लिख कर हमसे शेयर कर सकते हैं।

Post a comment

0 Comments